हरियाणा के पांच जिलों में सेम की समस्या हुई विकराल: CM मनोहर लाल

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 08 Aug, 2022 08:33 PM

problem of beans has worsened in five districts cm khatter

हरियाणा के पांच जिलों में सेम की समस्या गंभीर रूप धारण कर चुकी है। जिसके चलते किसानों को फसलों की पैदावार में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा विधानसभा में मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को यह मुद्दा नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह...

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के पांच जिलों में सेम की समस्या गंभीर रूप धारण कर चुकी है। जिसके चलते किसानों को फसलों की पैदावार में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा विधानसभा में मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को यह मुद्दा नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह यादव ने उठाया। अभय सिंह यादव ने प्रदेश में सर्वाधिक सेम प्रभावित पांच जिलों तथा सिंचाई जल संकट वाले पांच जिलों पर रिपोर्ट मांगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि हरियाणा के झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद तथा हिसार जिलों में दो लाख 89 हजार 854 हेक्टेयर जमीन में डेढ मीटर तक सेम आ चुकी है। इन जिलों में एक लाख 61 हजार 67 हेक्टेयर जमीन में सेम की समस्या तीन मीटर तक पहुंच चुकी है।

उन्होंने बताया कि झज्जर जिले में सर्वाधिक डेढ लाख हेक्टेयर भूमि सेम से प्रभावित हो चुकी है। सीएम के अनुसार पांचों जिलों में कुल चार लाख 50 हजार 921 हेक्टेयर जमीन सेम प्रभावित हो चुकी है। सिंचाई के मुद्दे पर रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि हरियाणा के रेवाड़ी, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, फरीदाबाद व कुरुक्षेत्र आदि जिले ऐसे हैं, जहां सिंचित क्षेत्र लगातार कम होता जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्षा के दिनों में लगभग तीन माह के दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन राज्य सरकार ने इसके निवारण के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की हैं। उठान सिंचाई प्रणाली और पंपों के माध्यम से पानी को टेल तक भी पहुंचाया जा रहा है। प्रदेश के जिन जिलों में सिंचाई क्षेत्र कम है। उस क्षेत्र में दिये जाने वाले पानी को अन्य क्षेत्रों में विभाजित किये जाने पर विचार किया जा रहा है। इससे पानी का उचित उपयोग सुनिश्चित किया जा सकेगा।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भीबस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

Related Story

Trending Topics

Pakistan

137/8

20.0

England

138/5

19.0

England win by 5 wickets

RR 6.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!