मानसून में किरकिरी होने के बाद जागे अधिकारी, GMDA और MCG जॉइंट टीम रोकेगी शहर में जलभराव

Edited By Pawan Kumar Sethi, Updated: 04 Jul, 2024 03:28 PM

mcg and gmda officials team will work togather for waterlogging

मानसून की दो बारिशों में शहर में हुए जलभराव से जहां प्रशासन के दावों की किरकिरी हुई है वहीं, जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए जिले के आला अधिकारी एकजुट होकर बैठे हैं।

गुड़गांव, (ब्यूरो): मानसून की दो बारिशों में शहर में हुए जलभराव से जहां प्रशासन के दावों की किरकिरी हुई है वहीं, जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए जिले के आला अधिकारी एकजुट होकर बैठे हैं। जो कार्य मानसून शुरू होने से पहले करना चाहिए था वह कार्य अब मानसून शुरू होने के बाद करने के लिए अधिकारी तैयार हुए हैं। शहर में होने वाले जलभराव को रोकने के लिए अब गुड़गांव नगर निगम और गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के अधिकारी एकजुट होकर काम करेंगे। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि शहर में जल निकासी  प्रबंधों, सीवरेज सिस्टम तथा पेयजल आपूर्ति के मामलों का समाधान गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) तथा नगर निगम गुड़गांव (MCG) इंजीनियर बेहतर तालमेल के साथ सुनिश्चित करेंगे।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

निगमायुक्त ने बुधवार देर रात अपने कार्यालय में जल निकासी प्रबंधों की समीक्षा को लेकर बैठक आयोजित की। बैठक में GMDA तथा MCG के अधिकारी एवं इंजीनियर उपस्थित थे। निगमायुक्त ने कहा कि बरसात के दौरान जल निकासी की व्यवस्था करने के लिए अगर एक-दूसरे विभाग को मैनपावर, मशीनरी सहित अन्य संसाधनों की जरूरत होती है, तो वह तुरंत उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि जल्द से जल्द बेहतर समाधान निकाला जा सके। उन्होंने कहा कि कार्यकारी अभियंता अपने-अपने डिवीजन के हिसाब से पंप, मशीनरी व मैनपावर नजदीकी बूस्टिंग स्टेशन पर रिजर्व में भी रखें, ताकि अगर किसी स्थान पर अतिरिक्त प्रबंधों की आवश्यकता हो, तो तुरंत सुनिश्चित किए जा सकें। उन्होंने सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता स्तर के अधिकारियों कहा कि वे मानसून के मौसम में अपनी उपस्थिति फील्ड में अधिक दिखाएं, ताकि स्थिति के अनुसार समाधान हो सके। इसके साथ ही उन्होंने सीवरेज के अतिरिक्त ढक्कन भी टीम के साथ रखने के निर्देश दिए, ताकि टूटे ढक्कनों को तुरंत ही बदला जा सके।


बैठक में GMDA अधिकारियों ने बताया कि उनके अधीन आने वाली सभी मास्टर ड्रेनेज व सीवरेज लाइनें साफ कर दी गई हैं। इसके साथ ही सरफेस ड्रेन की सफाई भी नियमित रूप से की जाती है। निगम अधिकारियों ने बताया कि ओल्ड दिल्ली रोड व बसई-गढ़ी रोड पर ड्रेन निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि काम में और अधिक मैनपावर व मशीनरी लगाकर जल्द पूरा करना सुनिश्चित किया जाए। MCG अधिकारियों ने बताया कि जल निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है तथा जलभराव के सभी स्थानों से जल्द पानी निकासी के लिए पर्याप्त संख्या में मैनपावर व मशीनरी की व्यवस्था है। इनमें 62 सक्शन टैंकर, 61 ट्रैक्टर माउंटिड पंप, 25 डीजल इंजन सहित पर्याप्त संख्या में मैनपावर मौजूद है।



24 घंटे चल रहे हेल्पलाइन नंबर

अधिकारियों ने बताया कि मानसून के दौरान जलभराव की शिकायतें प्राप्त करने सहित शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर चल रहे हैं। कोई भी नागरिक हेल्पलाईन नंबर 7290076135 तथा 7290088127 पर संपर्क कर सकता है।



बिजली के खंभों से रहें दूर

निगमायुक्त डॉ. नरहरि  सिंह बांगड़ ने नागरिकों से बरसात के दौरान एहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि बरसात के दौरान बरसात के दौरान बिजली या स्ट्रीट लाइट के खंभे के पास से न गुजरे और न ही उन्हें छूएं। इसके साथ ही अपने पशुओं को भी बिजली के खंभों के साथ बांधें और बिजली पोल या तारों के पास खड़े न हों। यदि बारिश में खंभे के पास पानी भरा हुआ है, तो उस रास्ते से या पानी में से जाने से बचें। इस बारे में दूसरों को भी सावधान करें।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!