बहादुरगढ़ में AQI पहुंचा 410, एनजीटी ने जारी किए ये नियम

Edited By Ajay Kumar Sharma, Updated: 05 Nov, 2022 04:16 PM

aqi reached 410 in bahadurgarh ngt issued these rules

जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक 410 पर पहुंच गई है। जिसे लेकर एनजीटी ने राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर कड़े निर्देश जारी किए हैं।

बहादुरगढ़(प्रवीण): जिले में वायु गुणवत्ता सूचकांक 410 पर पहुंच गई है। जिसे लेकर एनजीटी ने राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर कड़े निर्देश जारी किए हैं। जिससे पुलिस टिहरी बार्डर पर पुलिस वाहनों को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दे रही है,उन्हें वापस किया जा रहा है। अभी तक ढाई सौ वाहनों को वापस किया जा चुका है। प्रतिबंधित वाहनों को ले जाने पर 42 हजार रुपए प्रति वाहन जुर्माने की राशि भी निर्धारित की गई है।  

बता दें कि राजधानी में हवा जहरीली होने की वजह से लोगों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसका असर आस-पास के प्रदेशों में भी पड़ रहा है। वहीं बहादुर गढ़ की बात की जाए तो वहां पर भी हवा जहरीली हो गई है,जिससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं पुलिस एनजीटी द्वारा जारी नियमों का पालन करते हुए व्यवसायिक डीजल वाहनों को दिल्ली में जाने से रोक रही है। चालकों का कहना है कि वह दूरदराज से समान लेकर राजधानी दिल्ली पहुंचे है। ऐसे में उन्हें अंदर नहीं जाने दिया जा रहा हैं। उनका कहना है कि  ऐसा नियम कब तक लागू रहेगा। चालकों का कहना है कि समान की डिलीवरी नहीं हो पा रही है,जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इतना ही नहीं एनजीटी के आदेश अनुसार कंस्ट्रक्शन पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। बहादुरगढ़ से दिल्ली में रोजाना हजारों टन रेती, रोड़ी, क्रेशर और भारी मात्रा में ईटों की सप्लाई होती है। लेकिन दिल्ली में भवन निर्माण  कार्य प्रतिबंधित है जिसके चलते ट्रैक्टर में निर्माण सामग्री ले जाने वाले चालकों को भी वापस यूटन दिलवाया जा रहा है और किसी भी व्यवसायिक डीजल वाहन को अंदर ले जाने नहीं दिया जा रहा। अपने घर का निर्माण कर रहे एक युवक का कहना है कि निर्माण कार्य करते वक्त वह पानी डालकर सभी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं और पोलूशन रोकने का काम कर रहे हैं। सरकार को इस पर प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए।

टिकरी बॉर्डर पर तैनात दिल्ली पुलिस के जोनल ऑफिसर बलवान सिंह का कहना है कि उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार वे व्यवसायिक डीजल वाहन चालकों को अंदर नहीं आने दिया जा रहा है। निर्माण सामग्री लेकर कोई ट्रैक्टर ट्राली को ले जाने पर भी रोक लगा दिया गया है। जो लोग नियम का उल्लघंन करते पाए जा रहे है। उनके खिलाफ चालन भी काटे जा रहे है। दिल्ली-एनसीआर हवा जहरीली होने की वजह से पिछले कुछ दिनों से लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है। जिसे देखते हुए चिकित्सकों ने बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर निकलने की हिदायत दी है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!