उत्तर भारत में कोरोना वायरस (Corona Viraus) ने दी दस्तक, चीन से लौटा युवक पीजीआई में भर्ती

Edited By Shivam, Updated: 29 Jan, 2020 12:37 AM

corona viraus in north india young man returned from china admitted to pgi

चीन में तबाही मचा रहा कोरोना वायरस अब चीन से बाहर निकल दूसरे देशों में दस्तक देने लगा है। भारत में भी कोरोना वायरस के अब तक लगभग आधा दर्जन मामले सामने आ चुके हैं। उत्तर भारत के राज्य पंजाब के मोहाली का रहने वाला एक युवक भी कोरोना वायरस से पीड़ित पाया...

चंडीगढ़(धरणी): चीन में तबाही मचा रहा कोरोना वायरस अब चीन से बाहर निकल दूसरे देशों में दस्तक देने लगा है। भारत में भी कोरोना वायरस के अब तक लगभग आधा दर्जन मामले सामने आ चुके हैं। उत्तर भारत के राज्य पंजाब के मोहाली का रहने वाला एक युवक भी कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है, जिसको चंडीगढ़ पीजीआई में भर्ती किया गया है। पीड़ित युवक कुछ दिन पहले ही चीन से वापस लौटा था, जिसे सिरदर्द व सांस लेने में दिक्कत की शिकायत थी, युवक की इलाज जारी है।

अपने अस्पतालों के आइसोलेशन में दाखिल रखें मरीज: पीजीआई
कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज की पुष्टि चंडीगढ़ पीजीआई के निर्देशक प्रोफेसर जगत राम ने की है। उन्होंने बताया कि मरीज के सैम्पल पुणे लेबोरेटरी भेजे गए हैं, जिसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। चंडीगढ़ पीजीआई ने कोरोना वायरस को लेकर पंजाब हरियाणा के मुख्य सचिवों को पत्र लिख कर कहा है कि चीन से आने वाले लोगों को पीजीआई न भेज कर अपने अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड में दाखिल रखें। मरीज के स्वैब या ब्लड रिपोर्ट को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेज कर जांच करवाएं। पीजीआई के निदेशक डॉ. जगत राम ने कहा कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, यू पी सरकारों को भी पत्र लिख रहे हैं कि मरीज को पीजीआई में न भेजें।

हरियाणा में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मामले


पंजाब सरकार ने ऐतिहात के तौर पर पंजाब के अमृतसर और मोहाली एयरपोर्ट में चीन से आने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखने के आदेश दिए हैं। साथ ही दोनों एयरपोर्ट पर थर्मल सेंसर लगाने की भी बात कही है ताकि जो भी इस बीमारी से या फिर वायरस से ग्रस्त हो उनकी पहचान एयरपोर्ट पर हो सके। उधर हरियाणा स्वास्थ्य गृह व निकाय विभाग ने बताया कि कोरोना को लेकर एडवायजरी जारी कर दी गई है। हरियाणा में 5 लोग चीन से आए हैं, जिनमें से 2 की स्थिति नाजुक है, दोनों ही मरीजों की हालात पर नजर रखी जा रही है।

क्या है कोरोना वायरस?


कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमण फैलाने वाला वायरस है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। दुनिया के तमाम देशों में यह वायरस चीन से आने वाले यात्रियों के जरिए ही पहुंच रहा है। इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं। कोरोना वायरस जानवरों में भी पाया जाता है। यह वायरस चीन के लोगों में समुद्री जीव-जंतुओं के जरिए फैला है। दक्षिण चीन में समुद्र के आसपास रहने वाले लोगों को सबसे पहले इस वायरस ने चपेट में लिया, जिनमें वुहान शहर है।

कोरोना वायरस के लक्षण
बुखार, सांस लेने में दिक्कत, सर्दी-जुकाम, खांसी, नाक का लगातार बहना, सिर में दर्द, आंतरिक अंगों का काम बंद होना।

कोरोना वायरस में किसी भी तरह की कोई एंटीबायोटिक काम नहीं करती है। फ्लू में दी जाने वाली एंटीबायोटिक भी इस वायरस में काम नहीं करती है। अस्पताल में भर्ती कराए जाने वाले व्यक्ति के अंगों को फेल होने से बचाने के लिए उसे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ दिया जाता है। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!