दिल्ली-एनसीआर में प्रवासी श्रमिकों के बच्चों द्वारा पहली बार "तरंग" उत्कृष्ट कला प्रदर्शनी

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 14 Sep, 2024 12:51 PM

first time tarang excellent art exhibition by children of migrant workers

वाईएफएलओ दिल्ली के सहयोग से, एम3एम फाउंडेशन एक सप्ताह तक चलने वाली कला प्रदर्शनी "तरंग" के आयोजन के लिए उत्साहित है, जिसमें दिल्ली-एनसीआर के आसपास के श्रम स्थलों के वंचित बच्चों की पेंटिंग प्रदर्शित की जाएगी।

गुड़गांव, (ब्यूरो): वाईएफएलओ दिल्ली के सहयोग से, एम3एम फाउंडेशन एक सप्ताह तक चलने वाली कला प्रदर्शनी "तरंग" के आयोजन के लिए उत्साहित है, जिसमें दिल्ली-एनसीआर के आसपास के श्रम स्थलों के वंचित बच्चों की पेंटिंग प्रदर्शित की जाएगी। प्रदर्शनी 13-19 सितंबर, 2024 तक अखिल भारतीय ललित कला और शिल्प सोसायटी, 1 रफ़ी मार्ग, नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। यह अनूठी प्रदर्शनी युवा कलाकारों की असाधारण कलात्मक प्रतिभा को उजागर करती है और शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण और आजीविका में अपनी नवाचारी पहलों के माध्यम से वंचित समुदायों को सशक्त बनाने के लिए वाईएफएलओ दिल्ली और एम3एम फाउंडेशन के समर्पण को दर्शाती है।

 

‘तरंग’ एम3एम फाउंडेशन के आईमपावर कार्यक्रम की देन है, जिसका उद्देश्य सीखने के मार्ग में आनेवाली बाधाओं को दूर करना और मजदूर परिवारों के बच्चों को मुख्यधारा की शिक्षा के लिए तैयार करना है। यह कार्यक्रम इन युवा कलाकारों के रचनात्मक कौशल को पोषित करने, उन्हें उनकी कलात्मक क्षमता को ज्ञात करने के लिए उपकरण और प्रोत्साहन प्रदान करने में सहयोगी रहा है। तरंग के माध्यम से, एम3एम फाउंडेशन का लक्ष्य यह प्रदर्शित करना है कि कैसे कला व्यक्तिगत और शैक्षिक विकास के लिए एक परिवर्तनकारी उपकरण हो सकती है, जो इन बच्चों को अपने सपनों और आकांक्षाओं को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करती है।

 

वाईएफएलओ दिल्ली की चेयरपर्सन और एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ. पायल कनोडिया ने प्रदर्शनी के लिए अपना दृष्टिकोण साझा करते हुए कहा, “तरंग परिवर्तन की लहर का प्रतिनिधित्व करता है, जो वंचित पृष्ठभूमि के युवा कलाकारों की अविश्वसनीय क्षमता को प्रदर्शित करता है। इस तरह की पहल के माध्यम से, हमारा लक्ष्य न केवल इन प्रतिभाशाली बच्चों का समर्थन करना है, बल्कि भविष्य में और भी अन्य बच्चों का समर्थन करना है, उन्हें अपनी परिस्थितियों से ऊपर उठने और अपने सपनों को हासिल करने के लिए सशक्त बनाना है।“

 

प्रदर्शनी में हमारे iMpower कार्यक्रम के 27 बच्चों की 56 पेंटिंग्स शामिल होंगी, जो ग्रामीण जीवन, मधुबनी कला, लोक चित्रकला और प्राकृतिक वस्तुओं सहित विविध विषयों और शैलियों का प्रदर्शन करेंगी। ये कलाकृतियाँ न केवल बच्चों की उपलब्धियों का उत्सव हैं बल्कि व्यक्तिगत विकास और सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देने में कला की भूमिका का एक शक्तिशाली प्रमाण भी हैं।

 

कलाकारों में iMpower कार्यक्रम, त्यागीवाड़ा क्लब से कविता, साजिद, अनुश्री, राहुल, सोनम, मुस्कान, मुन्नी, राजलक्ष्मी और बादल शामिल हैं, जिन्होंने ग्रामीण जीवन और लोक कला जैसे विषयों पर कलाकृतियाँ बनाई हैं। हलीमा, फरजाना और आयशा ने खूबसूरत डिजाइन और मेहंदी से प्रेरित पेंटिंग बनाई हैं। त्यागीवाड़ा क्लब की 10 वर्षीय कविता ने अपने परिवारिक वित्तीय संघर्षों को झेलने के बावजूद भी, फूलों, पत्तियों, पक्षियों और महिलाओं को चित्रित करते हुए नौ पेंटिंग बनाई हैं। साजिद, जिनके माता-पिता को भी ऐसी ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, ने भी सूक्ष्म कलाकृतियाँ बनाई हैं। ब्राइट ऑरेंज क्लब से डिंपी ने अपनी जीवंत पेंटिंग में एक मछुआरन को चित्रित किया है, ऐसे ही सेक्टर 65 क्लब से अंजलि, निशा और नफीसा ने भी अपने प्रभावशाली काम प्रस्तुत किए हैं।

 

इस प्रदर्शनी के दौरान कला जगत के कई प्रतिष्ठित अतिथि भी मौजूद रहेंगे, जिनमें आनंद मोय बनर्जी, कविता नायर, शोविन भट्टाचार्जी, संतोष वर्मा, संजय रॉय, कृष्णेंदु पोरे और जोयट्टम दत्ता रॉय शामिल हैं। ये विशिष्ट अतिथि अपने साथ कलात्मक विशेषज्ञता और जुनून का खजाना लेकर आते हैं। प्रदर्शनी में इनकी प्रतिभागिता ना केवल कार्यक्रम की प्रतिष्ठा बढ़ाने वाली होगी बल्कि युवा प्रतिभाओं को पोषित करने के फाउंडेशन के मिशन को सबलता प्रदान भी करेगी।

 

एम3एम फाउंडेशन तथा वाईएफएलओ दिल्ली के बीच सहयोग सामुदायिक विकास और सशक्तिकरण के प्रति साझी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। वाईएफएलओ दिल्ली, युवा महिला उद्यमिता और नेतृत्व के लिए एक मंच के रूप में, एक आंदोलन के रूप में जो विभिन्न नवीन पहलों के माध्यम से संभावनाओं को अनलॉक करने पर केंद्रित है, वंचित समुदायों के लिए अवसर पैदा करने के एम3एम फाउंडेशन के लक्ष्य और मूल्यों की बात ही दोहराती है और इस प्रकार दोनों संस्थाएं साझे मूल्यों में विश्वास के माध्यम से जुड़ी हुई हैं।

 

एम3एम फाउंडेशन और वाईएफएलओ दिल्ली कला प्रेमियों, मीडिया प्रतिनिधियों और जनता को "तरंग" में भाग लेने और इन युवा कलाकारों की असाधारण प्रतिभा और रचनात्मकता को महसूस करने के लिए आमंत्रित करता है। यह प्रदर्शनी वंचित समुदायों के भीतर छुपी अपार संभावनाओं के उजागर होने का उत्सव है और सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए मिलकर किए जाने वाले प्रयासों की शक्ति का प्रमाण है।

कार्यक्रम का विवरण:

नाम: तरंग

दिनांक: 13-19 सितंबर, 2024

समय:  11 am- 7 pm

स्थान: अखिल भारतीय ललित कला और शिल्प सोसायटी, 1 रफी मार्ग, नई दिल्ली, 110001

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!