इस लड़की ने किया कुछ ऐसा जो योग गुरु रामदेव ने भी नहीं किया

Edited By Shivam, Updated: 20 Jun, 2018 11:03 PM

this girl did something that yoga guru ramdev did not even do

भिवानी की सरिता उर्फ गोल्डी ने एक कमाल कर दिखाया है जिसको स्वयं स्वामी रामदेव भी नहीं कर पाए। अंतर्राष्ट्रीय योगदिवस 21 जून की के ठीक एक दिन पहले सरिता ने भिवानी के प्राकृतिक चिक्तिसालय के प्रागंण में 11 घंटे में 3737 बार सूर्य नमस्कार कर नया...

भिवानी(अशोक भारद्वाज): भिवानी की सरिता उर्फ गोल्डी ने एक कमाल कर दिखाया है जिसको स्वयं योग गुरू रामदेव भी नहीं कर पाए। अंतर्राष्ट्रीय योगदिवस 21 जून की के ठीक एक दिन पहले सरिता ने भिवानी के प्राकृतिक चिक्तिसालय के प्रागंण में 11 घंटे में 3737 बार सूर्य नमस्कार कर नया रिकार्ड कायम किया है। सरिता ने 20 जून बुधवार को सुबह 4 बजकर 25 मिनट से दोपहर 3 बजकर 35 मिट तक 3737 बार सूर्य नमस्कार किया, जिसकी बकायदा सीसीटीवी के माध्यम से रिर्काडिंग भी की गई। इस अवसर पर सरिता के माता पिता एंव अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद थे।

अन्र्तराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर यह रिकार्ड सरिता ने अपने नाम कर लिया। इस उपलब्धि पर भिवानी के प्राकृतिक चिक्तिसालय में के योगा टीचर रविन्द्र एंव डॉ. मदन मानव का अहम योगदान है। भिवानी के प्राकृतिक चिकित्सालय में डॉ. मदन मावन के सानिध्य में योगा की शुरूआत करने वाली सरिता ने साल भर पहले  योगाभ्यास शुरू किया था। 

सरिता ने बताया कि अभ्यास को निरंन्तर जारी रखा और आज यह मुकाम हासिल कर लिया, जिसकी उन्होंने कभी सपने में भी कल्पना नहीं की थी। इस रिकार्ड का श्रेय सबसे पहले तो परम पिता परमात्मा तथा उसके बाद डॉ. मदन मानव एवं रविन्द्र दिया। 

डॉ. मानव एंव योगा कोच रविन्द्र ने बताया कि हर उम्र के व्यक्ति को रोजाना योग करना चाहिए। योग से शरीर तो स्वच्छ रहता ही है साथ में मंहगी दवाइयों से भी छुटकारा मिल जाता है। युवाओं को तो शारीरिक एवं मानसिक लाभ योग से मिलता है। युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए व सुबह प्राणायाम, कपालभाती, अनुलोम विलोम करेंगें तो वह सौ प्रतिशत स्वस्थ रहेगा तथा अगर कोई युवा नशा करता है तो वह नशा भी छूट जाएगा।

डॉ. मदन मानव का कहना है कि योग से 80 प्रतिशत बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है जिससे सिर से लेकर पैर की उंगली तक में रक्त का संचरण हो जाता है। यदि एक स्वस्थ व्यक्ति योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेता है तो वह कभी भी बीमार नहीं पड़ सकता है। सरिता ने भिवानी का नाम पूरे विश्वस्तर पर उंचा किया है। जिसके लिए वह बधाई का पात्र है।उल्लेखनीय है कि जहां विश्व स्तर पर भारत ने योग के मामले में नई पहचान बनाई है वहीं सरिता जैसे सरीखे लोग योग के मामले में नाम कमा रहे हैं व नए नए रिकार्ड बना रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!