अवॉर्ड विनिंग फिल्म 'भोसले', 'जुगाड़' एवं 'अनारकली आफ आरा' के प्रोड्यूसर संदीप कपूर के साथ 50 लाख की धोखाधड़ी

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 18 Jun, 2024 06:45 PM

50 lakh fraud with producer sandeep kapoor

अवॉर्ड विनिंग फिल्म "भोसले", "जुगाड़" एवं "अनारकली आफ आरा" के निर्माता और मीडिया विज्ञापन उद्यमी संदीप कपूर ने हाल ही में नवग्रो कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, इसके निदेशकों संदीप सिंह धुन्ना और नवदीप सिंह धुन्ना के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी का आरोप...

गुड़गांव, ब्यूरो : अवॉर्ड विनिंग फिल्म "भोसले", "जुगाड़" एवं "अनारकली आफ आरा" के निर्माता और मीडिया विज्ञापन उद्यमी संदीप कपूर ने हाल ही में नवग्रो कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, इसके निदेशकों संदीप सिंह धुन्ना और नवदीप सिंह धुन्ना के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी का आरोप लगाते हुए एक प्राथमिकी दर्ज कराई है। शिकायत वसंत विहार पुलिस स्टेशन, नई दिल्ली में दर्ज कराई गई है।

 

संदीप कपूर ने नवंबर 2019 में लोधी होटल, नई दिल्ली में एक पारस्परिक मित्र के माध्यम से धुन्ना बंधुओं के साथ अपनी पहली मुलाकात के बारे में बताया। फिल्म निर्माता ने बताया कि धुन्ना बंधुओं ने खुद को नवग्रो कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक के रूप में पेश किया और विभिन्न मल्टीप्लेक्स निर्माण परियोजनाओं के बिल्डर के रूप में अपने काम का बखान किया। कपूर के बयान के अनुसार उन्होंने खुद को भरोसेमंद व्यवसायी के रूप में पेश किया जो निवेश पर भारी रिटर्न देने में सक्षम थे।

 

संदीप कपूर के अनुसार ने उन्हें प्लॉट नंबर 201, रोड एफ-1, डीएलएफ कुतुब एन्क्लेव कॉम्प्लेक्स, गुड़गांव में एक इमारत के निर्माण से जुड़ी परियोजना में निवेश करने का लालच दिया।  उन्होंने दावा किया कि उन्होंने प्लॉट की मालिक लक्ष्मी वेंकटरमण के साथ सहयोग समझौता किया है, जिसमें 24 महीने के भीतर परियोजना को पूरा करने का वादा किया गया है। कपूर को गुरुग्राम में उप-पंजीयक कार्यालय से कथित रूप से दस्तावेज दिखाए गए, जो वास्तविक प्रतीत हुए।

 

"उनके प्रतिनिधित्व पर विश्वास करते हुए, मैंने 5 दिसंबर, 2019 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए और 50 लाख रुपये का भुगतान किया। एमओयू में 50 लाख रुपये के शुरुआती भुगतान के साथ 2.30 करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता थी।" आरोपित ने उन्हें सुरक्षा के रूप में एक पोस्ट-डेटेड चेक प्रदान किया और निवेश पर महत्वपूर्ण रिटर्न और 19 महीने के भीतर परियोजना को पूरा करने का वादा किया।

 

धुन्ना भाइयों पर अपने विश्वास के बावजूद, संदीप कपूर ने कुछ समय बाद पाया कि बिल्डरों द्वारा परियोजना में कोई प्रगति नहीं की गई थी। अपडेट के लिए बार-बार अनुरोध केवल मालिक के साथ कानूनी विवाद और एक इच्छित कोर्ट डॉकेट स्टे ऑर्डर जैसे बहाने से मिले, जिसे संदीप कपूर को कभी नहीं दिखाया गया। उनकी चिंता तब और बढ़ गई जब उन्हें पता चला कि आरोपी ने वेंकटरमन को भी धोखा दिया है, जो इस परियोजना की मालिक थीं, और आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने या निर्माण शुरू करने में विफल रहीं।

 

इस बारे में बात करते हुए फिल्म निर्माता संदीप ने आगे कहा, "नवग्रो कंस्ट्रक्शन के साथ मेरा अनुभव विनाशकारी रहा है। 50 लाख रुपये की फंडिंग के बावजूद, जिसे मुझे अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के माध्यम से व्यवस्थित करना पड़ा, काम में कोई प्रगति नहीं हुई है। मैं ठगा हुआ महसूस करता हूँ।"

 

जिसके जवाब में वसंत विहार पुलिस ने प्रारंभिक जांच की, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420 के तहत धोखाधड़ी का प्रथम दृष्टया मामला बदल दिया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद, एक प्राथमिकी दर्ज की गई। संदीप कपूर की दुर्दशा से उजागर हुआ यह मामला निर्माण क्षेत्र के अंदर निवेश की संभावनाओं की सतर्कता और गहन जांच की आवश्यकता को उजागर करता है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!