देश के सबसे प्रदूषित शहरों में हरियाणा के 12 शहर शामिल, हवा बेहद खराब

Edited By vinod kumar, Updated: 01 Nov, 2019 03:10 PM

12 cities of haryana included in the most polluted cities of the country

हरियाणा प्रदेश की हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है। हालात आपात जैसे हो रहे हैं। हवा की गुणवत्ता इतनी खराब हो चुकी है कि समूचा प्रदेश गैस चैंबर बनने की ओर बढ़ रहा है। देश के सबसे ज्यादा प्रदूषित 20 शहरों में हरियाणा के 12 शहर शामिल हैं।

डेस्क: दीवाली के बाद से देश के तमाम हिस्सों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। किसी शहर में फैक्ट्रियों की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है तो किसी शहर में निर्माण के कामों की वजह से। प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए सरकार की ओर से जागरूकता फैलाई गई मगर वो नाकाफी साबित हुई। आज के समय में दिल्ली-एनसीआर के इलाके में प्रदूषण का लेवल टॉप पर है। जलाई जा रही पराली खराब हुई हवा को और खराब करने में आग में घी डालने का काम कर रही है। 

हरियाणा का पानीपत और उत्तर-प्रदेश का गाजियाबाद देश के सबसे प्रदूषित शहरों में दर्ज हुए। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने लोगों को सुबह की सैर बंद करने के साथ ही खुले में कोई भी गतिविधि नहीं करने की सलाह दी है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर पश्चिम से दिल्ली पहुंच रही हवाओं से इस सीजन में पहली बार दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं का हिस्सा सबसे ज्यादा करीब 35 फीसदी पहुंच गया। बता देें कि सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद और पानीपत का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) क्रमश 478 व 475 दर्ज किया गया। सीपीसीबी विशेषज्ञों का कहना है कि हालात आपात स्थिति की तरफ जा रहे हैं। अगर मौसमी दशाओं में बदलाव नहीं हुआ तो प्रदूषण स्तर 500 के पार भी जा सकता है। 

देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शामिल हरियाणा के शहर- 
पानीपत       
बल्लभगढ़     
कैथल       
जींद        
फरीदाबाद
भिवाड़ी      
कुरुक्षेत्र    
करनाल    
गुरुग्राम    
भिवानी   
सिरसा     
अंबाला   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!