एनीमिया मुक्त भारत अभियान में हरियाणा समूचे देश में प्रथम : विज

Edited By Isha, Updated: 20 Nov, 2020 09:11 AM

haryana first in entire country in anemia free india campaign vij

गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि एनीमिया मुक्त भारत अभियान में हरियाणा देश में प्रथम है। इसी प्रकार सरकारी अस्पतालों में डेंगू के रोगियों के लिये निशुल्क सिंगल डोनर प्लेटलेटस की नई पहल शुरू करने वाला

अम्बाला शहर: गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि एनीमिया मुक्त भारत अभियान में हरियाणा देश में प्रथम है। इसी प्रकार सरकारी अस्पतालों में डेंगू के रोगियों के लिये निशुल्क सिंगल डोनर प्लेटलेटस की नई पहल शुरू करने वाला हरियाणा उत्तर भारत का पहला राज्य है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां पर हैपेटाइटिस सी व बी की दवाइयां भी मुफ्त उपलब्ध हैं। विज ने बताया कि हरियाणा सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं की ओर विशेष तौर पर ध्यान दे रही है।

सरकारी अस्पतालों में लगभग 500 तरह की दवाइयां, 228 सर्जरी, 70 प्रकार की जांचे तथा 21 प्रकार की दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं के ऑप्रेशन भी मुफ्त किये जाते हैं। लोगों को घर पर ही मुफ्त चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिये ई-संजीवनी ओ.पी.डी. की शुरूआत की गई है। इसमें डाक्टर रोगी को लैब टैस्ट या दवाइयों की पर्ची भी ऑनलाइन उपलब्ध करवाएगा, जो चिकित्सा के लिए हरियाणा की सभी अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मान्य होगी। उन्होंने बताया कि घर-द्वार पर ही इलाज करने के लिए प्रदेश में मैडीकल मोबाइल यूनिट की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

गरीब व जरूरतमंद परिवारों को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का सालाना मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जा रही है और अब तक 22 लाख गोल्डन कार्ड बनाये गये हैं तथा 1.74 लाख रोगियों का 150 करोड़ रुपये से मुफ्त इलाज किया गया है। इस योजना में कोरोना रोगियों को भी शामिल किया गया है। सिरसा, यमुनानगर तथा कैथल में तीन नये मैडिकल कालेज खोलने का मंजूरी दी गई है। इसी प्रकार फरीदाबाद में लगभग 250 करोड़ रुपए की लागत से अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय मैडिकल कालेज खोला जा रहा है। 

हैबतपुर जिला जींद में 663 करोड़ 83 लाख रुपए की लागत से राजकीय मैडिकल कालेज व अस्पताल खोला जा रहा है। कोरियावास, महेन्द्रगढ़ में लगभग 600 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय मैडिकल कालेज निर्माणाधीन है तथा जींद में 664 करोड़ रुपये की लागत से मैडिकल कालेज के निर्माण की स्वीकृति दी गई है। इसके अतिरिक्त भिवानी और गुरूग्राम में भी मैडिकल कालेज खोले जा रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!