Indian Air Force जाबांजों ने दिखाए हैरतअंगेज कारनामे, आसमान में लहराया तिरंगा...देख हर कोई हुआ हैरान

Edited By Isha, Updated: 29 Sep, 2024 11:09 AM

indian air force bravehearts performed amazing feats

भारतीय वायु सेना के एयर फोर्स स्टेशन में एयर शो प्रदर्शनी उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के जाबांजों ने आसमान में हैरतअंगेज कारनामे दिखाए।

सिरसा : भारतीय वायु सेना के एयर फोर्स स्टेशन में एयर शो प्रदर्शनी उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के जाबांजों ने आसमान में हैरतअंगेज कारनामे दिखाए। अहम पहलू है कि 8 हजार फुट की ऊंचाई से आकाश गंगा के पैराशूटरों ने जहां अलग-अलग कृतियां बनाई, वहीं दूर गगन में भारत की आन-बान-शान तिरंगा बनाकर भारत मां को नमन किया और वहां बैठे प्रत्येक व्यक्ति को देशभक्ति के रंग में रंगने कार्य किया। 

इस अवसर पर एयर कमांडर रमन गोयल, कैप्टन रविंद्र चौधरी, कैप्टन रीतम कुमार, कैप्टन मनीष अरोड़ा, पूर्व राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल, डी.सी. शांतनु शर्मा आदि उपस्थित थे। एयर शो में 800 के करीब एन.सी.सी. कैडेट्स तथा विभिन्न स्कूलों के बच्चों के साथ अन्य लोगों ने भागीदारी की। जैसे ही शो का आरंभ हुआ एस.यू.-30 विमानों ने जमीन की सतह के नजदीक व दूर गगन में उड़ान के दौरान कलाबाजी करतब दिखाकर सभी को रोमांचित करने का कार्य किया, जिसके बाद 8 हजार फीट की ऊंचाई से आकाश गंगा टीम ने पैराशूट के माध्यम से छलांग लगाई। 

दर्शकों को जवान दूर से पक्षी की भांति नजर आ रहे थे, ज्यो-ज्यों जवान जमीन के नजदीक आते गए तो अलग-अलग कृतियां उन्होंने पैराशूट के माध्यम से बनाई, जिसका लुत्फ कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने उठाया। इसी प्रकार एयर शो में गुरुड कमांडों द्वारा अपने रण कौशल का प्रदर्शन करते हुए प्रदर्शित किया कि किस प्रकार विषम परिस्थति में किसी की भी मदद के लिए एक ही स्थान पर हैलीकॉप्टर खड़ा करके वहां कमांडों नीचे उतरते हैं और जरूरतमंद की मदद करके वहां निकालते हैं।

इस करतब को देखकर दर्शकों को एहसास हुआ कि किस प्रकार यह कमांडों विपदा पड़ने पर संकट मोचक का कार्य करते हैं। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद बच्चों व अन्य उपस्थिजन ने जवानों की प्रस्तुति पर तालियां बजाकर उनका हौसलावर्धन भी किया।

कार्यक्रम स्थल पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी, जिसमें बच्चों व अन्य को वायु सेना की गतिविधियों व हैलीकॉप्टर, गलाइडर, पिचौरा मिसाइल, गोले, गरुड़ यंत्र आदि आग्रेय शस्त्रों को  नजदीक से देखने व जानने का मौका मिला।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!