गर्मी में साइबर वासियों को झेलना पड़ेगा पेयजल संकट

Edited By Pawan Kumar Sethi, Updated: 01 Mar, 2024 07:10 PM

water crises will peak in summer in gurgaon

इस गर्मी के मौसम में गुडग़ांव के कई इलाकों के निवासियों के कंठ सूखे ही रह जाएंगे। लोगों को तपती गर्मी के बीच पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की तरफ से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता तो बढ़ाई जा रही है, लेकिन इस क्षमता को...

गुडग़ांव,(ब्यूरो): इस गर्मी के मौसम में गुडग़ांव के कई इलाकों के निवासियों के कंठ सूखे ही रह जाएंगे। लोगों को तपती गर्मी के बीच पेयजल संकट से जूझना पड़ेगा। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की तरफ से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता तो बढ़ाई जा रही है, लेकिन इस क्षमता को बढऩे में समय लग जाएगा जिसके कारण इस बार लोगों को पेयजल किल्लत से जूझना पड़ेगा। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि अगले साल गर्मी के सीजन तक लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल मिल जाएगा।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

अधिकारियों की मानें तो गुडग़ांव की आबादी पिछले कुछ वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है। ऐसे में गुडग़ांव में पुराने इंफ्रास्ट्रक्चर के आधार पर ही पेयजल आपूर्ति की जा रही है। अनुमान के मुताबिक, वर्तमान में गुडग़ांव की आबादी करीब 32 लाख है। वहीं, इन दिनों जिले में पानी की डिमांड 400 एमएलडी के आसपास रहती है। गर्मी शुरू होते ही पानी की मांग बढऩे लग जाती है और गर्मी के चरम पर पहुंचने तक पानी की डिमांड बढक़र 650 एमएलडी के आसपास पहुंच जाती है। जबकि जीएमडीए के पास शहर में पानी आपूर्ति करने के लिए 570 एमएलडी पानी आपूर्ति करने का इंफ्रास्ट्रक्चर है। ऐसे में शेष पानी की डिमांड पूरी नहीं हो पाती। अधिकारियों के मुताबिक, सबसे अधिक पेयजल किल्लत उन क्षेत्र के लोगों को उठानी पड़ती है जिनके यहां पानी सबसे अंत में पहुंचता है। अक्सर गर्मी के दिनों में गोल्फ कोर्स एसक्टेंशन रोड, सेक्टर-72, 73, 55, 56, 58, 59 सहित सेक्टर-62 से 70 को पेयजल किल्लत का सबसे अधिक सामना करना पड़ता है। हालांकि अधिकारियों ने दावा किया है कि पेयजल किल्लत न हो इसके लिए अलग-अलग विभागों द्वार ट्यूबवेल के जरिए पेयजल आपूर्ति की जाती है।

 

 

जीएमडीए के एक्सईएन अभिनव वर्मा का कहना है कि वर्तमान में बसई में 270 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट चल रहा है जबकि चंदू बुढेड़ा में 300 एमएलडी का प्लांट चल रहा है। चंदू प्लांट में 100 एमएलडी पानी की क्षमता बढ़ाई जा रही है जो कि दिसंबर माह तक चालू हो जाएगी। वहीं, एक अन्य 100 एमएलडी का प्लांट भी बनाया जा रहा है इसके लिए टेंडर प्रोसेस पूरा हो गया है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। अधिकारियों की मानें तो अगले गर्मी से सीजन में लोगों को पर्याप्त पेयजल मिल सकेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!