गेट पास के लिए लाइन में लगे किसान, फसलों को बेचने के लिए मंडियों में कर रहे भाग-दौड़

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 25 Apr, 2024 04:15 PM

farmers standing in line for gate pass

अनाज मंडी में सरकारी रेट पर अपनी फसलों को बेचने पहुंचे किसानों को कभी गेट पास तो कभी टोकन के लिए काफी दौड़-धूप करनी पड़ रही है।

चरखी दादरी (पूनीत श्योरण): अनाज मंडी में सरकारी रेट पर अपनी फसलों को बेचने पहुंचे किसानों को कभी गेट पास तो कभी टोकन के लिए काफी दौड़-धूप करनी पड़ रही है। हालात ऐसे हैं कि किसानों को अपने वाहनों के साथ कई किलोमीटर की दूरी लाइनों में तय करनी पड़ रही है। वहीं गेट पास और टोकन के लिए भी अलग-अलग लाइनों में लगकर मंडी में एंट्री करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। किसानों ने अपना दर्द बयां करते हुए मंडी में खरीद प्रक्रिया को लेकर अधिकारियों पर भी कई आरोप लगाए। वहीं अनाजमंडी में धीमा उठान के चलते किसानों को फसल डालने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है।

बता दें कि दादरी की अनाजमंडी में अब तक लाखों क्विंटल सरसों व गेहूं की आवक हो चुकी है। बावजूद इसके उठान धीमा होने के कारण पूरी मंडी सरसों के साथ गेहूं की ढेरियों से अटी पड़ी है। ऐसे में किसानों और आढतियों को काफी परेशानियां हो रही हैं। मंडी में अपनी फसल लेकर पहुंचे किसान महा सिंह, राजबीर, करतान सिंह और पवन इत्यादि ने बताया कि मंडी में खरीद प्रक्रिया में किसान उलझे रहते हैं। सुबह से लाइनों में लगने के बाद उनकी नंबर आता है तो पहले गेट पास के लिए मारामारी करने पर मजबूर हैं। किसी तरह गेट पास मिल भी गया तो टोकन के लिए दौड़-धूप करनी पड़ेगी।

घंटों तक लाइन में लगना पड़ता है: किसान

किसानों ने कहा कि दादरी की अनाज मंडी का जो बुरा हाल है वो हरियाणा की मंडियों में कहीं नहीं है। तीन-तीन घंटे लाइन में लगने के बाद भी वे अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं। किसानों ने चहेतों को गेट पास दे वाहनों की मंडी में एंट्री करवाने के भी आरोप लगाये। साथ ही मंडी अधिकारियों के दावों पर किसान आग बबूला हुए और कई गंभीर आरोप भी लगाये। वहीं मार्केट कमेटी के सचिव उमेश दांगी ने कहा कि खरीद को लेकर पूरी व्यवस्था की गई है। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!