बिहार के पूर्व मंत्री की गुरुग्राम में खरीदी जमीन को धोखाधड़ी कर बेची

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 13 Jun, 2024 10:00 PM

former bihar minister s land sold fraudulently

बिहार के पूर्व मंत्री ने अपनी पत्नी के नाम से आठ साल पहले गुरुग्राम में खरीदी गई जमीन को विक्रेता द्वारा धोखाधड़ी कर बेचने का मामला सामने आया है। पूर्व मंत्री ने अपनी पत्नी के नाम से वर्ष 2016 में 2160 वर्ग गज जमीन मारुति उद्योग के नजदीक खरीदी थी,...

गुड़गांव, (ब्यूरो): बिहार के पूर्व मंत्री ने अपनी पत्नी के नाम से आठ साल पहले गुरुग्राम में खरीदी गई जमीन को विक्रेता द्वारा धोखाधड़ी कर बेचने का मामला सामने आया है। पूर्व मंत्री ने अपनी पत्नी के नाम से वर्ष 2016 में 2160 वर्ग गज जमीन मारुति उद्योग के नजदीक खरीदी थी, जिसके लिए चेक से तीन करोड़ 29 लाख रुपए भी दे दिए थे। लेकिन आरोपियों ने अब यह जमीन धोखाधड़ी कर किसी अन्य को बेच दी। इस संबंध में पूर्व मंत्री रविंद्र चरण यादव की पत्नी प्रमिला कुमारी ने आर्थिक अपराध शाखा गुरुग्राम में शिकायत दी थी, जिस पर इस संबंध में चार आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

शिकायत के अनुसार प्रमिला यादव ने बताया कि उन्होंने यह जमीन लोकेश सैनी से अप्रैल 2016 में खरीदी थी। प्रमिला ने बताया कि उनके पति प्रोफेसर रविंद्र चरा यादव निवासी पटना बिहार राजनीतिक व्यक्ति हैं और छह बार विधासभा व एक बार लोकसभा चुनाव लड़ा है। 40 साल के राजनीतिक जीवन में उनके पति के खिलाफ केस अपराधिक केस नहीं है। उन्होंने दिल्ली-जयपुर हाइवे गुरुग्राम में मारुति गेट नंबर एक के पास सदगुरु कॉम्पलेक्स की जमीन लोकेश सैनी से 2160 वर्ग गज जमीन 3 करोड़ 29 लाख रुपए में खरीदी थी। इस राशि का भुगतान चेक से किया गया था। एयरफोर्स डिपो के नजदीक होने के कारण इस जमीन की रजिस्ट्री नहीं हो सकती थी, ऐसे में जीपीए कराई गई थी। इस मामले में आरोपी लोकेश सैनी को ही प्रमिला ने केयर टेकर बना दिया था। इस जमीन पर वर्ष 2023 में पांच मंजिला भवन तैयार कराया, जिसके लिए केयर टेकर बनाए गए लोकेश सैनी को पूरा पैसा दिया गया। इससे पहले लोकेश सैनी पर आयकर विभाग की छापेमारी हुई तो लोकेश सैनी ने सभी कागजात दिखाकर इस जमीन के बारे में बेची हुई दर्शाया था।

 

ईडी व इंकम टैक्स की संयुक्त छापेमारी के कारण लोकेश सैनी व उसके परिवार की जमीन को अटैच कर दिया गया था। लेकिन आरोपी लोकेश सैनी ने 11 मई 2022 को उनकी इस जमीन में से 312 वर्ग गज जमीन हरेंद्र गुप्ता नामक व्यक्ति के नाम से धोखाधड़ी से जीपीए कर दी। इसके बाद 8 जून 2022 को 210 वर्ग गज जमीन दलबीर सिंह को व 200 वर्ग गज जमीन राहुल के नाम से जीपीए करा दी। यही नहीं 300 वर्ग गज जमीन पर पीजी बनाकर चला रहा है। जब इस बारे में प्रमिला व उनके परिवार ने जमीन पर धोखाधड़ी कर कब्जा करने का विरोध किया तो जान से मारने की धमकी दी। यही नहीं 335 वर्ग गज जमीन आरोपी लोकेश सैनी ने आरोपी प्रवीण यादव पिता नरेंद्र सिंह यादव के नाम जीपीए कर दी। प्रवीण के पिता नरेंद्र एचसीएस ऑफिसर रहे हैं। इस मामले में आर्थिक अपराध शाखा ने जांच करने के बाद आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!