सिरसाः पराली जलाने पर 28 किसानों पर जुर्माना, दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक होने पर भी किसान कर रहे गलती

Edited By Isha, Updated: 14 May, 2024 03:32 PM

28 farmers fined for burning stubble

इस रबी सीजन में सिरसा जिले में गेहूं की पराली जलाने के कई मामले सामने आए हैं. इस सीजन में अब तक कृषि विभाग को करीब 157 स्थानों की जानकारी दी गई है। इन स्थानों के निरीक्षण के बाद 28 से अधिक किसानों पर जुर्माना लगाया गया।

सिरसाः इस रबी सीजन में सिरसा जिले में गेहूं की पराली जलाने के कई मामले सामने आए हैं. इस सीजन में अब तक कृषि विभाग को करीब 157 स्थानों की जानकारी दी गई है। इन स्थानों के निरीक्षण के बाद 28 से अधिक किसानों पर जुर्माना लगाया गया।

 अधिनियम में किसानों की भागीदारी के स्तर के आधार पर, पराली जलाने के स्थानों की संख्या 200 से अधिक हो सकती है। कृषि विभाग के उप निदेशक सुखदेव कंबोज ने कहा कि किसानों को पराली जलाने के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके बावजूद, कुछ किसान अभी भी इस प्रथा में लिप्त हैं, जिसके कारण उन पर जुर्माना लगाया जा रहा है। इस कार्य में अधिकारियों की विशेष टीमें लगी हुई हैं।

 गौरतलब है कि पिछले साल की तुलना में इस साल गेहूं की पराली जलाने की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है।  पिछले साल जिले में 86 स्थानों पर आग लगने की सूचना मिली थी और 20 किसानों के खेतों में गेहूं का डंठल जला हुआ पाया गया था। उस समय किसानों पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था। इस साल अब तक करीब 157 मामले सामने आ चुके हैं और 28 किसानों पर कुल 70,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!