हरियाणा में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान सफल", दूसरे नंबर पर पहुंचा लिंगानुपात

Edited By Isha, Updated: 15 Jan, 2020 03:53 PM

beti bachao in haryana beti padhao campaign succeeded

सरकार के महत्वाकांक्षी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के क्रियान्वयन में जिला रेवाड़ी ने बड़ी सफलता प्राप्त की है। वर्ष 2014 में जिले का लिंगानुपात 802 था, वर्ष 2019 तक सुधरकर 919 तक पहुंच..........

रेवाड़ी: सरकार के महत्वाकांक्षी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के क्रियान्वयन में जिला रेवाड़ी ने बड़ी सफलता प्राप्त की है। वर्ष 2014 में जिले का लिंगानुपात 802 था, वर्ष 2019 तक सुधरकर 919 तक पहुंच गया है। सुधार प्रतिशत के हिसाब से रेवाड़ी जिला वर्ष 2019 के समापन पर प्रदेश भर में दूसरे स्थान पर रहा। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने मंगलवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने सभी संबंधित विभागों को लिंगानुपात सुधार कार्यक्रम का बेहतर से ढंग से क्रियान्वयन करने और जिलावासियों को भरपूर सहयोग के लिए बधाई दी। उपायुक्त ने कहा कि बेहतर कार्य हुआ है लेकिन अभी भी हम लक्ष्य से दूर हैं और हमारा लक्ष्य चाइल्ड सेक्स रेशो (सी.एस.आर.) शत-प्रतिशत का है। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए संबंधित विभाग जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से आमजन की सहभागिता, पी.एन.डी.टी. व एम.टी.पी. एक्ट को प्रभावी ढंग से लागू करने, अपने संपर्क सूत्रों को और मजबूत करने आदि पर फोकस करें। विभागों में इस विषय में अ४छा कार्य करने वालों को प्रशंसा और लापरवाह के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई अमल में लाएं।  

बैठक में सी.एम.ओ. कृष्ण कुमार और नोडल अधिकारी डा. संजय कुमार ने बताया कि वर्ष 2014 से अभी तक पी.एन.डी.टी. की 14 और एम.टी.पी. की 12 रेड की गई। इंटर डिस्ट्रिक्ट रेड भी की गई हैं। उन्होंने जिला न्यायवादी विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि आरोपियों के विरुद्घ अदालतों में मजबूती से पैरवी की जाए ताकि इनको कानूनन दोषी करार करवाते हुए सजा दिलवाई जा सके।  

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि कम लिंगानुपात वाले गांवों व शहरी क्षेत्रों की सही पहचान कर विशेष जागरूकता अभियान चलाएं। इन क्षेत्रों में कार्य कर रहे स्टाफ को और ज्यादा संवेदी बनाएं और इनकी कार्यशैली की निरंतर मॉनीटरिंग करें। उपायुक्त ने जिले में पंजीकृत अल्ट्रासाऊंड केंद्रों की नियमित रूप से जांच करने को कहा। रिकार्ड की सही जांच-पड़ताल के निर्देश भी दिए।

उन्होंने गुप्त सूचना तंत्र को और मजबूत करते हुए पी.एन.डी.टी.-एम.टी.पी. एक्ट के तहत नियमित रूप से रेड करने के निर्देश दिए। बैठक में ए.डी.सी. राहुल हुड्डा, एस.डी.एम. कोसली कुशल कटारिया, एस.डी.एम. बावल संजीव कुमार, नोडल अधिकारी डा. संजय कुमार, डी.ए. हरपाल सिंह, डी.पी.ओ. संगीता यादव, सी.एम.जी.जी.ए. सौम्या गुप्ता सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!