हरियाणा सरकार ने हरियाणा खेल विश्वविद्यालय से प्राप्त कोचिंग डिप्लोमा को माना एनआईएस पटियाला के समकक्ष

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 15 Jun, 2024 08:01 PM

coaching diploma considered equivalent to nis patiala

हरियाणा खेल विश्वविद्यालय राई के कुलपति एवं पूर्व डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि हरियाणा खेल विश्वविद्यालय, राई (सोनीपत) द्वारा दिया जाने वाला खेल कोचिंग का डिप्लोमा (पीजीडीएससी) अब प्रतिष्ठित संस्थान नेताजी...

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा खेल विश्वविद्यालय राई के कुलपति एवं पूर्व डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि हरियाणा खेल विश्वविद्यालय, राई (सोनीपत) द्वारा दिया जाने वाला खेल कोचिंग का डिप्लोमा (पीजीडीएससी) अब प्रतिष्ठित संस्थान नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल (एनआईएस), पटियाला और देश भर के अन्य यूजीसी-मान्यता प्राप्त खेल विश्वविद्यालयों द्वारा दिए जाने वाले खेल कोचिंग डिप्लोमा के बराबर माना जाएगा। यह ऐतिहासिक निर्णय खेल शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

हरियाणा खेल विश्वविद्यालय का गठन के विधानसभा के अधिनियम 21, 2022 के तहत  किया गया है। यह विश्विद्यालय अनुदान आयोग के अधिनियम, 1956 की धारा 2 (एफ) के तहत मान्यता प्राप्त है साथ ही यह तेजी से उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में भी  विकसित हो रहा है। एनआईएस, पटियाला के डिप्लोमा के बराबर की मान्यता मिलने का मतलब यह ही की हरियाणा खेल विश्विद्यालय से प्राप्त पीजीडीएससी डिप्लोमा धारकों को अब देश भर में खेल कोचिंग में समान अवसर और मान्यता मिलेगी।

मुख्य विशेषताएं:-

समतुल्यता: हरियाणा खेल विश्वविद्यालय, राई (सोनीपत) से प्राप्त पीजीडीएससी को एनआईएस, पटियाला, एलएनआईपीई, ग्वालियर और अन्य यूजीसी मान्यता प्राप्त खेल विश्वविद्यालयों द्वारा जारी डिप्लोमा के समकक्ष / समतुल्य माना जाएगा।

प्रवेश हेतु आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया: अब हरियाणा खेल विश्वविद्यालय में प्रवेश के इच्छुक छात्रों प्रवेश हेतु आवेदन फॉर्म को दिनाँक 15 जुलाई, 2024 तक भर सकेंगें अर्थात प्रवेश हेतु आवेदन की तिथि को 21 जून, 2024 से बढ़ाकर 15 जुलाई, 2024 कर दिया गया है। समतुल्यता, विद्यार्थियों को अन्य प्रमुख संस्थानों के स्नातकों के बराबर ही भविष्य बनाने और आगे बढऩे में सक्षम बनाएगी।

हरियाणा खेल विश्वविद्यालय के कुलपति एवं पूर्व डीजीपी अशोक कुमार ने सरकार के इस निर्णय के प्रति आभार व्यक्त किया और बताया कि यह मान्यता हमारे विश्वविद्यालय और हमारे छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी, यह खेल कोचिंग में शीर्ष स्तरीय शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के हमारे संकल्प और कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और समर्पण की बदौलत संभव हो पाया है। इस अधिसूचना से पहले, एलएनआईपीई ग्वालियर और अन्य खेल विश्वविद्यालयों से खेल कोचिंग में डिप्लोमा प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को कोचिंग भर्ती के लिए हरियाणा में मान्यता नहीं दी जाती थी। विश्वविद्यालय को धारा 2(एफ) के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त है और यह भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू) का एक गौरवशाली सदस्य भी है।

उन्होंने बताया कि यह मान्यता पुष्टि करती है कि विश्विद्यालय यूजीसी द्वारा निर्धारित शैक्षिक मानकों को पूरा करता है, इसके द्वारा यह भी सुनिश्चित होता है कि प्रदान की गई डिग्री को देश भर में, तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर मान्यता है । एआईयू में सदस्यता, हरियाणा खेल विश्विद्यालय की स्थिति को एक स्थापित विश्वविद्यालय के रूप में स्थिति की पुष्टि करती है, यह संस्थानों में अकादमिय सहयोग और डिग्री के मानकीकरण की सुविधा को प्रदान करती है। विश्वविद्यालय खेल शिक्षा और प्रशिक्षण के विभिन्न पहलुओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। हमारे शैक्षणिक प्रस्तावों में शारीरिक शिक्षा और खेल में विविध रुचियों और कैरियर की आकांक्षाओं के अनुरूप कार्यक्रमों की एक व्यापक श्रृंखला शामिल है। स्नातक स्तर पर, हम दो प्रारूपों में बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स (बीपीईएस) प्रदान करते हैं।

उन्होंने बताया कि नियमित मोड़ और सक्रिय खिलाडिय़ों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया हाइब्रिड मोड, प्रत्येक में 50 सीटों की क्षमता है। इसके अतिरिक्त, खेल विज्ञान में बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) 50 सीटों के साथ उपलब्ध है। स्नातकोत्तर छात्रों के लिए, मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोट्र्स (एमपीईएस) कार्यक्रम में 30 सीटें हैं। हम खेल कोचिंग में विशेष स्नातकोत्तर डिप्लोमा को भी प्रदान करते हैं, जिसमें एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, क्रिकेट, फुटबॉल, हैंडबॉल, कबड्डी, लॉन-टेनिस, वॉलीबॉल, कुश्ती और योग जैसे विभिन्न खेल शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक डिप्लोमा में 25 सीटें हैं। इसके अलावा, हम अन्य महत्वपूर्ण विषयों में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी प्रदान कर रहे हैं, जिसमें स्पोट्र्स साइंस, स्पोट्र्स न्यूट्रिशन, फिजियोथेरेपी, स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग, और खेल पत्रकारिता शामिल हैं, इस सभी में प्रति डिप्लोमा 20 सीटें उपलब्ध हैं। इसके साथ ही शारीरिक शिक्षा में हमारा पीएचडी कार्यक्रम शोध करने वालों के लिए तीन सीटें प्रदान करता है, इसमें आवेदकों की संख्या के आधार पर अतिरिक्त सीटों की संभावना है। उन्होंने बताया कि हम भावी छात्रों को पीजीडीएससी कार्यक्रम के लिए आवेदन करने हेतु बढ़ी हुई समय सीमा का लाभ उठाने के लिए भी प्रोत्साहित करते है। आवेदन विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट  www.suoh.ac.in  के माध्यम से ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं।

कुलपति ने बताया कि विश्विद्यालय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं के लिए छात्रवृत्ति और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों के लिए शुल्क माफ़ी भी प्रदान करता है ।इन छात्रवृत्तियों और शुल्क माफी का उद्देश्य असाधारण प्रतिभा और अपने खेल के प्रति समर्पण वाले खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए है।

 

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!