अग्निशमन यंत्र हुए एक्सपायर, रिफिल करवाना भूला प्रशासन

Edited By Isha, Updated: 13 Jun, 2019 11:17 AM

fire extinguisher

औरों को नसीहत, खुद मियां फजीहत यह लाइनें दादरी जिला प्रशासन पर बिल्कुल सटीक बैठती है, जिले सभी लोगों पर नियम-कानून लागू करवाने की जिम्मेदारी का निर्वहन करने वाला प्रशासन किस हद तक

चरखी दादरी : औरों को नसीहत, खुद मियां फजीहत यह लाइनें दादरी जिला प्रशासन पर बिल्कुल सटीक बैठती है, जिले सभी लोगों पर नियम-कानून लागू करवाने की जिम्मेदारी का निर्वहन करने वाला प्रशासन किस हद तक खुद नियमों से खिलवाड़ करता है। इसकी बानगी है कोर्ट परिसर स्थित एस.डी.एम. कार्यालय की 3 मंजिला इमारत। इस बिल्डिंग में लगे कई महीने पहले लगे अग्निशमन यंत्र एक्सपायर हो चुके हैं जिसके चलते यहां आगजनी की घटना होने पर किसी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था नहीं है।

इस बिल्डिंग में ए.डी.सी. डिवैल्पमैंट, एस.डी.एम. व रेवैन्यू रिकॉर्ड वाले महत्वपूर्ण कार्यालय हैं। कहने को तो यहां अग्रिशमन यंत्र भी लगाए गए हैं,लेकिन इसके बाद एक साल से अधिक समय बीत जाने के बाद भी इनकी रिफिल नहीं करवाई गई। इसके अलावा लघु सचिवालय की बिल्डिंग में भी कमोबेश यही हाल है। 

लघु सचिवालय की बिल्डिंग में 3 साल पुराने हैं सिलैंडर
लघु सचिवालय की बिल्डिंग में यह सिलैंडर 2016 में लगाए गए थे जिनकी समयावधि महज एक वर्ष की होती है लेकिन 3 साल बीतने के बाद भी इन्हें रिफिल करवाना किसी ने भी जरूरी नहीं समझा। मौजूदा समय में देश व प्रदेश में आगजनी की बड़ी घटनाएं कई बार हो चुकी हैं जिसके चलते जानमाल का भी काफी नुक्सान हुआ है। जिले का तकरीबन रिकॉर्ड भी इन दोनों बिल्डिंगों में रखा हुआ है। 

इमारत में दर्जनभर विभागों के हैं कार्यालय
कोर्ट परिसर स्थित तीसरी मंजिल की इस इमारत में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर, एस.डी.एम. सहित कई प्रमुख विभागों के कार्यालय हैं। इनमें दर्जनों कर्मचारी तो कार्यरत हैं ही, वहीं सैंकड़ों लोगों की पब्लिक डीङ्क्षलग भी रोज होती है। ऐसे में अगर कहीं आग लग जाए तो बड़े नुक्सान से इंकार नहीं किया जा सकता। करीब 9 माह पहले एक्सपायर हो चुके अग्निशमन यंत्र तो शोपीस मात्र हैं। 

रिकार्ड की सुरक्षा रामभरोसे
पुरानी बिल्डिंग के दूसरे फ्लोर स्थित ए.डी.सी. कार्यालय के आसपास तो एक अग्निशमन यंत्र तक नहीं लगाया गया है जबकि 3 मंजिला इस इमारत में एस.डी.एम., तहसीलदार सहित रेवैन्यू डिपार्टमैंट के महत्वपूर्ण रिकार्ड रूम है जिसकी सुरक्षा रामभरोसे ही है।

तुरंत बदले जाएंगे अग्निशमन यंत्र : एस.डी.एम.
जब एक्सपायर हो चुके अग्रिशमन यंत्रों बारे एस.डी.एम. सतबीर सिंह कुंडू से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बिल्डिंग परिसर में लगे अग्निशमन यंत्र एक्सपायर हैं तो तुरंत इन्हें बदलवाया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!