एचएम पोर्टल पर लोग अपनी शिकायतें कहीं से भी पंजीकृत करवा सकते हैं : अनिल विज

Edited By vinod kumar, Updated: 02 Dec, 2019 10:05 AM

people can register their complaints from anywhere on hm portal anil vij

हरियाणा के गृह,स्वास्थ्य व निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि उनके विभागों में अनिल विज इफैक्ट नजर आना चाहिए।  गृह मंत्री के नाते पुलिस विभाग को उन्होंने एच.एम.पोर्टल (होम मिनिस्टर पोर्टल) बनाने के निर्देश दिए हैं। लोगों की हजारों शिकायतें प्रतिदिन आ...

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के गृह,स्वास्थ्य व निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि उनके विभागों में अनिल विज इफैक्ट नजर आना चाहिए।  गृह मंत्री के नाते पुलिस विभाग को उन्होंने एच.एम.पोर्टल (होम मिनिस्टर पोर्टल) बनाने के निर्देश दिए हैं। लोगों की हजारों शिकायतें प्रतिदिन आ रही हैं। एच.एम.पोर्टल पर लोग अपनी शिकायतें कहीं से भी पंजीकृत करवा सकते हैं। समयबद्ध  अवधि में पुलिस को इसका समाधान करके लोगों को संतुष्ट करना पड़ेगा। 

एच.एम.पोर्टल से लोगों को यह पता लग सकेगा कि उनकी शिकायत का क्या स्टेटस है। विज ने पुलिस अधिकारियों को नियमों में बांधते हुए पूरे पुलिस विभाग में ‘फाइल ट्रैकिंग सिस्टम’ लागू करने के आदेश दिए हैैं। इस सिस्टम से पुलिस विभाग अछूता था,अब इसमें भी यह व्यवस्था होगी। 
 

‘विशाल हरियाणा की बात कह हुड्डा घोर अपराध  कर रहे हैं’ 
उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा जो विशाल हरियाणा का मुद्दा उठा रहें हैं वह ऐसा करके घोर अपराध कर रहें हैं। हमारा पहले दिन से स्टैण्ड रहा  है कि चंडीगढ़ हरियाणा की राजधानी रहे। चंडीगढ़ के साथ बहुत सारे मुद्दे जुड़े हैं। हिन्दी भाषी क्षेत्रों पर हमारे हक की वकालत व एस.वाई.एल. का मुद्दा हम पहले दिन से कह रहे हैं। हुड्डा हमारे स्टैंड को खत्म करने का षड्यंत्र रच जनता से धोखा कर रहे हैं।

‘करप्शन का मैं पूरी तरह शुद्धिकरण कर दूंगा’ 
निकाय मंत्री के नाते अनिल विज ने विभाग को एक ऐप बनाने के लिए कहा है। जिस पर कहीं से भी कोई व्यक्ति गंदगी के ढेर से संबंधित अगर कोई फोटो अपलोड करेगा तो उसे 3 घंटों में और स्ट्रीट लाइट 3 दिनों में अगर ठीक न की गई तो ठेकेदार के खाते से खुद-ब-खुद पेमैंट कट जाएगी। निकाय विभाग इस ऐप को सभी ठेकेदारों के अकाउंट से जोड़कर रखेगा। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रदेश भर से पुलिस की शिकायतों की भरमार आ रही है और वह जल्द ही सभी का निवारण करेंगे। विज ने विभाग में पनप रहे करप्शन पर कहा कि मैं इसका पूरी तरह शुद्धिकरण कर दूंगा। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा के प्रत्येक थाने में आने वाली शिकायत को ऑन लाइन दर्ज करना अनिवार्य किया जा रहा है। शिकायत दर्ज करने के बाद संबंधित फरियादी को उसका पंजीकरण नंबर दिया जाएगा,जिसके आधार पर पीड़ित घर बैठे अथवा कहीं से भी शिकायत का स्टेटस जान सकता है। विज ने कहा कि पुलिस विभाग  किसी तरह की आनाकानी न कर पाए,  इसकी शुरूआत खुद अपने कार्यालय से की है। अंबाला छावनी आवास और चंडीगढ़ कार्यालय में पुलिस से संबंधित सभी शिकायतों को कंप्यूटरीकृत किया जा रहा है।

विज के दफ्तर में हर शिकायत का रिकार्ड दर्ज है। उन्होंने डी.जी.पी. से कहा कि सभी रेंज के आई.जी.,पुलिस आयुक्तों और एस.पी.  के अलावा एस.एच.ओ. स्तर तक थानों में इस सिस्टम को लागू किया जाए। शिकायत लेकर पहुंचने वाले फरियादियों के प्रति जवाबदेही तय की है। थानाध्यक्ष से लेकर आलाधिकारियों तक सभी की जिम्मेदारी तय कर दी गई है।अनिल विज ने कहा कि निकाय विभाग के अधिकारियों को 5 चीजें उन्होंने तुरंत करने को कहा है जिसमें बिजली, पानी, नाली, सड़क, सफाई की सुविधा शामिल है। यह सुविधा प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को मिले इसके लिए प्रबंध करने को कहा है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!