संकल्प पत्र के लिए जनता से सुझाव लेने निकली भाजपा की वैन, मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Edited By Saurabh Pal, Updated: 21 Aug, 2024 10:03 PM

bjp s van went out to collect suggestions from the public for resolution letter

चुनाव की रणभेरी बजते ही भाजपा ने अपने संकल्प पत्र को तैयार करने के लिए प्रदेश की जनता से सुझाव मांगने की शुरुआत बुधवार को पंचकूला से कर दी। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पंचकूला से सुझाव मांगने के लिए वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया...

पंचकूला (चंद्र शेखर धरणी): चुनाव की रणभेरी बजते ही भाजपा ने अपने संकल्प पत्र को तैयार करने के लिए प्रदेश की जनता से सुझाव मांगने की शुरुआत बुधवार को पंचकूला से कर दी। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पंचकूला से सुझाव मांगने के लिए वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जबकि संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने सुझाव मांगने के लिए नेताओं की ड्यूटियां तय की। चुनाव संकल्प पत्र समिति की पहली बैठक में जनता से सुझाव मांगने वाले इस अभियान की सफलता के लिए योजना भी बनाई गई। समिति के प्रमुख एवं राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता एवं मुख्यमंत्री नायब सैनी की उपस्थिति में हुई बैठक में हर वर्ग के लोगों से सुझाव लेने की रचना और योजना बनाई गई। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पंचकूला से संकल्प वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। संकल्प वैन हरियाणा के 22 के 22 जिलों में हर ब्लॉक स्तर तक जाएगी और लोगों से सुझाव एकत्रित करेगी। बैठक में हर क्षेत्र के हिसाब से नेताओं की ड्यूटियां लगाई गई। पार्टी के नेता सभी जिलों में प्रवास करेंगे और लोगों से सुझाव लेंगे। बैठक के बाद मुख्यमंत्री नायब सैनी और राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ ने संयुक्त रूप से बैठक में हुए निर्णयों की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि विधानसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने जनता की अपेक्षाओं के हिसाब से काम किया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव 2024 के लिए पार्टी जो घोषणपत्र जारी करेगी उसमें जनता के सुझावों को शामिल किया जाएगा। एक सप्ताह तक वैन हर जिला में जाएगी और 29 अगस्त को संकल्प पत्र समिति की दूसरी बैठक होगी, जिसमें जनता से मिले सुझावों पर विस्तृत रूप से चर्चा होगी और उन सभी सुझावों को घोषणा पत्र में शामिल किया जाएगा जो बजट के हिसाब से समाहित हो सकते हैं।

हमने सभी 265 घोषणाओं को पूरा किया : सीएम

नायब सैनी ने कहा कि आज 15 सदस्यीय संकल्प पत्र कमेटी का गठन किया गया है जो अलग-अलग जिलों में जाकर हर विषय पर जनता के सुझाव लेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2019 के संकल्प पत्र में भाजपा ने 265 कार्य करने का संकल्प लिया है जिसे हमने पूरा किया है। 

'सोनिया गांधी राहुल को और भूपेंद्र सिंह हुड्डा दीपेंद्र को सैट करने में लगे हुए'

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस को भी निशाने पर लिया और कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र खाली घोषण पत्र होता है। कांग्रेस जो कहती है वह करती नहीं है। विपक्ष घोषणाओं के नाम पर झूठ का सहारा लेता है। कांग्रेस की खटाखट घोषणा को सभी ने देखा है। 10 सालों में हमने नॉन स्टॉप हरियाणा को आगे बढ़ाने का काम किया है। भाजपा संकल्प पत्र के माध्यम से सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास लेकर संकल्प पूरा करती है। कांग्रेस को घेरते हुए सीएम सैनी ने कहा कि सोनिया गांधी की आंखों का तारा राहुल गांधी और भूपेंद्र सिंह हुड्डा का सितारा दीपेंद्र हुड्डा की जोड़ी को हरियाणावासियों के हितों से कोई सरोकार नहीं है। सोनिया गांधी राहुल को और भूपेंद्र सिंह हुड्डा दीपेंद्र को सैट करने में लगे हुए हैं। 

जनता अपना बहुमूल्य सुझाव जरूर दें

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने 24 घंटे बिजली देने की घोषणा की,लेकिन उसे पूरा कभी नहीं किया। भाजपा सरकार ने हरियाणा में 24 घंटे बिजली दी, हर जिले को फोर लाइन सड़कों से जोड़ा। कांग्रेस के समय जो गैस सिलेंडर के लिए लाइन लगती थी उस लाइन को हमारी सरकार ने खत्म किया और आज सिलेंडर घर-घर पहुंच रहे हैं। गरीब परिवारों को 500 रूपए में सिलेंडर दिए जा रहे हैं।मुख्यमंत्री नायब सैनी ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि आप लोग प्रदेश की बेहतरी के लिए सुझाव जरूर दें। 

संकल्प पत्र की कमेटी के सदस्य हर जिले में करेंगे प्रवास : धनखड़

मुख्यमंत्री से पहले राष्ट्रीय सचिव एवं ‘संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने पत्रकार वार्ता में बोलते हुए कहा कि ⁠भाजपा के संकल्प पत्र की कमेटी जिलों में प्रवास करेगी, इसके लिए जिले अनुसार ड्यूटियां लगाई गई है। 22 जिलों में जिनकी ड्यूटियां लगाई गई है, वे 28 अगस्त तक प्रवास करके आएंगे। उन्होंने कहा कि ⁠एक "क्यूआर कोड" सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसके माध्यम से सुझाव का पेज खुलगा। इसके अलावा समाचार पत्रों में भी प्रचार प्रसार किया जाएगा। ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि पार्टी ने 7015900900 नंबर भी जारी किया है जिस पर मिस्ड कॉल देकर भी सुझाव दे सकते हैं, इसके अलावा 7015800800 नंबर पर अपना सुझाव रिकार्ड करवा सकते हैं।  बीजेपी संकल्प पत्र 2024 डॉट कॉम के माध्यम से भी सुझाव दिए जा सकते हैं।

इन नेताओं की लगाई हैं ड्यूटियां

ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि सुझावों के लिए ⁠संकल्प पत्र कमेटी के सदस्यों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। जो जिलों में जाएंगे और लोगों के सुझावों को एकत्रित करेंगे। ⁠मेडिकल क्षेत्र से डॉ संजय शर्मा रोहतक और अंबाला में जाकर सुझाव लेंगे। इसी तरह से शिक्षा क्षेत्र से जुड़े सुझाव मदन गोयल कुरूक्षेत्र और हिसार में जाकर एकत्रित करेंगे। अनुसुचित जाति से जुड़े सुझाव कृष्ण लाल पंवार, सुनीता दुग्गल, सत्यप्रकाश जरावता सिरसा और झज्जर जिले में जाकर एकत्रित करेंगे। धनखड़ ने कहा कि ⁠युवा और खिलाड़ियों से जुड़े सुझाव लेने की जिम्मेदारी विधायक भव्य बिश्नोई और कृष्ण लाल पंवार को दी है। ये दोनों नेता भिवानी और दादरी जिलों से सुझाव लेंगे। व्यापारी और उद्योगों के मुद्दों से जुड़े सुझाव पूर्व मंत्री विपुल गोयल फरीदाबाद और पलवल जिला में एकत्रित करेंगे। पिछड़े वर्ग से जुड़े जो मुद्दें हैं उनकी जिम्मेदारी अभय सिंह यादव और रणबीर गंगवा को दी है। ये दोनों नेता महेंद्रगढ और रेवाड़ी जिले से सुझाव एकत्रित करेंगे।

राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि महिलाओं से जुड़े सुझावों की जिम्मेदारी श्रीमती किरण चौधरी, श्रीमती सुनीता दुग्गल और श्रीमती रोजी मलिक आनंद संभालेगी। इसके साथ ही ये यमुनानगर और फतेहाबाद जिले का दौरा भी करेंगी। ⁠किसानों और खेती से जुड़े मुद्दों के सुझाव कैप्टन अभिमन्यु और वेदपाल एडवोकेट एकत्रित करेंगे। साथ ही दोनों जींद और कैथल जिले का दौरा करेंगे। नई पीढ़ी के सुधार और सर्विस सेक्टर के लिए कैप्टन अभिमन्यु व अभय सिंह सुझाव एकत्रित करेंगे और पंचकूला में संगोष्ठी करेंगे। ⁠न्यायपालिका और वकीलों से जुड़े मुद्दों के लिए एडवोकेट वेदपाल सुझाव एकत्रित करेंगे। इनको करनाल और चंड़ीगढ़ की जिम्मेदारी दी गई है। ⁠पशुपालकों के मुद्दे पर सुझाव लेने की भूपेश्वर दयाल और वेदपाल को करनाल और सोनीपत की जिम्मेदारियां दी गई है, ये सुझाव के साथ ही संगोष्ठी भी करेंगे।

धनखड़ ने कहा कि ⁠पंचायती राज के मुद्दों की जिम्मेदारी भी भूपेश्वर दयाल और वेदपाल एडवोकेट को दी गई है। स्थानीय संसाधन और नगर निकाय की जिम्मेदारी कैप्टन अभिमन्यु और विपुल गोयल को दी गई है। इनकी रोहतक और फरीदाबाद में संगोष्ठी की जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने कहा कि एनआरआई को लेकर भी जिम्मेदारी तय की गई है। करनाल और कुरुक्षेत्र जिलों से एनआरआई से संबधित सुझाव लिए जाएंगे। जो लोग हरियाणा में बाहर से आकर दूसरे जिलों से आकर काम कर रहे हैं, उनके सुझाव भूपेश्वर दयाल पानीपत और फरीदाबाद जिले से जाकर एकत्रित करेंगे। ⁠मेवात और पलवल अन्य पर्वतीय क्षेत्रों के लिए विपुल गोयल और डा. संजय शर्मा की जिम्मेदारी लगाई गई है। ⁠सरकारी कर्मचारियों के सुझाव की जिम्मेदारी किरण चौधरी और अभय सिंह एकत्रित करेंगे। ये चंडीगढ़ और पंचकूला में जाकर सुझाव लेंगे। ⁠मजदूरों के मुख्य मुद्दों पर सत्यप्रकाश जरावता और भूपेश्वर दयाल फरीदाबाद, पानीपत और रेवाड़ी से सुझाव एकत्रित करेंगे। ⁠पूर्व सैनिकों को लेकर कैप्टन अभिमन्यु सुझाव देंगे। श्री धनखड़ ने कहा कि कमेटी के ये सभी नेता अलग-अलग जिलों में जाकर 28 अगस्त तक एक सप्ताह के लिए सुझाव और अन्य जानकारियां एकत्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि 29 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र 2024 को लेकर फिर बैठक होगी जिसमें इन विचारों पर विचार विमर्श किया जाएगा। प्रेसवार्ता के दौरान मुख्यमंत्री नायब सैनी, राष्ट्रीय सचिव ओम प्रकाश धनखड़ के साथ जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, डा. पवन सैनी, डा. संजय शर्मा, प्रवीण आत्रे आदि मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!