हरियाणावासियों के लिए खुशखबरी, चश्मे से छुटकारा दिलाने वाली नई टेक्नोलॉजी अंबाला में हुई लांच

Edited By Manisha rana, Updated: 18 Jul, 2024 10:01 AM

good news people of haryana new technology get rid glasses launched

बंसल आई हॉस्पिटल ने अंबाला में नेक्स्ट लेवल की लेजर दृष्टि सुधार टेक्नोलॉजी- SILK (स्मूथ इंसीजन लेंटिक्यूल केराटोमाइल्यूसिस) लांच की। यह पहला ऐसा हॉस्पिटल है जो पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के मरीजों के लिए SILK तकनीक लेकर...

अंबाला : बंसल आई हॉस्पिटल ने अंबाला में नेक्स्ट लेवल की लेजर दृष्टि सुधार टेक्नोलॉजी- SILK (स्मूथ इंसीजन लेंटिक्यूल केराटोमाइल्यूसिस) लांच की। यह पहला ऐसा हॉस्पिटल है जो पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के मरीजों के लिए SILK तकनीक लेकर आया है। यह नई प्रक्रिया मायोपिया और एस्टिग्मेटिज के इलाज के लिए जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा एलीटा लेजर प्रणाली का उपयोग करती है, जो आंखों की देखभाल में बदलाव लाने के लिए बेहतर प्रभावशीलता और सटीकता प्रदान करती है।

मीडिया ब्रीफिंग में डॉ. आशीष बंसल, एम.एस. (पीजीआई, चंडीगढ़) एफ.आर.सी.एस (यू.के.), अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक, वरिष्ठ सलाहकार, कॉर्निया, मोतियाबिंद और एस्टिग्मेटिज सेवाएं एक प्रतिष्ठित एस्टिग्मेटिज नेत्र सर्जन ने उत्तर में उन्नत लेजर दृष्टि सुधार समाधान की तुरंत जरुरत को प्रकाशित किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे SILK प्रक्रिया रोगियों को चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस पर निर्भर हुए बिना क्रिस्टल-स्पष्ट दृष्टि प्राप्त करने में सक्षम बना सकती है। यह नई तकनीक उन्नत एलिटा लेजर प्रणाली का उपयोग करते हुए कॉर्निया के भीतर सावधानीपूर्वक एक छोटा, डिस्क के आकार का लेंटिक्यूल बनाती है, जिसे बाद में छोटे चीरे के माध्यम से हटा दिया जाता है और बेहतर दृष्टि के लिए कॉर्निया को नया आकार दिया जाता है। यह तकनीक पहले की तकनीक कोंटूरा और स्माइल की तुलना में अपनी सुरक्षा, गुणवत्ता दृष्टि और तेज  रिकवरी, कम सूखापन के लिए जानी जाती है। कम सूखापन के ये तकनीक कंप्यूटर इंजीनियर, बैंक कर्मचारी जैसे मरीजों के लिए बेहतर हैं।

डॉ आशीष बंसल ने कहा कि हमारी सुविधा में एलिटा लेजर सिस्टम का लॉन्च एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह कम से कम इनवेसिव SILK प्रक्रिया सटीकता और सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे तेजी से रिकवरी और स्पष्ट दृष्टि मिलती है। हम इस अभिनव तकनीक को उत्तर भारत में लाने के लिए उत्साहित हैं ताकि हमारे मरीज चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस के बिना जीवन का आनंद ले सकें। अंबाला में SILK लाना हमें प्रभावी दृष्टि सुधार की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तैयार करता है।

उत्तर भारत (दिल्ली एनसीआर को छोड़कर) में SILK तकनीक के माध्यम से लेजर दृष्टि सुधार की पेशकश करने वाले पहले अस्पताल के रूप में बंसल आई हॉस्पिटल लेजर दृष्टि सुधार में नवाचार में सबसे आगे रहने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत में रिफ्रेक्टिव सर्जरी की बढ़ती मांग के साथ SILK प्रक्रिया चश्मे की आवश्यकता के बिना साफ दृष्टि देकर लाखों लोगों के जीवन को बदलने की क्षमता रखती है। यह प्रगति नेत्र देखभाल में उत्कृष्टता के प्रति बंसल आई हॉस्पिटल के समर्पण को दिखाती है, जिससे यह तय होता है कि अंबाला और आसपास के क्षेत्रों में मरीजों को विश्व स्तरीय नेत्र देखभाल सेवाएं मिल सकें। बंसल आई हॉस्पिटल के पास उत्तर भारत में (दिल्ली एनसीआर को छोड़कर) डेवलप्ड रिफ्रेक्टिव सर्जरी की विरासत है। यह 1995 में चश्मा हटाने के लिए LASIK सर्जरी शुरू करने, 2009 में हरियाणा में फेमटोसेकंड लेजर सर्जरी शुरू करने और 2019 में IDesign रिफ्रैक्टिव स्टूडियो HDV2.0 तकनीक को अपनाने वाला पहला अस्पताल था। 2023 में SILK (स्मूथ इंसीजन लेंटिक्यूल केराटोमाइल्यूसिस) की शुरुआत के साथ हॉस्पिटल ने नेत्र देखभाल तकनीक में आगे होने की अपनी परंपरा जारी रखी है।
 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!