राम नाम के सहारे गुड़गांव की सफाई व्यवस्था

Edited By Pawan Kumar Sethi, Updated: 19 Feb, 2024 06:51 PM

people painted a wall with slogan jai shriram

कहते हैं जब किसी काम को करने में प्रशासन विफल हो जाए तो उसे भगवान के सहारे छोड़ देना चाहिए। कुछ ऐसा ही इन दिनों जैकबपुरा निवासियों ने किया है। क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए लोगों ने अब दीवारों को पेंट कर जय श्री राम के नारे लिखने शुरू कर दिए हैं।

गुड़गांव, (ब्यूरो): कहते हैं जब किसी काम को करने में प्रशासन विफल हो जाए तो उसे भगवान के सहारे छोड़ देना चाहिए। कुछ ऐसा ही इन दिनों जैकबपुरा निवासियों ने किया है। क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए लोगों ने अब दीवारों को पेंट कर जय श्री राम के नारे लिखने शुरू कर दिए हैं। दरअसल यहां लोगों ने गली के कोने पर कूड़े के ढेर लगाने शुरू कर दिए थे। हालात यह तक हो गए थे कि लोग अपने घरों को बेचकर यहां से दूसरे क्षेत्रों में जाने लगे थे ।नगर निगम के अधिकारियों को जब इन कूड़े के ढेर उठाने के लिए कहा गया तो अधिकारियों ने कोई सुनवाई नहीं की। इसके बाद लोगों ने अपने क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए खुद ही कमान संभाली और न केवल कूड़े के ढेर बल्कि दोबारा यहां लोगों को कूड़ा डालने से रोकने के लिए दीवार को पेंट कर कर जय श्री राम के नारे लिखवा दिए।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

स्थानीय निवासी जतिन सहित अन्य ने बताया कि यहां सफाई व्यवस्था बनाए रखने के दौरान उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। कूड़ा डालने से लोगों को रोकने के लिए कई बार झड़प भी हुई और थाने के भी चक्कर काटने पड़े लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।

 

स्थानीय लोगों की माने तो सफाई के मामले में भले ही नगर निगम बड़े-बड़े दावे करता है लेकिन हकीकत यह है कि निगम अधिकारी यह दावे केवल कागजों में ही करते हैं। निगम के हालात तो यहां तक है कि अधिकारियों ने क्षेत्र की सफाई करवाना तो दूर बल्कि यहां तैनात सफाई कर्मचारियों को ही ट्रांसफर कर दिया। लोगों की माने तो वर्तमान में उनके क्षेत्र में कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं है।

 

लोगों की माने तो अब उन्होंने भगवान राम का सहारा लेकर अपने क्षेत्र को कचरा मुक्त करने की ठानी है। उन्हें आशा है कि वह भगवान का सहारा लेकर ही अब अपने क्षेत्र को स्वच्छ बना सकते हैं। अब देखना यह होगा कि लोगों की यह मुहिम कितनी कारगर साबित होती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!