CBSE द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की पढ़ाई को लेकर विद्यार्थियों व शिक्षकों में भारी उत्सुकता

Edited By Isha, Updated: 07 Dec, 2019 10:46 AM

cbse interest students teachers study artificial intelligence

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते दायरे को देखते हुए सीबीएसई द्वारा सभी स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पढ़ाया जाएगा। इस विषय को लेकर विद्यार्थियों व शिक्षकों में भारी उत्साह......

फरीदाबाद (पूजा शर्मा) : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते दायरे को देखते हुए सीबीएसई द्वारा सभी स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पढ़ाया जाएगा। इस विषय को लेकर विद्यार्थियों व शिक्षकों में भारी उत्साह है। उनका मानना है कि इससे उनकी शिक्षा का स्तर और ऊंचा होगा। हालांकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए प्रोफेशनल कोर्स की मांग भी की जा रही है क्योंकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक वक्त के साथ टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है, इसलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सब्जेक्ट पर प्रोफेशनल ट्रेनिंग की जरूरत है।

ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ एज्युकेशन (सीबीएसई) ने स्कूलों में ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को जोडऩा एक सकारात्मक पहल माना जा रहा है। इससे बच्चों में जागरुकता आएगी। वर्तमान में डिजिटल युग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कई व्यापारों और उद्योगों को प्रभावित कर रहा है। आज हर उद्योग और व्यापार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल शुरू हो गया है।  जिसकी वजह से काम को आसानी से किया जा सकता है।

स्मार्टफोन के इस युग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अगला बड़ा परिवर्तन हो सकता है। ऐसे में प्रोफेशनल्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शिक्षा लेने की जरूरत है तथा साथ ही अपने कर्मचारियों को भी इस विषय में जागरूक करने की जरूरत है। इसी के तहत पहल करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय को सीबीएसई स्कूलों में शुरु किया गया है। यह विषय वर्ष 2019-20 से ही लागू किया जा चुका है। फिलहाल आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस आठवीं, नौवीं व दसवीं कक्षा के लिए डिजाइन किया गया है। 

शिक्षकों को दिया जा रहा प्रशिक्षण
एआई यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय को पढ़ाने के लिए  शिक्षकों को बाकायदा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विषय पर शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए  इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम जैसी प्रसिद्व आईटी कंपनियों के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत यह कंपनियां अध्यापकों व प्रधानाचार्यों को ट्रेनिंग दे रही हैं। इसके तहत विभिन्न ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जहां प्रशिक्षण का कार्य पूरा हो चुका है वहां इस विषय को पढ़ाया जा रहा है।

खास इंसपायर मॉडयूल भी तैयार 
आर्टिफिशिल इंटेलीजेंस विषय का पाठ्यक्रम सभी संबंधित स्कूलों को भेजा जा चुका है। इसके अलावा यह पाठ्यक्रम सीबीएसई की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराया है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस विषय लागू करने का मकसद नई पीढ़ी को जागरूक बनाना व पढऩे-पढ़ाने की प्रक्रिया के स्तर को ऊपर ले जाना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!