अब बिना सेफ्टी किट काम करने वाले लाइनमैन होंगे सस्पैंड

Edited By vinod kumar, Updated: 30 Dec, 2019 09:53 AM

now linemen who work without safety kit will be suspended

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने लाइनमैन्स के लिए खास किस्म की सेफ्टी किट्स उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है। लगभग 13,000 रुपए की स्पैशल किट 15 दिन में स्टोर पर मिलनी शुरू हो जाएगी। स्पैशल शूज की खरीदारी को लेकर...

चंडीगढ़(अर्चना सेठी) : उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने लाइनमैन्स के लिए खास किस्म की सेफ्टी किट्स उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है। लगभग 13,000 रुपए की स्पैशल किट 15 दिन में स्टोर पर मिलनी शुरू हो जाएगी। स्पैशल शूज की खरीदारी को लेकर औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। बिना सेफ्टी किट काम करने वाले कर्मचारियों को सस्पैंड कर दिया जाएगा और ठेके पर लापरवाही से काम करने वाले कर्मचारियों को नौकरी से हाथ भी धोना पड़ सकता है।

यही नहीं सेफ्टी किट न पहनने से करंट की चपेट में आने वाले लाइनमैन के साथ सख्ती बरतने का फैसला भी किया गया है। सेफ्टी किट में ग्लब्स,उच्च गुणवत्ता वाली सेफ्टी बैल्ट,अच्छी किस्म का हैलमेट, हाई वोल्टेज डिटैक्टर और करंट को दूर फैंकने वाले सेफ्टी शूज भी शामिल हैं। काबिलेगौर है कि राज्य के एक जोन अम्बाला, करनाल, पंचकूला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर और कैथल में वर्ष 2018-19 दौरान 24 लाइनमैन काम के दौरान हादसों के शिकार हुए। मौजूदा साल में नवम्बर माह तक 11 ऐसे अन्य हादसे भी सामने आ चुके हैं। 

जेब में रखा हाई वोल्टेज डिटैक्टर भी बताएगा करंट है या नहीं
सेफ्टी किट में ऐसा हाई वोल्टेज डिटैक्टर दिया जा रहा है जो पॉकेट में रहते हुए भी बता देगा कि आस-पास बिजली का करंट है या नहीं। बीप की आवाज के साथ डिटैक्टर करंट बारे पहले ही जानकारी दे देगा। इनमें 11,000 वोल्ट का करंट सहन करने की क्षमता होगी। पुरानी तकनीक वाले दस्ताने सिर्फ 400 वोल्ट तक का करंट ही सहन कर सकते थे। हैलमेट इतने मजबूत हैं कि सिर की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखेंगे। सेफ्टी बैल्ट किसी भी सूरत में लाइनमैन को गिरने नहीं देगी। शूज भी शॉक प्रूफ होंगे। निगम अधिकारियों का कहना है कि बेशक पहले भी लाइनमैन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हैलमेट,ग्लब्ज वगैरह दिए जाते थे परंतु अब बेहतर क्वालिटी के उपकरण आ गए हैं।  

सुरक्षित रहेंगे लाइनमैंस
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर संजीव सिवाच का कहना है कि कर्मचारियों (लाइनमैंस) को नियमित तौर पर टे्रङ्क्षनग दी जा रही है ताकि सुरक्षा से काम कर सकें। कई मामले सामने आते हैं जब लाइनमैन बिना सेफ्टी किट ही पोल पर चढ़ जाते हैं। उन्हें लगता है कि सप्लाई बंद कर दी है इसलिए खतरा नहीं है परंतु कई बार करंट आ जाता है, क्योंकि कुछ लोगों ने कुंडी डाली होती है। गैर-कानूनी तरीके से कनैक्शन हासिल करने वाले लोग कर्मचारियों की जान ले लेते हैं। अब ऐसी किट्स दी जा रही हैं जो आपात स्थिति में सुरक्षा करेगी। बैल्ट  से न गिरेंगे और सिर पर कोई चीज टकराती है तो हैलमेट सुरक्षा करेगा। हैलमेट में टार्च भी फिट है और शूज जमीन के करंट को भी पास नहीं होने देंगे।  

लापरवाही नहीं करेंगे बर्दाश्त 
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के चीफ इंजीनियर ऑप्रेशन अश्वनी कुमार रहेजा का कहना है कि निगम बिजली से जुड़े हादसों को गंभीरता से लेते हुए न सिर्फ सेफ्टी से जुड़ी टे्रङ्क्षनग नियमित तौर पर दे रहा है,बल्कि सेफ्टी किट्स भी मुहैया करवाई जा रही हैं। लाइनमैंस सुरक्षा में लापरवाही बरतते हैं इसी वजह से हादसे हो जाते हैं। लाइनमैन लापरवाही न करे इसलिए औचक निरीक्षण शुरू कर दिए हैं।

कोई लाइनमैन बिना सेफ्टी किट या लापरवाही से काम करता मिलता है तो सस्पैंड करना शुरू कर दिया है और ठेके पर काम करने वालों को नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता है। लाइनमैन को शपथ भी दिलवाई है कि बिना किट्स काम नहीं करेंगे। सेफ्टी किट्स शॉक प्रूफ हैं और कर्मचारी का करंट से सौ प्रतिशत बचाव करेंगी। हर माह बैठक कर मंथन किया जाता है कि किस वजह से लाइनमैन हादसों का ग्रास बने हैं, ताकि उसे दूर किया जा सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!