No one voted in this village: विधानसभा चुनाव दौरान इस गांव में किसी ने भी दिया वोट, जानें इसकी वजह

Edited By Isha, Updated: 06 Oct, 2024 11:06 AM

kaithal news no one voted in this village of kaithal

हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान आयोजित किया गया हुआ। इस वोटिंग के दौरान कलायत विधानसभा का सबसे छोटे गांव खंडालवा में किसी ने भी मतदान नहीं किया। बता दें कि इस गांव में पहले केवल एक मतदाता थे। इसके बाद अब दो नए और संतों के वोट...

कैथल: हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान आयोजित किया गया हुआ। इस वोटिंग के दौरान कलायत विधानसभा का सबसे छोटे गांव खंडालवा में किसी ने भी मतदान नहीं किया। बता दें कि इस गांव में पहले केवल एक मतदाता थे। इसके बाद अब दो नए और संतों के वोट बन गए हैं, लेकिन मतदान प्रक्रिया में किसी ने भाग नहीं लिया।

इस गांव को राजस्व रिकार्ड में बे-चिराग गांव के नाम से जाना जाता है। गांव में 12वीं तक  स्कूल, डाकघर और गांव का अलग से पटवारी भी है। वहीं, गांव की आबादी कुल पांच है, जो खंडालवा मंदिर में रहने वाले संत हैं। बताया जा रहा है कि मंदिर के पांच संत रघुनाथ गिरी, धर्मेश्वर गिरी, आत्मा गिरी, लाल गिरी और प्रभात गिरी में से किसी ने भी वोट नहीं दिया।

 गांव में रहने वाले प्रभात गिरी ने कहा कि वे 80 वर्ष के हो गए हैं जब से उन्होंने संन्यास लिया है, तब से लेकर आज तक उन्होंने अपना वोट ही नहीं बनवाया। वहीं, रघुनाथ गिरी का कहना था कि संतों का राजनीति से दूर रहना ही अच्छा है। संत धर्मेश्वर गिरी ने बताया कि संत समाज देश को दिशा देने में सामर्थ्यवान होना चाहिए। समय की मांग है कि संत समाज निर्विकार भाव से सामने आए और राष्ट्र के प्रति अपने दायित्व को निभाना चाहिए।
 

खंडालवा गांव को पौराणिक काल से ही एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक गांव माना जाता है। यहां पर भोलेनाथ को खटवांगेश्वर महादेव के नाम लोग जानते हैं। इस गांव कि मान्यता है कि इक्ष्वाकु वंश में भगवान राम से 14 पीढ़ी पूर्व  राजा खटवांग हुए थे। उन्होंने देव और दानवों के युद्ध में देवों की और से लड़ते हुए दानवों को परास्त किया था। इसी स्थान पर उन्होंने तपस्या की जिस बाद प्रसन्न होकर भोलेनाथ ने उन्हें अपने नाम से जाने जाने का वरदान दिया था। उसी समय से यह जगह एक तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है।  

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!