विस. चुनाव : प्रत्याशी 5 से कर सकते हैं नामांकन पत्र दाखिल, नामांकन से पहले करना होगा ये जरूरी काम

Edited By Isha, Updated: 03 Sep, 2024 10:50 AM

candidates can file nomination papers from 5th

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोनिका गुप्ता (आईएएस) ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए 5 सितंबर से प्रत्याशी अपने क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं

नारनौल: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोनिका गुप्ता (आईएएस) ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए 5 सितंबर से प्रत्याशी अपने क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी को नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सभी प्रत्याशी इस चुनाव में खर्च के लेन-देन के लिए अलग से बैंक खाता खुलवाएं।

प्रत्याशी 5 सितंबर से कर सकते हैं नामांकन पत्र दाखिल
डीसी ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करते समय सभी प्रत्याशियों को इस बैंक खाता की डिटेल देनी है। चुनाव के लिए सभी प्रत्याशियों को अलग से बैंक में खाता खुलवाना पड़ेगा। चुनाव खर्च का सारा लेनदेन इसी खाते से करना होगा।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने विभिन्न राजनीतिक पार्टियों व संगठनों की मांग पर अब मतदान का दिन 1 अक्टूबर की बजाए 5 अक्टूबर को तय कर दिया है। चुनाव परिणाम अब 8 अक्टूबर को घोषित होंगे। चुनाव प्रक्रिया से संबंधित शेष शेड्यूल वहीं रहेगा। उनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।  उपायुक्त ने बताया कि नामांकन पत्र 5 से 12 सितंबर तक दाखिल किए जा सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी तथा नाम वापसी 16 सितंबर तक हो सकती है।

नामांकन पत्र लेने के लिए सभी प्रकार की तैयारी पूरी
उपायुक्त ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र लेने के लिए सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि नामांकन पत्र रविवार को दाखिल नहीं किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करने से पहले सभी प्रत्याशी अपने कागजात की अच्छी तरह से जांच कर लें।

कागजात पूरे होने के बाद नामांकन के लिए पहुंचे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए 5 न सितंबर से प्रत्याशी अपने क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी काको नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले न सभी प्रत्याशी इस चुनाव में - खर्च के लेन-देन के लिए अलग से बैंक खाता खुलवाएं।  

 विधानसभा के लिए एसडीएम संजीव कुमार को रिटर्निंग अधिकारी लगाया गया है। वे महेंद्रगढ़ के प्रशासनिक भवन में स्थापित अपने कोर्ट रूम में नामांकन पत्र प्राप्त करेंगे। इसी प्रकार अटेली विधानसभा क्षेत्र के लिए कनीना के एसडीएम अमित कुमार । चारों विधानसभा क्षेत्र को रिटर्निंग के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की जगह निर्धारित अधिकारी लगाया गया है। वे कनीना में अपने कोर्ट रूम में नामांकन पत्र लेंगे। उपायुक्त ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन पत्र लेने के लिए सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि नामांकन पत्र रविवार को दाखिल नहीं किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करने से पहले सभी प्रत्याशी अपने कागजात की अच्छी तरह से जांच कर लें। कागजात पूरे होने के बाद नामांकन के लिए पहुंचे।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!