बैनर्जी क्लासेज के छात्र लक्षित का RIMC में चयन, देश में 9वां और प्रदेश में मिला पहला रैंक

Edited By Manisha rana, Updated: 05 Mar, 2024 08:01 PM

lakshit student of banerjee classes selected in rimc got all india rank 9

बैनर्जी क्लासेज के छात्र लक्षित का चयन राष्ट्रीय सैनिक कालेज आरआईएमसी में हुआ है। 13 वर्षीय लक्षित इंडियन एयरपोर्स में फायटर पायलट बनना चाहता है। उसने दूसरे प्रयास मेें यह सफलता पाई है। उसे अखिल भारतीय स्तर पर 9वां रैंक हासिल हुआ है।

हरियाणा डेस्क: करनाल में बैनर्जी क्लासेज की सफलता की श्रंखला में एक और अध्याय आज उस समय जुड़ गया जब यहां के 13 वर्षीय छात्र लक्षित ने राष्ट्रीय सैनिक कालेज आरआईएमसी की प्रवेश परीक्षा में 9वां रैंक प्राप्त किया।हरियाणा से एक मात्र छात्र लक्षित रहा, जिसका आरआईएमसी में चयन हुआ। राष्ट्रीय सैनिक कालेज में प्रवेश के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर परीक्षा ली जाती हैं। इसमें देश भर से हजारों विद्यार्थी भाग लेते हैं।  इसमें उत्तीर्ण छात्रों को ही दाखिला मिलता है। लक्षित को साक्षात्कार के लिए प्रशिक्षण मिहिर बैनर्जी ने दिया। मिहिर बैनर्जी यूपीएससी, ज्यूडीशियरी, राज्य प्रशासनिक सेवा, राज्य पुलिस सेवा के सथ एनडीए तथा अन्य परीक्षाओं की तैयारी के साथ उसके साक्षात्कार की तैयारी भी करवाते हैं। लक्षित के पिता राजेश दुआ व्यवसायी हैं। उसकी मां मीनू दुआ कान्वेंट स्कूल में शिक्षिका हैं।

लक्षित ने बताया कि वह इस समय सैनिक स्कूल कंजपुरा का छात्र हैं। पंचवी तक उसने कान्वेंट स्कूल से पढ़ाई की। उसने बताया कि उसने इसमें सफलता के लिए आठ से नौ घंटे तक पढ़ाई की। करंट अफेयर के लिए उसने अखबारों का सहारा लिया। उसने अंग्रजी, गणित और तर्कशीलता के लिए पढ़ाई की। इसके लिए पजल्स का सहारा लिया। तैयारी के लिए उसने यू ट्यब का भी सहारा लिया। लक्षित ने बताया कि यह उसका दूसरा प्रयास था। वह इंडियन एयरपोर्स में फायटर पायलट बनना चाहता है। लक्षित की मां मीनू ने बताया कि बच्चे की रुचि को देख कर उसे तैयार किया। उसकी काउसंलिग की। वह चाहती थीं कि उनका बेटा सैन्य अफसर बने। 

PunjabKesari

इस अवसर पर मिहिर बैनर्जी ने बताया कि इस (राष्ट्रीय सैनिक कालेज आरआईएमसी) कालेज  में पच्चीस सीटें होती हैं। इस बार केवल 22 बच्चों का ही देश भर से चयन हुआ है। इस कालेज में प्रवेश के लिए परीक्षा यूपीएससी लेवल से कम की नहीं होती। उन्होंने बताया कि लक्षित की प्रतिभा को सबसे पहले उसकी मां ने पहचाना। उसके बाद उसकी प्रतिभा को बैनर्जी क्लासेज ने तराशा। अब तक आरआईएमसी से निकले बच्चे आगे चल कर चीफ आफ आर्मी, राज्यपाल, दूतावास में अफसर और मंत्री बने हैं। वह अब तक देश को 130 IAS, IPA, जजेज तथा राज्य प्रशासिनक एवं पुलिस सेवा के अधिकारी दे चुके हैं। इस अवसर पर गगन बनर्जी और देवेंद्र मोहन सिंह ने भी जानकारी दी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!