IoTechWorld Avigation को रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन (RPTO) के लिए DGCA की मंजूरी मिली

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 05 Sep, 2024 02:09 PM

iottechworld avigation gets dgca approval for rpto

भारत के अग्रणी ड्रोन निर्माता IoTechWorld Avigation को गर्व के साथ यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि उसे (DGCA) से रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन (RPTO) की स्थापना के लिए मंजूरी मिल गई है।

गुड़गांव ब्यूरो : भारत के अग्रणी ड्रोन निर्माता IoTechWorld Avigation को गर्व के साथ यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि उसे (DGCA) से रिमोट पायलट प्रशिक्षण संगठन (RPTO) की स्थापना के लिए मंजूरी मिल गई है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि भारत में ड्रोन तकनीक और प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने के प्रति IoTechWorld की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जिससे कंपनी को तेजी से विकसित हो रहे (UAV) उद्योग में अग्रणी स्थान प्राप्त हुआ है।

 

RPTO की मंजूरी से IoTechWorld को छोटे और मध्यम वर्ग के ड्रोन के लिए व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करने का अधिकार प्राप्त हुआ है, जो कंपनी की क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है। प्रशिक्षण कार्यक्रम DGCA द्वारा प्रमाणित प्रशिक्षकों द्वारा संचालित किए जाएंगे, जो सुरक्षा और दक्षता के उच्चतम मानकों का पालन सुनिश्चित करेंगे। IoTechWorld के RPTO को विशिष्ट बनाता है इसका नवाचारी प्रशिक्षण दृष्टिकोण, जो ज्ञान को व्यावहारिक, अनुप्रयोग-आधारित ड्रोन उड़ान अनुभव के साथ जोड़ता है।

 

यह RPTO सुविधा धूमासपुर रोड, दिल्ली पब्लिक स्कूल के पास, सेक्टर 67A, बदशाहपुर, गुरुग्राम में स्थित है। यह स्थान प्रशिक्षुओं के लिए आसानी से पहुँचने योग्य है और सैद्धांतिक शिक्षा और व्यावहारिक उड़ान अभ्यास और वास्तविक समय में अनुप्रयोग-आधारित प्रशिक्षण के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है।

 

IoTechWorld Avigation के सह-संस्थापक और निदेशक दीपक भारद्वाज ने इस विकास के बारे में अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा, "हमारे RPTO के लिए DGCA की यह मंजूरी IoTechWorld और पूरे भारतीय ड्रोन उद्योग के लिए एक गेम-चेंजर है। यह हमें महत्वाकांक्षी ड्रोन पायलटों को व्यापक, उच्च गुणवत्ता वाला प्रशिक्षण प्रदान करने में सक्षम बनाता है, जिससे हमारी स्थिति को उद्योग में अग्रणी के रूप में और मजबूत किया गया है। हमारा लक्ष्य कुशल ड्रोन पायलट की एक नई पीढ़ी का निर्माण करना है, जो विभिन्न क्षेत्रों में इस तकनीक की पूरी क्षमता का उपयोग कर सकते हैं, विशेष रूप से कृषि में, जहां हमारा ध्यान केंद्रित है।”

 

नव स्थापित RPTO में प्रति वर्ष लगभग 800 व्यक्तियों की प्रभावशाली प्रशिक्षण क्षमता है। IoTechWorld विभिन्न आवश्यकताओं और ड्रोन वर्गीकरणों को पूरा करने के लिए विविध प्रशिक्षण कार्यक्रमों की पेशकश करेगा। इनमें छोटे और मध्यम ड्रोन के लिए रिमोट पायलट प्रमाणपत्र (RPC) पाठ्यक्रम, साथ ही RPC+OEM (मूल उपकरण निर्माता) पाठ्यक्रम शामिल हैं, जो विशिष्ट ड्रोन मॉडलों और उनके अनुप्रयोगों के बारे में गहन ज्ञान प्रदान करते हैं।

 

IoTechWorld के निदेशक और सह-संस्थापक अनूप उपाध्याय ने कहा, "हमारे RPTO के लिए DGCA की यह मंजूरी ड्रोन उद्योग में उत्कृष्टता के प्रति IoTechWorld Avigation की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। ड्रोन निर्माण से परे, हम भारत में ड्रोन संचालन का भविष्य भी बना रहे हैं। यह मंजूरी हमारे कृषि क्षेत्र और उससे आगे के क्रांति लाने के मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारी अत्याधुनिक सुविधा में व्यापक, व्यावहारिक प्रशिक्षण की पेशकश करके, हम एक नई पीढ़ी के ड्रोन पायलट  को सशक्त बना रहे हैं, जो अभिनव, प्रौद्योगिकी-संचालित समाधानों में अग्रणी भूमिका निभा सकें। हम भारत में इस तरह की और अधिक सुविधाओं के साथ अपने ड्रोन इकोसिस्टम को और अधिक विस्तारित करने की आशा करते हैं।”

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!