प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन का काम किया : खट्टर

Edited By Punjab Kesari, Updated: 11 Oct, 2017 02:48 PM

manohar lal khattar interview

पिछली सरकारों के दौरान नौकरियों में भाई-भतीजावाद, जात-पात व क्षेत्रवाद जैसी अनियमितताओं का बोलबाला था। लिखित परीक्षा मात्र छलावा था। इंटरव्यू के नाम पर चहेतों को लाभ पहुंचाया जाता था...

जींद: पिछली सरकारों के दौरान नौकरियों में भाई-भतीजावाद, जात-पात व क्षेत्रवाद जैसी अनियमितताओं का बोलबाला था। लिखित परीक्षा मात्र छलावा था। इंटरव्यू के नाम पर चहेतों को लाभ पहुंचाया जाता था। ये कहना है हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का। उन्होंने कहा कि हमने पारदर्शी भर्ती प्रणाली से हरियाणा के इतिहास में पहली बार धारणा पैदा की कि सरकारी नौकरी योग्यता के आधार पर साधारण व्यक्ति को भी मिल सकती है।

सवाल-आपकी सरकार प्रदेश में सुविधाएं मुहैया करवाने की कोशिश में कहां तक सफल है।
उत्तर-प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में लगभग 3 साल के कार्यकाल में ‘सबका साथ-सबका विकास’ के मूलमंत्र व पं. दीनदयाल उपाध्याय के ‘अंत्योदय’ के दर्शन पर चलते हुए हमने प्रदेश में व्यवस्था में परिवर्तन किया है। समान विकास, जन-जन के कल्याण व भ्रष्टाचारमुक्त व्यवस्था से प्रदेशवासियों में एक नई उम्मीद जगाई है। हमने सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पूर्णत: कम्प्यूटरीकृत किया है। इससे लाभार्थियों की पहचान में पारदर्शिता आई है। जुलाई, 2017 से पूरे प्रदेश में उचित मूल्य की दुकानों पर पूरी तरह से ऑनलाइन प्रणाली लागू की गई है। 


प्रश्न-सुप्रीम कोर्ट में जीतने के बावजूद हरियाणा को एस.वाई.एल. का पानी नहीं मिला?
उत्तर-हमने एक दशक से लम्बित प्रैजीडैंशियल रैफरैंस की पैरवी की। हमारे इन प्रयासों का परिणाम रहा कि पै्रजीडैंशियल रैफरैंस पर सर्वोच्च न्यायालय में 11 वर्षों के बाद नियमित सुनवाई हुई। हम अपना न्यायोचित हिस्सा लेकर रहेंगे। 

प्रश्न-विधायकों पर चल रही उठापटक पर क्या कहेंगे?
उत्तर-भाजपा अनुशासित पार्टी है। हम सरकार में और संगठन में सर्वसम्मति से निर्णय लेते हैं। विधायकों में कोई मतभेद नहीं है।   

प्रश्न-नोटबंदी को जनता की ओर से समर्थन मिला, वहीं विपक्ष व आम लोगों ने विरोध भी दिखाई दिया, आने वाले चुनाव में इसका क्या असर होगा? 
उत्तर-नोटबंदी के मुद्दे पर भाजपा उत्तर प्रदेश के चुनावी में उतरी थी। वहां की जनता ने नोटबंदी पर अपने समर्थन की मोहर लगाते हुए भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया।     

प्रश्न-कृषि प्रधान क्षेत्र व लोगों में अनपढ़ता के चलते आप कैशलैस ट्रांजैक्शन प्रणाली को कितना सफल मानते हैं?
उत्तर-पी.एम. मोदी अर्थव्यवस्था को कैशलैस अर्थव्यवस्था की ओर ले जाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए देशभर में डिजीटल ट्रांजैक्शन व डिजीटल पेमैंट को प्रोत्साहित किया जा रहा है। हरियाणा में भी कैशलैस ट्रांजैक्शन प्रणाली लोकप्रिय होती जा रही है। नागरिकों को कैशलैस मोड अपनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। 

प्रश्न-सरकार की ओर से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए क्या प्रयास हैं?
उत्तर-हम सेवा प्रदान करने के तंत्र में सुधार लाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे हैं। हम इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि सूचना प्रौद्योगिकी भ्रष्टाचार पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने का एक सशक्त माध्यम है। इसके प्रयोग से नागरिकों और सरकारी कर्मचारियों के बीच इंटरफेस कम होता है और कार्यकुशलता बढ़ती है। 

प्रश्न-अब आपकी सरकार को लगभग 3 वर्ष पूरे होने को हैं, इस दौरान आप जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने में कितना कामयाब रहे हैं?
उत्तर-एक परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका का खुद मूल्यांकन कैसे कर सकता है, लेकिन फिर भी मेरा कहना है कि लगभग 3 वर्षों के कार्यकाल में हम प्रदेशवासियों में यह भावना मजबूत करने में सफल हुए हैं कि हम सरकार में हैं और सरकार हमारी है। ‘सबका साथ-सबका विकास’ के आदर्श पर चलते हुए हमने समाज के हर वर्ग के कल्याण-उत्थान के लिए बहुआयामी नीतियां लागू की हैं।

प्रश्न-हरियाणा सरकार ने सन 2017 को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसके तहत हरियाणा सरकार लोगों को क्या सुविधाएं देने जा रही हैं?
उत्तर-इस वर्ष में हमने हरियाणा के चहुंमुखी विकास के लिए योजनाएं शुरू की हैं। हम ऐसा हरियाणा बनाने जा रहे हैं, जहां लहलहाते खेत हों, सतत औद्योगिक विकास हो, कोई भी उपेक्षित न हो, युवा हुनरमंद हों, महिलाओं में सुरक्षा का भाव सुदृढ़ हो व विकास के लाभ गरीब की दहलीज तक पहुंचते हों।

प्रश्न-पिछली सरकारों की भांति भाजपा सरकार ने भी प्रदेश के लोगों को सुचारू रूप से बिजली मुहैया करवाने का वायदा किया ? इस दिशा में क्या उपलब्धियां हैं? 
उत्तर-बिजली विकास का आधार है। हमने सभी ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने के लिए ‘म्हारा गांव-जगमग गांव योजना’ शुरू की है। इसके तहत 1256 गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है।

प्रश्न-महिलाओं को सुरक्षित करने के लिए सरकार ने क्या कदम उठाए हैं ?
उत्तर-प्रदेश में माताओं, बहनों व बेटियों को सुरक्षा प्रदान करने व उनके हितों की रक्षा के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। पुलिस विभाग को निर्देश हैं कि महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की समय सीमा में जांच होनी चाहिए। हर जिला मुख्यालय पर एक-एक महिला पुलिस थाना खोलने के साथ महिला हैल्पलाइन डैस्क भी खोले हैं।

प्रश्न-राजनीति में आने की प्रेरणा कहां से व किससे मिली?
उत्तर-बचपन से समाजसेवा की भावना थी। राजनीति में सूचिता लाने और जनसेवा की भावना ने मुझे राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया। श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जीवन दर्शन व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसेवा की भावना मेरे लिए राजनीति में आने की प्रेरणा स्रोत है।

प्रश्न-आप प्रदेशवासियों को क्या संदेश देना चाहते हो? 
उत्तर-मेरा प्रदेशवासियों से आग्रह है कि वे प्रदेश के चहुंमुखी विकास के महायज्ञ में बढ-़चढ़कर योगदान दें व बदलता हरियाणा-बढ़ता हरियाणा अभियान की गति को तेज करें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!