रेवाड़ी में रंग ला रहा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान, जिला का लिंगानुपात बढक़र हुआ 913

Edited By Isha, Updated: 13 Dec, 2023 11:00 AM

beti bachao beti padhao  campaign is paying off in rewari

हरियाणा सरकार में सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के एनसीआर जिला रेवाड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ मुहिम रंग ला रही है, जिसके परिणाम स्वरूप लोगों में जागरूकता

रेवाड़ी(मेहन्दर): हरियाणा सरकार में सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के एनसीआर जिला रेवाड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ मुहिम रंग ला रही है, जिसके परिणाम स्वरूप लोगों में जागरूकता बढऩे के साथ-साथ लिंगानुपात में भी सुधार दर्ज किया गया है। वर्तमान में रेवाड़ी जिला का लिंगानुपात 913 है, जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल मंगलवार को स्थानीय बाल भवन परिसर में हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रमों की श्रृंखला में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का बतौर मुख्य अतिथि दीप प्रज्ज्वलन करने उपरांत कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
 
सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि साल 2015 में जब प्रधानमंत्री द्वारा हरियाणा के जिला पानीपत से ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की शुरूआत की थी उस समय रेवाड़ी जिले में जिले में एक हजार लडक़ों के मुकाबले लड़कियों की संख्या महज 837 थी, जो अब बढक़र एक हजार लडक़ों के मुकाबले 913 हो गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र व हरियाणा सरकार की ओर से महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से लोगों को बेटा-बेटी में फर्क न करने के बारे में जागरूक किया जा रहा है। वैसे भी हर क्षेत्र में देखा जाए तो बेटियां, बेटों की तरह काम कर रही हैं. हर फील्ड में बेटियां अपना लोहा मनवा रही हैं और बेटियों को बोझ समझने वालों को करारा जवाब दे रही हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!