गुरूग्राम में स्थापित होगा हेलीपोर्ट, दिल्ली के एयरस्पेस को मिलेगा नया विकल्प: दुष्यंत चौटाला

Edited By Ajay Kumar Sharma, Updated: 31 Jan, 2023 10:47 PM

heliport to be set up in gurugram delhi s airspace wil

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरूग्राम के सेक्टर-84 में हेलीपोर्ट स्थापित किया जाएगा।

चंडीगड़(चन्द्रशेखर धरणी): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरूग्राम के सेक्टर-84 में हेलीपोर्ट स्थापित किया जाएगा। इस हेलीपोर्ट की स्थापना से दिल्ली के एयरस्पेस को एक नया विकल्प मिलेगा और हरियाणा के साथ लगते राज्यों के शहरों के लिए एक अच्छी कनेक्टिविटी भी साबित होगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा में एयर इंडिया 3500 करोड़ रूपए का निवेश करने की तैयारी में है और एयर इंडिया प्रदेश में प्रशिक्षण शुरू करना चाहती।

वहीं रिजनल कनेक्टीविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत हरियाणा के विभिन्न शहरों को उत्तरी राज्यों के शहरों के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा उड्डयन क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस कडी में कई योजनाओं पर कार्य भी कर रहा है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला मंगलवार को नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में केन्द्र सरकार की संस्था पवनहंस, एयर इंडिया, राज्य के उड्डयन विभाग इत्यादि के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी जुड़े।

बैठक के दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की एयर इंडिया उड्डयन प्रशिक्षण अकादमी के निदेशक सुनील भास्करन से भी बातचीत हुई कि एयर इंडिया हरियाणा में उड्डयन के क्षेत्र में 3500 करोड़ रूपए निवेश करके प्रशिक्षण को शुरू करना चाहती हैं। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रशिक्षण अकादमी को शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने इंजीनियर प्रशिक्षण के लिए गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी (जीजेयू) और हिसार कलस्टर के साथ मिलकर आगे बढ़ने का सुझाव दिया हैं। सीमूलेटर के तहत पायलट और केबिन-क्रू प्रशिक्षण के लिए सरकार ने पातली-हाजीपुर और एटीएल सोहना में अकादमी खोलने का सुझाव दिया है जिसके तहत एक सप्ताह के भीतर एयर इंडिया इन स्थानों को एक्सप्लोर करके जानकारी राज्य सरकार को मुहैया कराएगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस हेलीपोर्ट के बनने से दिल्ली और आसपास के इलाकों के उड्डयन ट्रैफिक में कमी होगी और दिल्ली के एयर स्पेस को एक नया विकल्प भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस हैलीपोर्ट में 300 मीटर का रनवे और 6 लैंडिंग स्पॉट व पार्किंग भी होंगे। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि यह हेलीपोर्ट हेलीकॉप्टर को जल्द से जल्द लैंडिंग और टेकआफ की सुविधा भी देगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस हैलीपोर्ट को 24 गुणा 7 संचालित करने के लिए रात्रि सुविधा के अलावा अन्य विकल्पों पर भी विचार किया गया।

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट की चारदीवारी का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और आने वाली 31 मार्च तक इसका कार्य पूरा हो जाएगा। इसी प्रकार, हिसार एयरपोर्ट के रनवे का कार्य भी अगले एक से डेढ़ माह तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन कार्यों के पूरा होने के बाद उपकरणों की स्थापना और लाइट की स्थापना इत्यादि का कार्य किया जाएगा।

केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले आम बजट के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राखीगढी के लिए निर्धारित 500 करोड़ रूपए की राशि को और बढाया जाए जिससे दुनिया की सबसे पुरानी एतिहासिक साइट को आगे ले जाया जा सके। उन्होंने कहा कि आम आदमी को टैक्स में छूट मिले और मुझे विश्वास है कि बजट में आम आदमी को टैक्स से राहत मिलेगी। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, विज्ञान और तकनीक पर भी निवेश करने की दिशा में बजट में प्रावधान होना चाहिए। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!