सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने को लेकर दुविधा में खट्टर सरकार, जल्द हो सकता है फैसला

Edited By Isha, Updated: 21 Apr, 2020 01:49 PM

khattar government in dilemma over starting opd in government hospitals

हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने पर असमंजस बरकरार है। प्रदेश सरकार ने कुछ दिन पहले सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने का संकेत दिया था,लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला

चंडीगढ़(धरणी)- हरियाणा के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने पर असमंजस बरकरार है। प्रदेश सरकार ने कुछ दिन पहले सरकारी अस्पतालों में ओपीडी शुरू करने का संकेत दिया था,लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हो पाया है। इससे अलग प्रदेश के सैकड़ों प्राइवेट डाक्टरों ने अपने-अपने क्लीनिक खोलने की पहल की है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्राइवेट अस्पताल संचालकों से अनुरोध किया था कि वे मरीजों के इलाज के लिए अपने क्लीनिक खोलें।

प्रदेश में लाॅकडाउन 3 मई तक है। उम्मीद की जा रही थी कि 20 अप्रैल से सरकारी अस्पतालों में ओपीडी चालू हो जाएगी,लेकिन डाक्टरों की व्यस्तता के चलते फिलहाल इस फैसले को टाल दिया गया है। सरकार ने हालांकि मंत्रियों व अधिकारियों की राय ली है,लेकिन सभी इस बात पर एकमत थे कि सरकारी अस्पतालों में अभी तुरंत ओपीडी शुरू करने का यह उचित समय नहीं है। प्रदेश सरकार ने चूंकि 500 मोबाइल चिकित्सा वैन चलाने का निर्णय लिया है,इसलिए फिलहाल उनसे काम लिया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार अभी ओपीडी शुरू करने पर कोई फैसला नहीं हो पाया है,लेकिन सरकार का मन ओपीडी खोलने का है। इस पर फैसला बाद में लिया जाएगा। अनिल विज ने बताया कि उन्होंने आइएमए के पदाधिकारियों समेत सभी प्राइवेट डाक्टरों से अपने क्लीनिक खोलने का अनुरोध किया था। प्रदेश भर से उनके पास ऐसी रिपोर्ट आ रही है कि प्राइवेट अस्पताल खुलने शुूरू हो गए हैं। जो अस्पताल अभी तक नहीं खुल पाए हैं, वे इस पर विचार कर रहे हैं। यह प्रदेश में मरीजों की चिकित्सा के लिए अच्छा संकेत हैं। शारीरिक दूरी के नियम का अनुपालन कर तथा टेलीफोन पर नंबर लेकर डाक्टर के पास मरीज अपना इलाज करा सकते हैं।

नर्स व डाक्टरों को तंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार उनके पास ऐसी कई शिकायतें आई हैं,जहां डाक्टरों व नर्सों को उनके घरों में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। ऐसी रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के खिलाफ सरकार सख्ती से कार्रवाई करेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में छह डाक्टरों,नर्स तथा पैरा मेडिकल स्टाफ के सदस्यों को कोरोना पाजिटिव हो गया था,जिसमें से दो ठीक हो चुके हैं। बाकी का इलाज चल रहा है।  

पंचकूला के दफ्तर चंडीगढ़ में कर्फ्यू के बाद खुलेंगे
गृह मंत्री के नाते अनिल विज ने कहा कि चंडीगढ़ में कर्फ्यू लगा हुआ है। पंचकूला में हरियाणा सरकार के दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों को चंडीगढ़ से होकर गुजरना पड़ेगा। चंडीगढ़ में भी सरकार के काफी दफ्तर हैं। इसलिए जितने लोगों व कर्मचारियों को जाने की अनुमति चंडीगढ़ प्रशासन देगा,उन्हें ही कार्यालयों में जाने दिया जाएगा। यदि जरूरत पड़ी तो सरकार पंचकूला के अपने कार्यालय कर्फ्यू की अवधि खत्म होने के बाद ही खोलेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!