नायब के फैसलों से बदल रहे हरियाणा के राजनीतिक समीकरण, भाजपा सरकार की कल्याणकारी घोषणाओं से कांग्रेस में बढ़ी बैचेनी

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 07 Aug, 2024 08:09 PM

haryana s political equations are changing due to nayab s decisions

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बताई चारों जातियों (गरीब, युवा, किसान और महिला) के लिए कल्याणकारी घोषणाओं का पिटारा खोलने में जुटे हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी विकास की नई गाथा लिखने के साथ-साथ हरियाणा के राजनीतिक समीकरणों को भी पूरी तरह...

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बताई चारों जातियों (गरीब, युवा, किसान और महिला) के लिए कल्याणकारी घोषणाओं का पिटारा खोलने में जुटे हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी विकास की नई गाथा लिखने के साथ-साथ हरियाणा के राजनीतिक समीकरणों को भी पूरी तरह बदलने में लगे हैं। 

बुधवार को पांडू-पिंडारा की धरती जींद में जब 30 हजार से ज्यादा अपनी माताओं-बहनों के बीच मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पहुंचे तो उनकी कोथली में माता और बहनों के लिए केवल खील पतासे ही नहीं थे, बल्कि  घोषणाओं का एक ऐसा पिटारा था, जिसने प्रदेश की करीब 50 लाख माताओं और बहनों के लिए अनेक तोहफे थे। मुख्यमंत्री ने एक ही घोषणा से 46 लाख परिवारों को ₹500 में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया। विवाह शगुन की राशि को 41 हजार से बढ़ाकर 71 हजार कर दिया। यहां उन्होंने 3 लाख किशोरियों और छात्राओं को फ्री सेनेटरी पैड देने का भी ऐलान किया। उज्जवला योजना में जिस भी परिवार को कनेक्शन मिला है उन सभी को गैस का सिलेंडर अब ₹500 में मिलेगा। इन बड़ी घोषणाओं से माता और बहनों को मुख्यमंत्री ने बड़ी राहत देने का ऐलान कर दिया है। 

ठीक चार दिन पहले उन्होंने कुरुक्षेत्र में किसान की हर फसल का दाना-दाना एमएसपी पर खरीदने का ऐलान किया था। मोटर और ट्रांसफार्मर से जुड़ी किसानों की समस्याओं का उन्होंने एक ही लाइन में हल किया। हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया जहां अब हर फसल एमएसपी पर खरीदी जाएगी। लोकसभा चुनावों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जातिवादी ताकतों को चुनौती देते हुए कहा था कि उनके लिए देश में सिर्फ चार जातियां हैं, युवा, महिला, गरीब और किसान। आचार संहिता हटने के महज 2 महीने के अंदर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने इन चारों जातियों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार का खजाना खोल दिया है।

अक्टूबर में चुनाव होने हैं और उससे पहले मुख्यमंत्री ने ये जाहिर कर दिया है कि हरियाणा लोक कल्याणकारी राज्यों में देश में सबसे प्रथम है। लोकसभा चुनावों की आचार संहिता हटने के बाद मुख्यमंत्री ने कोर्ट में फंसी सभी भर्तियों को सुलझाने पर तेजी से काम किया। लंबे टाइम से अटकी हुई 7471 टीजीटी की भर्ती को क्लियर करवाया। हरियाणा सरकार 1 लाख 40 हजार युवाओं को मेरिट पर नौकरी दे चुकी है और ये अभियान लगातार जारी है। चौथी जाति गरीब को साधने के लिए उनके कल्याण की सभी योजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है।

रजिस्ट्री सहित गरीबों को 100 गज के प्लॉट देकर मुख्यमंत्री ने जाहिर किया कि उनकी सरकार में गरीब की चिंता सबसे पहले है। एक तरह से नायब सिंह सैनी ने सभी चार जातियां गरीब, युवा, महिला और किसान की तात्कालिक सभी समस्याओं को एक कलम से खत्म करने का काम किया है। इससे पहले उन्होंने सरपंचों के खर्च करने की राशि को 21 लाख करके सरपंचों का दिल जीतने का काम किया। इन सभी वर्गों के लिए लोक कल्याणकारी योजनाओं की न सिर्फ घोषणा करके बल्कि युद्ध स्तर पर उन्हें लागू करके नायब सिंह सैनी ने चुनौती पेश कर दी है कि भाजपा तीसरी बार इन चारों जातियों के भरपूर समर्थन से पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है।

मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने साफ किया था कि जैसे ही आचार संहिता हटेगी वो अपने कार्यक्रमों पर अगले घंटे से ही लग जाएंगे। कांग्रेस के पिता-पुत्र जिन योजनाओं के बारे में सोच भी नहीं पा रहे थे या फिर अपने घोषणा पत्र में वादे करने वाले थे, उन सभी मुद्दों को नायाब ने महज दो महीने में लागू करके कांग्रेस के सामने एक बड़ी राजनीतिक चुनौती रख दी है।  एक हजार किलोमीटर तक गरीबों को रोडवेज की फ्री यात्रा भी इन योजनाओं की कड़ी में महत्वपूर्ण है। 

मुख्यमंत्री के मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे बताते हैं कि हरियाणा में जितने भी राजनीतिक और सामाजिक समूह हैं, उनसे लगातार मुख्यमंत्री मिल रहे हैं और तेजी से उनकी मांगों पर काम हो रहा है। प्रवीण अत्रे ने बताया कि मुख्यमंत्री पार्टी बैठकों में भी कार्यकर्ताओं को उत्साहित करते हुए कहते हैं कि हमें कांग्रेस के फेक नैरेटिव से लड़ना है और तेजी से लोक कल्याण के काम करने हैं। सिखों की नाराजगी को लेकर के जो एक फेक नैरेटिव फैलाया गया था, उसके लिए मुख्यमंत्री ने सिख समाज के सभी अलग-अलग समूह से मुलाकात की और उनकी सभी मांगों को मानते हुए उनसे तीसरी बार भाजपा सरकार बनाने के लिए जीत का आशीर्वाद ले लिया है।

 नायब सिंह सैनी की जो काम करने की गति है, उससे विपक्ष भी हैरान और परेशान है। जिन मुद्दों को उठाकर वो चुनाव में जाना चाह रहे थे, लोगों के बीच में जाने की सोच रहे थे, उन सब का समाधान आचार संहिता लगने से डेढ़-दो महीने पहले ही नायब सैनी ने कर दिया है। कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन में उन्होंने आह्वान भी किया था कि कांग्रेस का प्रोपेगेंडा पराजित हो रहा है। हमें समाज के हर वर्ग के लिए जुट कर काम करना है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो रास्ता तय किया है, समाज की जिन चार जातियों का जिक्र वो लगातार अपने चुनाव अभियानों में कर रहे हैं, उन सब को साधने का सफल प्रयास नायब सिंह सैनी ने किया है। नायब सैनी ने एमएसपी का तोहफा देकर किसानों को साधा, सस्ता सिलेंडर देकर महिलाओं को साधा, मेरिट पर धड़ाधड़ रोजगार देकर युवाओं को साधा और 100 गज के प्लाट और रोडवेज की फ्री यात्रा देकर गरीबों को साधा।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!