केएएमपी के प्रोफेशनल डवलपमेंट प्रोग्राम में शिक्षकों ने सीखीं एआई और रोटोबोटिक्स की बारीकियां

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 07 Jun, 2024 04:05 PM

kamp s professional teachers learned the intricacies of ai and robotics

- सीएसआईआर-सीएसआईओ लैब्स में 150 से अधिक शिक्षकों का प्रशिक्षण शिविर संपन्न

नॉलेज एंड अवेयरनेस मैपिंग प्लेटफॉर्म (केएएमपी) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) - केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ) के सहयोग से 6 जून को चंडीगढ़ स्थित सीएसआईआर-सीएसआईओ लैब में 150 से अधिक शिक्षकों के लिए एक ट्रेनिंग सेशन आयोजित किया।

 

 

"प्रभावी कौशल विकास के लिए इंटरैक्टिव शिक्षण विधियां" थीम वाले इस कार्यक्रम में सीएसआईआर-सीएसआईओ के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने शैक्षिक परिदृश्य में एसटीईएएम एजुकेशन, रोबोटिक्स और एआई के महत्व पर प्रकाश डाला। केएएमपी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आशीष मित्तल ने स्कूलों के लिए केएएमपी-सीओई प्रोग्राम के बारे में बताते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसमें रोबोटिक्स और एआई लैब्स, छात्रों के लिए साइंस जर्नी, वर्कशॉप और टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम्स शामिल हैं।

 

सीएसआईआर-सीएसआईओ जिज्ञासा कोआर्डिनेटर डॉ. पूजा देवी ने छात्रों और स्कूलों के लिए सीएसआईआर जिज्ञासा इनीशिएटिव के बारे में बात की। इस सत्र में सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों के शिक्षकों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। यह कार्यक्रम केएएमपी के प्रोफेशनल डवलपमेंट प्रोग्राम का आठवां एडिशन था, जिसे विशेष रूप से शिक्षकों के लिए डिजाइन किया गया था।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!