खाद कीमतों में इजाफा कर किसानों से आंदोलन का बदला ले रही है सरकार: राजन राव

Edited By Shivam, Updated: 09 Apr, 2021 08:47 PM

rajan rao said government is taking revenge to farmers

दो दिन पहले खाद के दामों में बढ़ोत्तरी को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्षा, कुमारी सैलजा के राजनैतिक सचिव व दक्षिण हरियाणा के प्रभारी राजन राव ने सरकार की सोची समझी साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि खाद कीमतों में इजाफा कर सरकार किसानों...

गुरुग्राम (मोहित): दो दिन पहले खाद के दामों में बढ़ोत्तरी को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्षा, कुमारी सैलजा के राजनैतिक सचिव व दक्षिण हरियाणा के प्रभारी राजन राव ने सरकार की सोची समझी साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि खाद कीमतों में इजाफा कर सरकार किसानों से आंदोलन का बदला ले रही है। यह एक तरह से किसानों को कमजोर करने के लिए उन पर प्रत्यक्ष रूप का हमला है। सरकार एक बात जान ले कि इससे ना किसान कमजोर होगा और ना ही आंदोलन। अगर खाद की मूल्य वृद्धि को तत्काल वापिस नहीं लिया गया तो आंदोलन और तेज होगा।

राव ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार बढ़े हुए दाम तत्काल वापिस ले अन्यथा इसके भयंकर परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने कहा कि खाद मूल्य वृद्धि से यह साफ हो गया कि सरकार कितनी किसान हितैषी है? एक बार सरकार का किसान विरोधी चेहरा बेनकाब हो गया। कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के बीच की गई यह मूल्य वृद्धि सरकार की मंशा जाहिर करती है। डीएपी के दामों में 58.33 फीसद की बढ़ोत्तरी से जाहिर होता है कि सरकार किसानों पर कितना जुल्म ढाने की तैयारी में है। अब इसके दाम 1200 से बढ़कर 1900 रुपए हो गए हैं। एक तरफ किसान अपनी फसल बेचने के लिए मारा मारा फिर रहा है। उस पर नए नए नियम थोपे जा रहे हैं। समय पर किसान की फसल एमएसपी पर खरीदी भी नहीं जा रही, उपर से खाद के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। क्या ऐसे ही किसानों की आय दुगनी करने का सपना दिखाया जा रहा है?  प्रधानमंत्री स्कूली बच्चों से परीक्षा पर चर्चा तो करते हैं, कभी देश से महंगाई पर चर्चा क्यों नहीं करते? 

उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा कर सरकार ने पहले ही आम आदमी को हलकान किया हुआ है। अब खाद के दामों में भारी बढ़ोत्तरी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा हमेशा ही किसान और मजदूरों पर जुल्म ढाती आई है। भाजपा का एक एक फैसला और कदम किसान, कमेरा और मजदूर वर्ग के खिलाफ होता है। खाद मूल्यों में वृद्धि का असर किसान के साथ आम आदमी की रोजमर्रा जिंदगी पर भी पड़ेगा। सरकार किसानों को बर्बाद करने पर तुली है। तीन कृषि कानूनों ने पहले ही किसानों को मुश्किल में डाल रखा है। उन्हें वापिस लेने या किसानों को एमएसपी का कानून देने की बजाय सरकार और अधिक सितम करने पर तुली है। 

उन्होंने खाद के बढ़े दामों को तत्काल वापिस लेने की मांग करते हुए कहा कि अगर सरकार ने ऐसा नहीं किया तो किसानों के साथ कांग्रेस का एक एक कार्यकर्ता सड़कों पर निकल कर किसान विरोधी सरकार के खिलाफ आपनी आवाज को मुखर करेगा। अपने उपर होने वाले किसी भी जुल्म को किसान सहन नहीं करेगा। अब हर जुल्म का कड़ा जवाब दिया जाएगा। सरकार से एक एक जुल्म और ज्यादती का हिसाब लिया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!