सरकार सभी परिस्थितियों से लड़ने के लिए तैयार, लोगों को पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है: अनिल विज

Edited By Ajay Kumar Sharma, Updated: 10 Mar, 2023 10:45 PM

government ready to fight against all circumstances

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि एच3 एन2 इनफ्लुएंजा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारियां है।

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि एच3 एन2 इनफ्लुएंजा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारियां है और सरकार सभी परिस्थितियों को लड़ने के लिए तैयार है। इसलिए लोगों को पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है। विज आज यहां पत्रकारों द्वारा एच3एन2 इनफ्लुएंजा वायरस से हरियाणा के जींद में हुई एक व्यक्ति की मृत्यु के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे।

 

जींद में एक रोगी की मृत्यु के संबंध में स्वास्थ्य विभाग को जांच के लिए दिए निर्देश: विज

 

उन्होंने कहा कि हरियाणा में अभी तक एच3एन2 इनफ्लुएंजा वायरस के 10 रोगी आए हैं जिनमें से एक की मृत्यु हुई है जो जींद का रहने वाला था लेकिन उसको लंग कैंसर भी था इसलिए हमने स्वास्थ्य विभाग को लिखा है कि इसकी जांच की जाए कि उक्त रोगी की मृत्यु कैंसर से हुई है या एच3एन2 वायरस से हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी परिस्थितियों से लड़ने के लिए तैयार है और हमारी तैयारी हरियाणा में पूरी है। उल्लेखनीय है कि यह इन्फ्लुएंजा ए का सबटाइप एच3एन2 वायरस है, जिसको लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी एडवाइजरी जारी की है।इस बीमारी में रोगी को तेज बुखार, तेज सिरदर्द, शरीर में दर्द, गले में दर्द, तेज खांसी, सर्दी जुकाम फेफड़े जाम पड़ जाने सी परेशानियां होती हैं। भारत में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के कुल 90 मामले हैं। बताया जा रहा है कि अगर इसकी चपेट में आते हैं, तो जितना हो सके आराम करें. पानी पीते रहें शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। बाहर का खाना बिल्कुल ना खाएं और फ्लूड डाइट लें। इससे आराम जल्दी मिलेगा। साथ में जो लोग इससे संक्रमित हैं उनसे दूरी बनाकर रखें और हाथ को सेनेटाइज करके रखें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

                 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)     

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!