मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Edited By Mohammad Kumail, Updated: 23 Mar, 2023 10:08 PM

manohar lal paid tribute to the martyrs at the national war memorial

शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहीदी दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज दिल्ली के नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर पुष्प अर्पित कर माँ भारती की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की...

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहीदी दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज दिल्ली के नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर पुष्प अर्पित कर माँ भारती की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि आज शहीदी दिवस के अवसर पर नेशनल वॉर मेमोरियल आने का मौका मिला, यह एक प्रेरणा देने वाला क्षण है। हमारे वीर सैनिकों ने अपनी शहादत देकर स्वतंत्रता दिलाई।

उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक इन वीर सैनिकों की कोई स्मृति नहीं होती थी, बल्कि उसमें अंग्रेजों के समय के कुछ स्मृतियां शामिल होती थी, लेकिन 4 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वर्ष 2019 में यह नेशनल वॉर मेमोरियल बनाया गया। इस मेमोरियल में तीनों सेनाओं यानी थल सेना, जल सेना और वायु सेना के लगभग साढ़े 26 हज़ार सैनिकों की शहादत का वर्णन दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन साढ़े 26 हज़ार सैनिकों में से लगभग 2500 से अधिक सैनिक हरियाणा से संबंध रखते हैं, यह एक और प्रेरणादायक बात है। निश्चित रूप से प्रदेश के युवाओं को 10 प्रतिशत की जो भागीदारी है सेनाओं में है, यह उसका प्रमाण है।

मनोहर लाल ने वीर शहीदों और रणबांकुरों को शहादत देने पर श्रद्धांजलि दी और उनके परिवार तथा ऐसे वीर सैनिकों को जन्म देने वाली माताओं को भी वंदन। उन्होंने प्रदेश वे देशभर की जनता से अपील करते हुए कहा कि नागरिक इस वॉर मेमोरियल में आएं और शहीदों की शहादत से प्रेरणा लेकर राष्ट्र निर्माण में योगदान दें।

इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, सांसदगण, विधायकगण, मुख्य सचिव संजीव कौशल, पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!