रेवाड़ी में डॉ. बनवारी लाल ने ली अधिकारियों की बैठक, बिजली-पानी की समस्या को लेकर दिए निर्देश

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 13 Jun, 2024 06:03 PM

dr banwari lal held a meeting of officers in rewari

हरियाणा के जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ.बनवारी लाल गुरुवार को रेवाड़ी जिला मुख्यालय स्थित लघु सचिवालय सभागार में रेवाड़ी जिला की विकास परियोजनाओं सहित मूलभूत सुविधाओं को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

रेवाड़ी (महेंद्र भारती): हरियाणा के जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ.बनवारी लाल गुरुवार को रेवाड़ी जिला मुख्यालय स्थित लघु सचिवालय सभागार में रेवाड़ी जिला की विकास परियोजनाओं सहित मूलभूत सुविधाओं को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में डीसी राहुल हुड्डा ने जनस्वास्थ्य मंत्री का स्वागत किया और जिला में चल रही विकास परियोजनाओं को लेकर विस्तार से चर्चा की। बैठक उपरांत डीसी ने आश्वस्त किया कि जो भी दिशा-निर्देश डॉ. बनवारी लाल द्वारा दिए गए हैं जिला प्रशासन उन निर्देशों की अनुपालना प्रभावी ढंग से करेगा।

हरियाणा सरकार में लोक निर्माण विभाग एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि गर्मी के मौसम में रेवाड़ी जिला सहित पूरे प्रदेश में पेयजल आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रहे इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग है। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी पेयजल आपूर्ति को लेकर किसी प्रकार से कोई व्यवधान हो उसका समाधान तत्परता से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति सुचारू रखते हुए पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ रखा जाएगा ताकि आमजन को गर्मी के मौसम में परेशानी न हो।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा.  बनवारी लाल ने कहा कि पानी प्रदेश की जनता की मूलभूत आवश्यकता है और जीवन का आधार है। अधिकारियों को चाहिए कि वे प्रदेश की जनता के घरों में पेयजल की पर्याप्त मात्रा में सप्लाई सुनिश्चित करें। संबंधित अधिकारी ग्रामीण व शहरी परिवेश में बिजली व्यवस्था को बनाए रखते हुए जलापूर्ति सुचारू रखें ताकि गर्मी में आमजन को परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि ये भी ध्यान रखा जाए कि लोगों के घरों में गंदे पानी की सप्लाई न हो और स्वच्छ पेयजल हर घर तक पहुंचे। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां आवश्यकता हो वहां नई पेयजल पाइप लाइन डाली जाए। साथ ही बिजली निगम के अधिकारियों को अघोषित कटों पर अंकुश लगाने के साथ ही बिजली के पुराने खंबों व तारों को बदलने के निर्देश दिए गए।

बैठक में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री डा.बनवारी लाल ने जिला रेवाड़ी की विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने के दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग जिला में जितनी भी विकास परियोजनाएं लंबित हैं उन्हें निर्धारित समयावधि में पूरा करें। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता से समझौता नहीं हो इस बात को सुनिश्चित किया जाए। साथ ही सभी संबंधित विभाग विकास योजनाओं के मद्देनजर आपसी तालमेल के साथ कार्य पूर्ण करें। उन्होंने बैठक में लोक निर्माण, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, ग्रामीण विकास विभाग, शहरी निकाय सहित अन्य सभी विभागों द्वारा करवाई जा रही विकास परियोजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने जनता की शिकायतों के समाधान के लिए ‘समाधान शिविर’ के रूप में सार्थक पहल की है। सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से डीसी, एसपी व एडीसी सहित संबंधित एसडीएम जिला मुख्यालय व उपमंडल स्तर पर ‘समाधान शिविर’ लगाकर लोगों की विभिन्न प्रकार की शिकायतों व समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान सुनिश्चित कर रहे हैं। जिला प्रशासन के अधिकारी प्रत्येक कार्य दिवस पर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक संबंधित विभागाध्यक्षों के साथ बैठकर आमजन की शिकायतें व समस्याएं सुनते हुए लोगों को राहत पहुंचा रहे हैं और आमजन इस प्रकार की पहल से काफी खुश हैं। उन्होंने बैठक में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को आमजन से मधुर भाषा में बात करते हुए व्यवहार कुशलता का परिचय देते हुए शिकायतकर्ता की शिकायत सुनकर उसकी समस्या का समाधान करने की बात कही। बैठक में डीसी राहुल हुड्डा, एडीसी अनुपमा अंजलि, एसडीएम बावल मनोज कुमार, एसडीएम कोसली उदय सिंह सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)  

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!