सरकार की योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाना मेरी प्राथमिकता: देवेंद्र बबली

Edited By Vivek Rai, Updated: 15 May, 2022 05:26 PM

my priority to take the benefits of government schemes citizen babli

हरियाणा विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा कि प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाना उनकी प्राथमिकता है।

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा कि प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नागरिकों को सरलता से सुविधा मुहैया करवाने के लिए कटिबद्ध है और पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।

हरियाणा विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व परिवार दिवस है और मेरे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है मेरा परिवार। परिवार से बढ़कर मेरे लिए कुछ भी नहीं है, आप सब मेरे परिवार का एक अहम हिस्सा हो। कैबिनेट मंत्री ने सभी को विश्व परिवार दिवस की शुभकामनाएं देते हुए भगवान से सभी की सुखी और स्वस्थ जीवन की कामना करता की।

उन्होंने कहा कि जिस जोश, जिम्मेवारी व संघर्ष के साथ आप लोगों ने काम किया है उसी जोश के साथ प्रत्येक कार्यकर्ता ने प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को लाभार्थी तक पहुँचाने का कार्य करना है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की बहुत सी जनकल्याणकारी योजनाएं ऐसी हैं जिनका लाभ आमजन लोगों तक नहीं पहुंच पाता। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भी यही मंशा है कि सही लाभार्थी को प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ मिले।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निरंतर जनहित में अनेक महत्वपूर्ण फैसले ले रही हैं और वे यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक व्यक्ति को इनका लाभ मिले साथ ही सरकार की नीति व सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति के साथ काम करना है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई गई हर योजना का जमीनी स्तर पर क्रियांवन हो इसके लिए कार्यकर्ता लोगों का सहयोग करे। उन्होंने कहा कि हम बुजुर्गों के सम्मान समारोह आयोजित करते रहे हैं एक बार फिर हम इस श्रंखला को शुरू करने जा रहे हैं इसके लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को उस समारोह से जोड़ना है। अपने आस- पास के और अपने गाँव के बुजुर्गों के बारे में उनके ऑफिस में बताएं और उन्हें सम्मानित करने का गौरव प्राप्त करें।

प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओं को बताया गया कि किस तरह से आमजन के कार्य करवा सकते हैं और कौन-कौन से कार्य है जो कार्यकर्ता आमजन की सहायता कर सकता है। प्रशिक्षण शिविर में हरियाणा सरकार के विभिन्न विभागों के जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया।

 कैप्टन उमराव सिंह मेमोरियल ट्रस्ट टोहाना द्वारा हरियाणा सरकार की सामाजिक कल्याण, छात्रवृत्ति, रोजगार सर्जन और कौशल विकास योजनाओं से संबंधित पुस्तक का विमोचन किया गया। पुस्तक में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, मत्स्य विभाग, कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, पशुपालन और डेयरी विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, बागवानी विभाग, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग आदि विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया।

हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरु किया गया है । इस पुस्तिका में दी गयी जानकारी के अनुसार लाभार्थी नागरिक राज्य सरकार के द्वारा संचालित सभी सरकारी योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकते है एवं अपनी कैटेगिरी के आधार पर सभी योजनाओं से मिलने वाले लाभों को प्राप्त कर सकते है।

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!