हरियाणा बेरोजगारी में टॉप पर, 2 लाख से ज्यादा पद रिक्त पड़े : डॉ. सुशील गुप्ता

Edited By Saurabh Pal, Updated: 18 Dec, 2023 07:08 PM

sushil gupta targeted the government regarding unemployment

आम आदमी पार्टी ने प्रदेशस्तरीय बदलाव यात्रा के चौथे दिन आप नेताओं ने हरियाणा में बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेरा। चौथे दिन प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता पलवल में रहे। प्रदेश प्रचार समिति के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर फतेहाबाद,...

चंडीगढ़ः आम आदमी पार्टी ने प्रदेशस्तरीय बदलाव यात्रा के चौथे दिन आप नेताओं ने हरियाणा में बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेरा। चौथे दिन प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता पलवल में रहे। प्रदेश प्रचार समिति के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर फतेहाबाद, वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा रेवाड़ी और प्रदेश उपाध्यक्ष चित्रा सरवारा जगाधरी में रहीं।

डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि हरियाणा बेरोजगारी में नंबर वन है। 2 लाख से ज्यादा पद हरियाणा में रिक्त हैं। इनमें 71,000 पद शिक्षा विभाग में खाली पड़े हैं, प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 42,000 और माध्यमिक शिक्षा विभाग में 29,000 पद खाली पड़े हैं। इसके अलावा पुलिस विभाग में 21500, परिवहन विभाग में 10000, पशुपालन विभाग में 5500, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग में 5000, अग्निशमन विभाग में 3320 और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान में 3000 पद रिक्त पड़े हैं। हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार देने में नाकाम साबित हुई है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा हाल ही में हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को फटकार लगाई है कि आंकड़ों को खेल खेलना बंद करें और बताएं कि हरियाणा में रोजगार के लिए क्या किया जा रहा है। भाजपा सरकार के राज में लगातार पेपर लीक हो रहे हैं, पिछले 10 सालों में न जाने कितने युवाओं पर के मौके चले गए, परीक्षा देकर रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं और आज उनकी क्वालीफिकेशन की उम्र ही निकल गई है।

डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि हरियाणा में 2 लाख सरकारी पद खाली पड़े हैं, लेकिन लोगों को रोजगार नहीं दे रही। बेराजगारी के कारण युवा अपनी जमीन को बेचकर विदेशों की तरफ पलायन करने को मजबूर हैं। आंकड़े बताते हैं कि सीएम सीटी करनाल से हर साल 3500 युवा विदेशों की ओर पलायन कर रहे हैं। इसके अलावा डोंकी की रास्ते अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। जिसकी जिम्मेदार हरियाणा सरकार है, क्योंकि रोजगार और शिक्षा को लेकर हरियाणा सरकार की नीतियां सही नहीं है। जिसका खामियाजा प्रदेश में युवाओं को भुगतना पड़ रहा है। 

PunjabKesari

वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने में असमर्थ रही है। सीएम खट्टर कह रहे हैं कि हरियाणा के 10 हजार युवाओं के रोजगार के लिए इजराइल भेजा जाएगा। एक तरफ पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार विदेशों में गए युवाओं को मौका दे रही है कि आप अपने ही देश में रहकर यहीं नौकरी करके अपना घर चला सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा की खट्टर सरकार युवाओं को रोजगार देने में असमर्थ रही है और अब हरियाणा के युवाओं को इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में झोंकना चाहती है। इससे भाजपा सरकार की नाकामी का पता चलता है।

प्रदेश उपाध्यक्ष चित्रा सरवारा ने कहा कि वर्तमान में हरियाणा बहुत बुरी स्थिति से गुजर रहा है। हरियाणा बेरोजगारी में नंबर वन है, 33% युवा काम नहीं कर रहा या पढ़ ही नहीं रहा, हर तीन में से एक युवा दिशाहिन है और युवा अपनी जमीन को बेचकर विदेशों की तरफ पलायन करने को मजबूर हैं। इसके अलावा डोंकी की रास्ते अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं। जिसकी जिम्मेदार हरियाणा सरकार है। हरियाणा सरकार युवाओं को रोजगार देने में नाकाम साबित हुई है। वहीं पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार ने मात्र डेढ़ साल में 37000 युवाओं को नौकरी दे दी है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!