हरियाणा राज्य महिला आयोग के हस्तक्षेप के बाद मिलेगा मेडीकल स्टूडेंट को इंसाफ

Edited By Deepak Paul, Updated: 02 Aug, 2018 11:27 AM

haryana state commission for women will get medical examination

7 दिन पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निवास के बाहर जहर निगलने वाली मैडीकल स्टूडैंट युवती को जल्द इंसाफ मिलेगा। हरियाणा राज्य महिला आयोग ने पी.जी.आई. चंडीगढ़ पहुंचकर उपचाराधीन महिला का न सिर्फ दर्द सुना, बल्कि हरियाणा डायरैक्टर जनरल...

चंडीगढ़ (अर्चना सेठी): 7 दिन पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निवास के बाहर जहर निगलने वाली मैडीकल स्टूडैंट युवती को जल्द इंसाफ मिलेगा। हरियाणा राज्य महिला आयोग ने पी.जी.आई. चंडीगढ़ पहुंचकर उपचाराधीन महिला का न सिर्फ दर्द सुना, बल्कि हरियाणा डायरैक्टर जनरल पुलिस को दोषी परिवार के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश भी की और दोषी लड़के राहुल बैनीवाल पर बलात्कार का मामला भी दर्ज करवाया। 24 जुलाई की शाम, हिसार की निवासी 23 वर्षीय महिला ने मुख्यमंत्री के घर के बाहर जहर निगल लिया था। अभी महिला पी.जी.आई. चंडीगढ़ में ही उपाचाराधीन है। 


युवती जे.सी.डी. कालेज सिरसा में बी.डी.एस. की स्टूडैंट है। जहर निगलने से पहले युवती ने सोशल मीडिया पर अपनी आपबीती सुनाते हुए दोषी परिवार के खिलाफ कार्रवाई के लिए मांग की थी। मैडीकल स्टूडैंट ने रोते बिलखते हरियाणा राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज को दिए बयानों में कहा कि राहुल बैनीवाल नाम के लड़के ने पहले उसे झूठे प्यार के जाल में फंसाया। उसे शादी करने का झांसा देकर अपने परिवार से मिलवाया। स्टूडैंट ने कहा कि उसके बाद खुद राहुल के परिवार ने समाज में फैलाया कि राहुल की शादी उससे तय हो गई है। शादी की बात फैलाने के बाद राहुल के पिता ने 50 हजार रुपए की मांग की जो युवती केपरिवार के लिए पूरी करना आसान नहीं था। युवती ने कहा कि इसके बाद उसके परिवार के साथ दुव्र्यवहार किया। युवती को कालेज के हॉस्टल से निकलवा दिया गया। हॉस्टल के कमरे से राहुल से जुड़े सारे दस्तावेज चोरी करवा लिए गए। 

एक के बाद एक घटनाक्रम में उसे परेशान किया गया। उसे कालेज छोड़ देने के लिए दबाव डाला गया। रास्ते में रोक-रोककर लड़कों से ईवटीजिंग करवाई गई। दूसरे गांव के सरपंच के सामने युवती को चरित्रहीन साबित किया। जिसके बाद सरपंच ने लड़की को रात के समय घर से दूर आकर मिलने के लिए जोर डाला परंतु युवती उसे मिलने नहीं गई। युवती ने बताया कि इस तरह की प्रताडऩाओं से दुखी आकर उसने खुद को खत्म करने का फैसला किया। युवती ने कहा कि अगर वह यह कदम न उठाती तो उसके पिता यह सब देखकर खुद को खत्म कर लेते। युवती ने कहा कि उसे पढऩे नहीं दिया जा रहा। उस लड़के की शादी की तैयारी की जा रही है। युवती ने कहा कि क्या राज्य सरकार इस मामले पर कुछ कार्रवाई करेगी?
 

आयोग ने युवती को इंसाफ दिलवाने का दिया आश्वासन
हरियाणा राज्य महिलाआयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्वाज ने युवती के बयान लेने के बाद उसे आश्वासन दिया कि उसे पूरा इंसाफ मिलेगा। उन्होंने बताया कि युवती की स्थिति गंभीर है। शरीर में जहर जाने का असर अब तक उसकी हैल्थ पर है, युवती को अब तक जोरों का दर्द है और हालत अस्थिर है। आत्महत्या के प्रयास से पहले ही उसे बहुत-सी धमकियां मिलती रही हैं, इसलिए युवती की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी बनती है। युवती, उसके पिता और परिवार पर किसी भी किस्म की आंच नहीं आनी चाहिए, इसके लिए हरियाणा के पुलिस विभाग को मामले को गंभीरता से लेने के लिए कहा गया है।
 

आयोग ने मेडीकल स्टूडैंट को अन्य पेशैंट्स से अलग रखने को सिफारिश की  
उपाध्यक्ष ने हरियाणा डायरैक्टर जनरल पुलिस से सिफारिश की है कि पी.जी.आई. को यह निर्देश जाएं कि वह युवती को सारे पेशैंट्स के बीच एमरजैंसी में न रखे। महिला को वार्ड में बाकी के पेशैंट्स से अलग रखा जाए। युवती को पी.जी.आई. में पूरी तरह से सुरक्षा मुहैया करवाई जाए। युवती के बयान धारा 164 सी.आर.पी.सी. के अंतर्गत ज्यूडीशियल मैजिस्टे्रट के समक्ष दर्ज किए जाएं। युवती के बयान पूरी तरह से स्वस्थ होने के बाद ही लिए जाएं, क्योंकि युवती ज्यादा देर तक बोलने की स्थिति में नहीं है। 
उपाध्यक्ष ने यह भी सिफारिश दी है कि युवती की किसी भी तरह की सर्जरी किए जाने से पूर्व डाक्टर्स युवती की रजामंदी जरूर लें। आयोग ने सिरसा, फतेहाबाद और सिरसा के सुपरिटैंडेंट ऑफ पुलिस से मामले में तुरंत जांच की बात भी की है।

युवती की मेडीकल स्थिति के बाबत आयोग को नियमित तौर पर अपडेट दिए जाने की बात भी उन्होंने कही है। उपाध्यक्ष ने सिरसा के जे.सी.डी. कालेज के खिलाफ जांच की सिफारिश भी की है, क्योंकि कालेज ने युवती को हॉस्टल से निकाल दिया था और युवती को प्रताडि़त भी किया गया। आयोग ने यह भी सिफारिश की है कि वी.वी.आई.पी. आवास और निवास के बाहर के सुरक्षा प्रबंध पुख्ता किए जाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!