पैसों के लेन-देन को लेकर रची थी साजिश

Edited By Shivam, Updated: 15 Sep, 2019 01:48 PM

a conspiracy was hatched for money transaction

पुलिस ने संदीप कुमार हत्याकांड की गुत्थी सुलझाते हुए 3 हत्या आरोपियों को काबू किया है। यह हत्या नामालूम व्यक्तियों द्वारा की गई थी जिसकी गुत्थी सुलझाना पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ था क्योंकि जिस व्यक्ति की हत्या की गई थी, मृतक बारे भी कोई पता नहीं...

शाहाबाद मारकंडा (रणजीत): पुलिस ने संदीप कुमार हत्याकांड की गुत्थी सुलझाते हुए 3 हत्या आरोपियों को काबू किया है। यह हत्या नामालूम व्यक्तियों द्वारा की गई थी जिसकी गुत्थी सुलझाना पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ था क्योंकि जिस व्यक्ति की हत्या की गई थी, मृतक बारे भी कोई पता नहीं था। जिला पुलिस की अपराध शाखा-1 ने हत्या करने के 3 आरोपी कृष्ण गोपाल उर्फ किट्टु निवासी शाहाबाद, अजय कुमार निवासी गांव त्यौड़ा और शिवम निवासी शाहाबाद को गिरफ्तार किया है। 

पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने बताया कि 31 जुलाई 2019 को राकेश कुमार शाहाबाद ने थाना शाहाबाद पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह खेती बाड़ी का काम करता है। 30 जुलाई को वह घर पर पर था। पता चला की उसके खेतों के पास एक आदमी की लाश पड़ी है, जिसकी सूचना उसने थाना शाहाबाद पुलिस को दी और वह भी मौके पर आ गया। उसने देखा कि एक व्यक्ति की जली हुई लाश जंगल में पटरी के बंध के पास पड़ी थी जिसका कुछ हिस्सा जानवरों ने खाया हुआ था।

ऐसा प्रतीत होता है कि इस अज्ञात व्यक्ति की चोट मारकर या जलाकर हत्या की है। जिसकी शिकायत पर पुलिस ने हत्या कर सबूत मिटाने का मामला दर्ज कर जांच आरम्भ कर दी थी। प्रारम्भिक जांच में शाहाबाद पुलिस को पता चला कि मृतक का नाम संदीप कुमार निवासी जैनपुर शाहाबाद है। इससे आगे शाहाबाद पुलिस को हत्या करने वालों का कोई सुराग न लगने पर मामले की जांच जिला अपराध शाखा-1 को सौंपी गई। 

मामले की गम्भीरता को देखते हुए अपराध शाखा-1 प्रभारी निरीक्षक गुरविन्द्र सिंह के मार्ग दर्शन में एस.आई. सुभाष चन्द ने ए.एस.आई. प्रेम चन्द, हवलदार गुरबक्श, हवलदार सुरेन्द्र और चालक हवलदार मंदीप कुमार ने टीम के साथ मिलकर जांच को आगे बढ़ाते हुए आमजन के सहयोग से मामले को सुलझाने में कामयाबी हासिल की है।  उप निरीक्षक सुभाष चन्द को गुप्त सूत्रों से पता चला कि संदीप की हत्या करने में कृष्ण गोपाल, अजय कुमार और शिवम शामिल हैं।

संदीप की हत्या पैसे के लेन-देन को लेकर की गई है तथा पहचान मिटाने के लिए लाश को जला दिया गया था।  पुलिस पूछताछ में कृष्ण कुमार ने स्वीकार किया कि बराड़ा रोड शाहाबाद में मोबाइल व परचून की दुकान है। दुकान पर उसका रिश्तेदार अजय कुमार मोबाइल रिपेयर का काम सीखने के लिए लगा हुआ था। वह और उसका रिश्तेदार अजय कुमार दोनों करीब 3/4 महीने से स्मैक पीने के आदि हो गए थे। उसने बताया कि उसका एक दोस्त संदीप कुमार भी स्मैक पीने व बेचने का धन्धा करता था और उसका पड़ोसी शिवम जो स्मैक पीने का आदि हो गया था। वह सभी आपस में मिलकर स्मैक पीते थे और स्मैक संदीप से खरीद कर लाते थे। 

उसने संदीप कुमार के स्मैक के 20 हजार रुपए देने थे और अजय कुमार व शिवम ने भी संदीप के काफी पैसे देने थे। जुलाई 2019 में संदीप उनके पास आया और पैसे मांगने लगा जिसने उनको कहा कि या तो उसके पैसे दे दो नहीं तो वह स्मैक बेचने के आरोप में पुलिस में पकड़वा देगा। यह कहकर वह मौके से चला गया। 27 जुलाई 2019 को तीनों ने मिलकर योजना बनाई कि संदीप कुमार को जान से मार देते हैं। इस तरह उनको पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे, तभी संदीप कुमार का फोन आया, जिसको फोन पर उन्होंने कहा कि आकर अपने पैसे ले जाओ।

दोपहर बाद आकर पैसे लेने के लिए बोला और तीनों द्वारा रची गई योजना अनुसार शिवम, संदीप कुमार को मोटरसाइकिल पर बिठा कर गांव दामली की तरफ बने बांध के ऊपर ले गया और योजना अनुसार चाय के खोके के पास खड़े अजय और कृष्ण कुमार भी वहां पर आ गए और तीनों ने मिलकर संदीप कुमार का परने से गला घोंट दिया। कुछ देर बाद संदीप कुमार बेहोश हो गया था। जिस पर तीनों ने मिल बांध के नीचे झाडिय़ों में उठाकर गड्ढे में डाल दिया और उसके बाद शिवम ने संदीप के सिर पर पत्थर मारे। इस दौरान पत्थर मारते हुए शिवम की अपने मोबाइल फोन से वीडियो बना ली थी ताकि पता चलने पर वह इस वीडियो को अपने बचाव के लिए प्रयोग कर सके।

उसके बाद तीनों ने मिलकर उसका मोबाइल फोन व 1800 रुपए निकाल लिए और उसका मोबाइल फोन बन्द करके गन्दे नाले में फैंक दिया। फिर शाम के समय तीनों ने मिलकर उसकी पहचान खत्म करने के लिए मृतक संदीप कुमार की डैड बॉडी के ऊपर मोटरसाइकिल से पैट्रोल लेकर उसको आग लगा दी थी। फिर वो तीनों हरिद्वार चले गए।  कृष्ण कुमार ने मोबाइल से मैमोरी कार्ड निकालकर दुकान में छिपाकर रख दिया था ताकि जरूरत पडऩे पर इसका फायदा वह उठा सके। आरोपियों को आज माननीय अदालत में पेश करके 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है ताकि वारदात में प्रयोग की गई मोटरसाइकिलें, मैमोरी कार्ड और मोबाइल फोन बरामद की जा सके। आगामी जांच के दौरान यह भी पता लगाया जाएगा कि इस हत्या में और कोई आरोपी तो शामिल नहीं है। जांच जारी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!