मनुष्य निर्माण पर ध्यान दे रही सरकार, शिक्षा में नैतिकता पर किया जा रहा फोकस : CM

Edited By Gourav Chouhan, Updated: 03 Mar, 2023 10:09 PM

government focusing on man building focus on ethics in education cm

​मुख्यमंत्री ने कहा कि तनाव को खत्म करने के लिए प्रारंभिक रूप से हर घर ध्यान जरूरी है और ध्यान व विचार से तनाव दूर किया जा सकता है।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार मनुष्य निर्माण पर ध्यान दे रही है और इसी कड़ी में शिक्षा में नैतिकता और इतिहास की अच्छी बातों को आगे बढ़ाने पर फोकस किया जा रहा है। मुख्यमंत्री आज दिल्ली विश्वविद्यालय के खेल परिसर के बहुउद्देशीय हाल में आर्ट आफ लिविंग तथा दिल्ली विश्वविद्यालय के सौजन्य से आयोजित ध्यान एवं मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष व्याख्यान ‘‘हर घर ध्यान’’ कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक पदम विभूषण श्रद्धेय गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

 

अगले माह ही आस्ट्रेलिया में गीता जयंती कार्यक्रम मनाया जाएगा : मुख्यमंत्री

​मुख्यमंत्री ने कहा कि गीता एक ऐसा ग्रंथ है, जो अपने आप में जीवन के मूल्यों का सार है और गीता का संदेश युद्ध के मैदान में दिया गया था, जो आज भी पूरी दुनिया के लिए सार्थक है। उन्होंने कहा कि हरियाणा का सौभाग्य है कि यह गीता का संदेश कुरुक्षेत्र के थानेसर की धरती पर दिया गया। श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के प्रत्येक जिला व खण्ड स्तर पर गीता के संदेश व शिक्षा को पहुंचाने के लिए गीता जयंती मनाई जाती है और कुरुक्षेत्र में यह कार्यक्रम 18 दिनों तक मनाया जाता है ताकि जीवन मूल्यों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सकें। उन्होंने कहा कि गीता जयंती कार्यक्रम को हमारी सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का काम किया है जिसके तहत इंग्लैंड, कनाडा और मॉरीशस इत्यादि देशों में गीता जयंती को मनाया गया है। उन्होंने बताया कि अगले माह ही आस्ट्रेलिया में गीता जयंती कार्यक्रम मनाया जाएगा।

 

प्रारंभिक रूप से ध्यान को अपने जीवन में धारण करने से तनाव से मुक्ति पाई जा सकती है : मुख्यमंत्री

ध्यान और शांति का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अतीत से भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है और दुनिया को शांति का संदेश दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि हम ‘तेरा है, मेरा है’, को छोडक़र देश और प्रदेश को एक परिवार के रूप में देखेंगें तो देश व प्रदेश आगे बढ़ेगा। तनाव से मुक्ति पाने के संबंध में उन्होंने कहा कि प्रांरभिक रूप से ध्यान को अपने जीवन में धारण करने से तनाव से मुक्ति पाई जा सकती है। इसके अलावा, योग व ध्यान से तनाव को समाप्त किया जा सकता है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि आज हम आधुनिक जीवन में काफी तरक्की कर गए हैं और बड़ी-बड़ी मशीनरी और हथियार बना रहे हैं, लेकिन अगर सूझबूझ नहीं रखेंगे तो इनको संभालना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सभी चीजों को नियंत्रित करने के लिए योग, ध्यान और शांति आवश्यक रूप से हमारे में होनी चाहिए।

 

साल 1980 के बाद से मुझे कभी भी तनाव नहीं हुआ : मुख्यमंत्री

​मुख्यमंत्री ने गीता के श्लोक कर्मण्ये वाधिकारस्ते, मा फलेषु कदाचन का व्याख्यान करते हुए कहा कि कर्म करते जाओ, फल की चिंता मत करों। उन्होंने अपने जीवन में हुई घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि ‘‘हमें क्या करना है, हमें क्या बनना है’’ इन दो वाक्यों के बीच का फासला बहुत कम है, परंतु करना और बनना से जीवन के तनाव को खत्म किया जा सकता है। उन्होंने करना और बनना के बीच के अर्थ को समझाते हुए कहा कि जो हमें करना है उसकी चिंता नहीं की जाती और वह तनाव भी नहीं करता लेकिन जो हमें बनना है वो तनाव करता है क्योंकि हम हर पल यही सोचते रहते हैं कि मुझे फलां जैसे कि डॉक्टर, इंजीनियर इत्यादि बनना है, हम उसकी चिंता में तनावग्रस्त हो जाते हैं। इसलिए जब मैं साल 1980 में दिल्ली में आरएसएस में था जो मुझे करना और बनना के बीच का फर्क समझ आ गया है और मैंने सोच लिया कि मैंने देश की सेवा करनी है। उसके बाद मुझे कभी भी तनाव नहीं हुआ क्योंकि मुझे क्या करना है यह पता चल गया था।

 

प्रारंभिक जीवन में दिशा तय करने से तनाव घटेंगे : मुख्यमंत्री

​उन्होंने कहा कि तनाव को खत्म करने के लिए प्रारंभिक रूप से हर घर ध्यान जरूरी है और ध्यान व विचार से तनाव दूर किया जा सकता है। इसलिए प्रारंभिक जीवन में दिशा तय करने से तनाव घटेंगें। उन्होंने कहा कि मुश्किलों को पार करने से बहुत से रास्ते निकल आते हैं। इसके अलावा, उन्होंने अपने बचपन व युवावस्था के दौरान के अनुभवों को भी साझा किया और बताया कि 47 साल पहले वर्ष 1975 में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री की थी।

​मुख्यमंत्री ने दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा मनाये जा रहे शताब्दी समारोह-हर घर ध्यान कार्यक्रम के लिए अपनी ओर से बधाई व शुभकामनाएं भी दी।

 

‘‘हसंते रहो और हंसाओ, मत फंसो और न फंसाओं’’ : श्री श्री रवि शंकर

इसके उपरांत, आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक पद्म विभूषण ऋदेय गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने अपने संबोधन में तनाव को दूर करने के संबंध में कहा कि हमारे देश में बहुत साल पहले मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया जाता था। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में हर 40 सेकेंड में एक व्यक्ति आत्महत्या कर रहा है। इसी प्रकार, अमेरिका में साल 2022 में 400 डॉक्टरों ने आत्महत्या की। उन्होंने कहा कि इन सबके पीछे तनाव सबसे बड़ा कारण है, इसलिए ध्यान करने से तनाव कम होता है और मानसिक स्फूर्ति भी मिलती है। उन्होंने कहा कि जिंदगी के क्षणों को ऐसे जियो कि ‘‘हसंते रहो और हंसाओ, मत फंसो और न फंसाओं’’। उन्होंने कहा कि ध्यान करने से 100 से अधिक लाभ हमारे शरीर को प्राप्त होते हैं। इससे नशे और हिंसा से भी बचा जा सकता है क्योंकि ध्यान सबको जोड़ता है और अपनो से मिलाता है। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर सकारात्मक ऊर्जा का सृजन करना है और सकारात्मकता से सुंदर समाज का निर्माण करना है और खुशियों को फैलाना है।

 

​इस मौके पर आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक पद्म विभूषण श्रद्धेय गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने 22 मिनट तक उपस्थित जनों को ध्यान का अभ्यास करवाया और कुछ उपस्थित जनों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए। जिसके तहत मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी एक प्रश्न गुरुदेव से त्रटाक के संबंध में पूछा जिस पर उन्होंने बताया कि त्रटाक ध्यान के भीतर बदल जाता है क्योंकि यह हठयोग का अंग है। त्रटाक का अंत ध्यान है परंतु त्रटाक से 6 गुना ज्यादा विश्राम करना पड़ता है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!