मोबिलिटी के एक नए युग में विश्व का नेतृत्व करने के लिए तैयार है भारत : पीयूष अरोड़ा

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 12 Dec, 2024 05:28 PM

india is ready to lead the world in a new era of mobility piyush arora

दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा यात्री वाहन बाजार भारत तेजी से अगले बड़े वैश्विक ऑटोमोटिव हब के रूप में उभर रहा है।

गुड़गांव ब्यूरो : दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा यात्री वाहन बाजार भारत तेजी से अगले बड़े वैश्विक ऑटोमोटिव हब के रूप में उभर रहा है। देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था, युवा आबादी और इसकी उभरती आकांक्षाएं, अनुसंधान एवं विकास, इंजीनियरिंग और विनिर्माण क्षमताएं, और मूल्य-संचालित उत्पादों की ओर बदलाव एक प्रमुख बाजार और निर्यात केंद्र दोनों के रूप में इसकी क्षमता को सामने ला रहे हैं। कुछ दशक पहले (1992-93), भारत के कुल वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद में ऑटोमोटिव क्षेत्र का योगदान 3% से भी कम था। आज, यह दोगुना से भी अधिक बढ़कर 7% से अधिक हो गया है, इस क्षेत्र का विनिर्माण सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 50% योगदान है और यह लगभग 40 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करता है। देश की अर्थव्यवस्था में इसके तेजी से  उदय के बावजूद, इसने अपनी क्षमता की सतह को मुश्किल से अभी खरोंचा भर है। उदाहरण के लिए, मंत्रालय के सर्वेक्षण डेटा 2022 के अनुसार भारत में प्रति 1,000 निवासियों पर कार प्रवेश अनुपात केवल 24 है, जो चीन में 183 और ब्राजील में 276 की तुलना में बहुत कम है। यह देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था, विकसित हो रहे बुनियादी ढांचे और इसके परिणामस्वरूप आकांक्षाओं में बदलाव के कारण मौजूद सकारात्मकता को रेखांकित करता है। 

 

स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया के एमडी और सीईओ पीयूष अरोड़ा ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था फल-फूल रही है, वित्त वर्ष 24 तक जीडीपी 3.6 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है।4 बढ़ती डिस्पोजेबल आय का स्तर और इसके परिणामस्वरूप खर्च करने की शक्ति भारतीय उपभोक्ता को एक निश्चित जीवन शैली की आकांक्षा करने के लिए सशक्त बना रही है। आज की युवा भारतीयों की पीढ़ी बहुत यात्रा कर चुकी है और वैश्विक रुझानों की एक विस्तृत रेंज से परिचित है, जो एक व्यापक ग्लोबल विजन रखती है। वे डिजिटल रूप से प्रेरित हैं, और भारत में उनकी आकांक्षाएँ अब दुनिया भर में उनके साथियों की आकांक्षाओं को दर्शाती हैं। आज, भारतीय ग्राहक ऐसे उत्पाद चाहते हैं जो नवीनतम और उच्चतम वैश्विक मानकों को पूरा करते हों। इससे पूरे सेक्टर में प्रीमियमाइजेशन को बढ़ावा मिल रहा है, जिससे न केवल कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है, बल्कि एक कार की औसत बिक्री कीमत भी 10 लाख रुपये से अधिक हो गई है। उदाहरण के लिए वित्त वर्ष 2024 में यात्री कारों की बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई, जो पहली बार 4 मिलियन से अधिक हो गई। यह मुख्य रूप से ग्राहकों द्वारा फीचर-समृद्ध एसयूवी को चुनने के कारण हुआ, जो बेची गई कारों में से लगभग आधी थीं। इसे सरल शब्दों में कहें तो भारतीय ग्राहक अब केवल लागत के प्रति ही सचेत नहीं हैं, बल्कि मूल्य के प्रति भी सचेत हो रहे हैं, और अधिक फीचर्स के लिए अधिक खर्च करने को तैयार हैं।

 

यह पूरे ऑटोमोटिव इकोसिस्टम के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। वैश्विक और भारतीय ओईएम भारत द्वारा पेश किए जाने वाले समृद्ध अवसर में भाग लेने के लिए उत्सुक हैं, और अपनी विनिर्माण सुविधाओं में और अधिक निवेश कर रहे हैं और अधिक भारत-विशिष्ट उत्पाद विकसित कर रहे हैं। स्थानीय रूप से निर्मित कारें अपने वैश्विक समकक्षों के समान ही कड़े सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों के अनुसार बनाई जाती हैं। इसे बेहतर होते इकोसिस्टम और स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं और सहायक कंपनियों की और भी समर्थन मिलता है, जो गुणवत्तापूर्ण पुर्जे और कम्पोनेंट्स प्रदान कर रहे हैं।

 

पूरे क्षेत्र में क्षमताओं में यह वृद्धि भारत की एक प्रमुख निर्यात केंद्र के रूप में आकांक्षा को आगे बढ़ा रही है। सियाम (SIAM) के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 में कुल यात्री वाहन निर्यात बढ़कर 672,105 यूनिट हो गया, जो कुल उत्पादन का लगभग 14% है।5 हम स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया में भारत और दुनिया के लिए भारत में विकास और निर्माण की अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में अपनी स्थानीय रूप से निर्मित कारों का 30% हिस्सा 40 से अधिक देशों में निर्यात कर रहे हैं। देश के अन्य ओईएम भी भारतीय फेसिलिटी का उपयोग कर रहे हैं और देश की निर्यात वृद्धि में योगदान दे रहे हैं।

 

यह सब भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के लिए अगला कदम उठाने और ग्लोबल आरएंडडी, इनोवेशन और विनिर्माण केंद्र बनने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। भारत दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी वाले देशों में से एक है और यहाँ 58,000 से अधिक उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ ग्लोबल स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी उच्च शिक्षा प्रणाली है। सरकार कई पहलों के माध्यम से देश में स्कूलों और कॉलेजों की संख्या बढ़ा रही है, जिससे न केवल शिक्षा तक पहुँच में सुधार हो रहा है, बल्कि शिक्षा की गुणवत्ता भी बेहतर हो रही है। साथ ही यह इस युवाओं को भविष्य-सुरक्षित, वास्तविक दुनिया और प्रासंगिक कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए ठोस प्रयास भी कर रही है।1 उदाहरण के लिए भारत सरकार ने युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए ‘प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना’ शुरू की है ताकि वे अपने कौशल विकसित कर सकें और अनुभव प्राप्त कर सकें। यह एक ऐसी प्रणाली है जिससे हम, जर्मनी में अपनी जड़ों वाली एक कंपनी के रूप में परिचित हैं। वीडब्ल्यू ग्रुप की प्रशिक्षुता की दोहरी प्रणाली - ‘ऑसबिल्डुंग’, देश को इंजीनियरिंग और ऑटोमोटिव पावरहाउस के रूप में स्थापित करने में सहायक रही है। ऐसा कोई कारण नहीं है कि यह भारत के लिए भी ऐसा न कर सके। यह हमारे मेक्ट्रोनिक्स कार्यक्रम में दोहरे व्यावसायिक प्रशिक्षण में परिलक्षित होता है जिसे हम 2011 से भारत में चला रहे हैं। यह कार्यक्रम हाई स्कूल के छात्रों को अपस्किल करने, उन्हें अन्वेषण करने की स्वतंत्रता देने और ऑटोमोटिव उद्योग, भविष्य के रुझानों और वीडब्ल्यू ग्रुप मानकों के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करने में सहायक रहा है। 

 

सरल शब्दों में कहें तो भारत के ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए सितारे अपनी जगह बनाने के लिए तैयार हैं। इसके लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता था। दुनिया का ऑटोमोटिव उद्योग एक बदलाव के दौर से गुज़र रहा है, क्योंकि यह पारंपरिक प्रणोदन से दूर जा रहा है और नए, स्वच्छ-ऊर्जा पावरट्रेन समाधानों द्वारा आकार दिए गए हरित भविष्य की ओर बढ़ रहा है। पुरानी व्यवस्था को बाधित और बदला जा रहा है। यह व्यवधान स्थापित शक्तियों और उभरती शक्तियों के बीच एक समान अवसरों को पैदा कर रहा है। हाइड्रोजन ईंधन, प्लग-इन हाइब्रिड, सिंथेटिक ईंधन, ईवी, नए युग की तकनीकों ने ऑटोमोटिव उद्योग के भविष्य को आकार देने वाली असीमित संभावनाओं को खोल दिया है।

 

भारत के पास संभावनाओं के इस भविष्य को अपना बनाने के लिए आवश्यक सब कुछ है: एक संपन्न ऑटोमोटिव बाजार, वैश्विक ओईएम दिग्गजों की विशेषज्ञता, सही कौशल वाला एक युवा कार्यबल, एक सक्षम सरकार और नियामक ढांचा, और पूंजी की उपलब्धता जिसे आरएंडडी में लगाया जा सकता है।

 

इस प्रकार यह देश दुनिया को मोबिलिटी के नए युग में ले जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

 

भारतीय बाजार में अवसर मौजूद हैं

मजबूत घरेलू बाजार,

वैश्विक आकांक्षाएं - उत्पाद तकनीकी रूप से उन्नत होते जा रहे हैं

ओईएम अवसर का लाभ उठा रहे हैं

कौशल उपलब्धता, शिक्षा, सरकारी नीतियां

परिवर्तन

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