हरियाणा के हर गांव को विकास के लिए मिलेगा ग्रांट, CM खट्टर ने यहां की बड़ी घोषणा

Edited By Manisha rana, Updated: 12 Apr, 2023 03:44 PM

cm khattar made a big announcement here

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज ग्रामीण क्षेत्र में अपने जन संवाद कार्यक्रम के तहत बृज भूमि पलवल पहुंचे, जहां पर लोगों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया...

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज ग्रामीण क्षेत्र में अपने जन संवाद कार्यक्रम के तहत बृज भूमि पलवल पहुंचे, जहां पर लोगों ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और मुख्यमंत्री ने लोगों के बीच बैठकर गांवों में किए गए कार्यों की जानकारी ली। बागपुर गांव में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों की मांग पर बागपुर के पांचवी कक्षा तक के कन्या विद्यालय को आठवीं कक्षा तक करने की भी घोषणा की। इसके अलावा, सोरडा की सड़क के लिए 4.15 करोड़ रुपये, बागपुर की सड़कों के लिए 2.10 करोड़ रुपये की मंजूरी प्रदान की।
 
उन्होंने कहा कि सरकार ने बस क्यू शेल्टर बनाने व रख रखाव का कार्य अब जिला परिषद को सौंपा हैं और इस गांव के बस क्यू शेल्टर का निर्माण भी जिला परिषद करेगी। उन्होंने कहा कि बागपुर होते हुए पलवल से बल्लभगढ़ के लिए 2 नई बसें चलाई जाएंगी। इसके अलावा लड़कियों के लिए अलग से बस की व्यवस्‍था की जाएगी। साथ ही गांव की फिरनी को भी पक्का किया जाएगा। गांव की अनुसूचित जाति चौपाल का नवीनीकरण किया जाएगा।
 

मुख्यमंत्री ने गांव में दो सेल्फ हेल्प ग्रुप बनवाने के दिए आदेश
 

जनसंवाद के दौरान एक महिला द्वारा गांव की महिलाओं के लिए रोजगार की मांग पर मुख्यमंत्री ने गांव में दो सेल्फ हेल्प ग्रुप बनवाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से सरकार महिलाओं को रोजगार चलाने के लिए बिना ब्याज के लोन उपलब्ध करवा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में जनसंख्या को देखते हुए आयुष्मान कार्ड कम बने हैं, जिसके लिए उन्होंने जिला उपायुक्त को जांच कर शेष लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने ट्रांसफर की ऑनलाइन पॉलिसी बनाकर विभागों में होने वाले भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का काम किया है। सरकार ने नौकरियों में पारदर्शिता लाकर शिक्षित युवाओं को आगे बढ़ने का मौका दिया है। पहले की सरकारों में नौकरी के लिए सिफारिश या पर्ची-खर्ची की जरूरत पड़ती थी, जिसे हमारी सरकार द्वारा पूर्णतः बंद कर दिया गया है।
 

सरकार प्रत्येक गांव में जनसंख्या के आधार पर विकास कार्यों के लिए देगी ग्रांट
 

मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से आमजन को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। प्रदेश में जिस परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है, उन गरीब परिवारों को हर प्रकार की योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक गांव में जनसंख्या के आधार पर विकास कार्यों के लिए ग्रांट देगी। इसलिए गांव में प्रत्येक व्यक्ति अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि बागपुर गांव में 1328 लोगों के नए राशन कार्ड बनाए गए हैं और आयुष्मान भारत योजना के तहत इस गांव में 1772 आयुष्मान कार्ड बने हैं। उन्होंने कहा कि गांव के 6 परिवारों को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लोन देकर रोजगार उपलब्ध करवाया गया है। बागपुर गांव में 1657 किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष 6000 रुपये दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति के लिए एक बड़े पावर हाउस का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार गांव में कच्ची गलियों को पक्का करने व आसपास के क्षेत्र की सड़कों को चौड़ा करने व मरमत करने के कार्यों को मंजूरी दे दी गई है।
 

पंचायती राज संस्‍थाओं में महिलाओं को दिया 50% प्रतिनिधित्व
 

सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां पंचायती राज संस्‍थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देकर महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका दिया है। इसके साथ-साथ प्रदेश में सभी पंचायत प्रतिनिधि पढ़े-लिखे चुने गए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 8 वर्षों में सरकार ने जनहित में अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जिनके तहत पलवल जिले में भगवान विश्वकर्मा के नाम पर कौशल विश्वविद्यालय शुरू किया है। इस मौके पर पलवल के विधायक दीपक मंगला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!