Covid-19 की जंग में मजबूत दीवार बना रहा BPS मेडिकल कॉलेज, 5 मरीजों को ठीक कर भेजा घर

Edited By Manisha rana, Updated: 29 Apr, 2020 04:01 PM

bps medical college building strong wall in covid 19 war

कोविड-19 कोरोना वायरस से सोनीपत को संरक्षित रखने की दिशा में बीपीएस मेडिकल कालेज खानपुर कलां मजबूती के साथ खड़ा.....

गोहाना (सुनील जिंदल) : कोविड-19 कोरोना वायरस से सोनीपत को संरक्षित रखने की दिशा में बीपीएस मेडिकल कालेज खानपुर कलां मजबूती के साथ खड़ा है। कोविड अस्पताल बीपीएस मेडिकल की बेहतरीन देखभाल व उपचार से कोरोना वायरस के पांच पॉजिटिव मरीज ठीक हो चुके हैं। साथ ही सात अन्य पॉजिटिव मामलों में दूसरी रिपोर्ट भी नेेगेटिव आई है, जिनके ठीक होने की उम्मीद की जा रही है।

मेडिकल कॉलेज की निदेशक डा. रेनु गर्ग कहती हैं कि पूरा स्टाफ पूर्ण समर्पण के साथ जिला प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कोरोना वायरस की जंग से लड़ रहा है। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम में बीपीएस मेडिकल कालेज उम्मीद की किरण बनकर सामने आया है। सोनीपत जिले के इलावा यहां पर पानीपत, जींद जिले के कोरोना पॉजिटिव मरीजों को मेडिकल कालेज खानपुर कलां में ही भर्ती किया जाता है। खानपुर में स्थित बीपीएस महिला मेडिकल कॉलेज में 6 वार्डो को कोविड 19 वार्ड में तब्दील किया गया है, जहां प्रत्येक वार्ड में 30 बेड की व्यवस्था की गई है।

PunjabKesari

वहीं मेडिकल में बनाई गई कोरोना मरीजों की जांच के लिए लैब में हर दिन अलग अलग जिलों से 100 से ज्यादा मरीजों के सैम्पल आ रहे हैं, जिसमें सोनीपत जिले के इलावा पानीपत ,करनाल ,अंबाला ,युमनानगर ,कैथल ,जींद जिले से भी सैम्पल यहाँ आ रहे है। टेस्ट के लिए सैम्पल लैब को यहाँ 24 घंटे चलाया जा रहा जिसमें सिफ्टिंग में डाक्टरों और स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। अगर मरीजों की संख्या बढ़ती है तो दो और वार्डो को भी कोविड 19 के लिए तैयार किया जा सकता है। 

PunjabKesari


मेडिकल की निदेशक डा. रेनु गर्ग का कहना है कि अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों की घर जैसी देखभाल की जाती है। चिकित्सक बेहतरीन उपचार देते हैं और स्टाफ नर्स तथा संबंधित पूरा स्टाफ समर्पित भाव से मरीज को ठीक करने के लिए प्रयासरत रहता है। ऐसे में मरीज की खुद की इच्छा शक्ति भी उसे बीमारी से जीतने में मदद करती है। साथ ही उन्होंने बताया कि अस्पताल में 6 आईसोलेशन वार्ड हैं जिनमें 180 बैड हैं। यहां 12 आईसीयू और दस वेंटिलेटर की सुविधा भी है। कोरोना संदिग्धों की जांच की सुविधा (वीआरडीएल) भी है। यहां दूसरे जिलों से भी सैंपल आते हैं। अभी तक करीब 4000 सैंपलों की जांच की जा चुकी है। अब तक करीब 333 कोरोना संदिग्ध मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। कोरोना की जंग जीतने के लिए विशेष रूप से चिकित्सक, नर्स व पैरा मेडिकल स्टाफ तथा अन्य संबंधित स्टाफ नियुक्त किया गया है। मेडिकल कॉलेज में कोरोना के पोजिटिव मरीजों को लाने के लिए एक विशेष एंबुलैंस भी है। निदेशक डा. रेनु के अनुसार मेडिकल कालेज में पर्याप्त संख्या में एन-95 मास्क, पीपीई किट्र सैनेटाईजर, दवाइयां तथा ट्रिप्पल  लेयर मास्क उपलब्ध हैं। कॉलेज में प्रवेश करने वाले स्टाफ सहित हर व्यक्ति को सैनेटाईज किया जाता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!