वैक्सीन लगवाने के बाद कैसे कमजोर पड़ जाता है कोरोना वायरस, जानिए डॉक्टर की जुबानी

Edited By Shivam, Updated: 09 May, 2021 06:31 PM

how the corona virus weakens after the vaccine is applied

अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाई है तो पूरी दुनिया को मास्क के पीछे छिपने और सैनिटाईजर रगडऩे पर मजबूर करने वाले कोरोना वायरस को हराना कोई बड़ी बात नहीं है। यह दावा है गुरुग्राम के एक डॉक्टर का जिसने कोरोनावायरस रोधी वैक्सीन लगवाई थी, बावजूद इसके वह...

गुरुग्राम (मोहित): अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाई है तो पूरी दुनिया को मास्क के पीछे छिपने और सैनिटाईजर रगडऩे पर मजबूर करने वाले कोरोना वायरस को हराना कोई बड़ी बात नहीं है। यह दावा है गुरुग्राम के एक डॉक्टर का जिसने कोरोनावायरस रोधी वैक्सीन लगवाई थी, बावजूद इसके वह कोरोना संक्रमित हो गया, लेकिन इस डॉक्टर पर कोरोना वायरस इतना हावी न हो सका, जैसा कि आम मामलों में देखने को मिल रहा है।

दरअसल, पंजाब केसरी की टीम उन कोरोना वारियर्स की तलाश में थी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली हुई थी, इसके बावजूद कोरोना संक्रमित हो गए थे। इसी तलाश में जिले के नोडल अधिकारी डॉक्टर एमपी सिंह से मुलाकात हुई जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज जनवरी और फरवरी में ली हुई थी और बावजूद इसके वे संक्रमित हो गए। उन्होंने बताया कि वैक्सीन ने खतरनाक होते कोरोना के प्रभाव को न केवल निष्क्रिय कर डाला बल्कि उनके संक्रमण के बावजूद उनका परिवार भी सुरक्षित रहा।

डॉक्टर एमपी सिंह की माने तो यह वैक्सिनेशन के बाद बनी एंटीबॉडी का असर ही था कि संक्रमण तो हुआ लेकिन उसका प्रभाव नाम मात्र ही रहा। उनके गले मे इंफेक्शन के अलावा उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई। उनकी एंटीबॉडी बनने से उनके परिवार में किसी को संक्रमण नहीं हुआ।

इनके अलावा सरकारी अस्पताल में डिप्टी एनएचएम डॉक्टर प्रदीप कुमार ने बताया कि यह वैक्सीन का ही असर था कि उन्हें केवल हल्का बुखार हुआ और संक्रमण से रिकवर होने में सिर्फ एक हफ्ता लगा, जिसके बाद उन्होंने आफिस वापिसी कर शिद्दत से अपने काम को करना शुरू कर दिया।

बता दें कि डॉक्टर्स के बाद पुलिसकर्मी भी बड़ी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। 1 अप्रैल से 7 मई तक 132 पुलिस कर्मी संक्रमित तो हुए, लेकिन वैक्सीनेशन होने के कारण 20 पुलिसकर्मी कोरोना को मात देते हुए रिकवर हो वापिस काम पर लौट रहे हैं। यानी महामारी से जारी इस जंग में वैक्सीन एक कारगर हथियार साबित हो रहा है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!