गुडवेदा में एक प्राचीन आयुर्वेद और आधुनिक विज्ञान का तालमेल : अभिषेक गगनेजा

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 23 Jul, 2024 08:55 PM

a synthesis of ancient ayurveda in gudveda  abhishek gaggneja

भारत के उभरते वैलनैस उद्योग में गुडवेदा प्राचीन आयुर्वेद और आधुनिक विज्ञान का तालमेल लेकर आया है। दूरदृष्टा उद्यमी अभिषेक गगनेजा द्वारा सितम्बर 2023 में स्थापित ब्राण्ड ने स्थायी वैलनैस समाधान उपलब्ध कराने के मिशन के साथ अपने आप को तेज़ी से स्थापित...

गुड़गांव, ब्यूरो : भारत के उभरते वैलनैस उद्योग में गुडवेदा प्राचीन आयुर्वेद और आधुनिक विज्ञान का तालमेल लेकर आया है। दूरदृष्टा उद्यमी अभिषेक गगनेजा द्वारा सितम्बर 2023 में स्थापित ब्राण्ड ने स्थायी वैलनैस समाधान उपलब्ध कराने के मिशन के साथ अपने आप को तेज़ी से स्थापित किया है। गुडवेदा की उत्पत्ति गगनेजा की व्यक्तिगत यात्रा से जुड़ी है। कुछ साल पहले डायबिटीज़ का पता चलने पर उन्होंने आयुर्वेदिक उपचार को अपनाया और अपनी जीवनशैली में बदलाव लाए। इससे न सिर्फ उनकी बीमारी ठीक हो गई, बल्कि उनमें आयुर्वेद के फायदों को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाने की इच्छा भी जागृत हुई। इस तरह गुडवेदा का जन्म हुआ। जो प्राचीन आयुर्वेद और आधुनिक विज्ञान का अनूठा संयोजन है। 

 

अपनी शुरूआत के नौ महीने के भीतर गुडवेदा ने ज़बरदस्त सफलता हासिल की और इनका राजस्व रु 2 करोड़ तक पहुंच गया। उपभोक्ताओं में स्वास्थ्य के समग्र समाधानों की बढ़ती मांग और स्थायी जीवनशैली के प्रति बढ़ती जागरुकता के चलते ब्राण्ड तेज़ी से विकसित हुआ। ब्राण्ड के विविध प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में पोषक सप्लीमेन्ट, आयुर्वेदिक उपचार और आधुनिक पेशकश जैसे मिलैट क्रंची (ब्राण्ड मिलेटियस के तहत) शामिल हैं, जो स्नैक्स के सेहतमंद और स्वादिष्ट विकल्प पेश करने की गुडवेदा की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। हाल ही में गुडवेदा ने अपनी महत्वाकांक्षी विस्तार योजनाओं के लिए रु 2 करोड़ की प्री-सीड फंडिंग हासिल करते हुए अपनी स्थिति को मजबूत बना लिया है। आने वाले समय की बात करें तो ब्राण्ड ने इस साल 1 मिलियन डॉलर की राशि जुटाने का लक्ष्य रखा है। इस धनराशि का उपयोग उत्पादन क्षमता बढ़ाने और नए प्रोडक्ट्स के लॉन्च के लिए किया जाएगा। ओमनी चैनल दृष्टिकोण के साथ ब्राण्ड ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स, क्विक कॉमर्स और देश भर के रीटेल आउटलेट्स के माध्यम से सुलभ है।  ‘‘गुडवेदा में हमारा दृष्टिकोण भारत का अग्रणी पोषक फूड ब्राण्ड बनना है। हम अपनी प्रोडक्ट रेंज का विस्तार करने, बाज़ार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने तथा ऐसे स्थायी वैलनैस समाधान उपलब्ध कराने के लिए समर्पित हैं जो लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न कर सकें।’’ गुडवेदा के संस्थापक अभिषेक गगनेजा ने कहा।

 

गुणवत्ता और प्रमाणिकता के चलते गुडवेदा ने सफलता हासिल की है। इनका हर प्रोडक्ट गहन अनुसंधान के बाद तैयार किया जाता है और गुणवत्ता के सख्त मानकों का अनुपालन करते हुए सुनिश्चित करता है कि उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट ही मिलें। गगनेजा के व्यक्तिगत जीवन से जुड़े गुडवेदा ने वैलनैस प्रोडक्ट्स से भरे आज के प्रतिस्पर्धी बाज़ार में उपभोक्ताओं का भरोसा जीत लिया है।  गगनेजा टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग रीसर्च और हेल्थ एवं वैलनैस सेक्टरों से जुड़े रहे हैं, इसी अनुभव के चलते उन्होंने गुडवेदा की सफलता में उल्लेखनीय योगदान दिया है। योगा ब्राण्ड्स के साथ काम करते हुए उन्होंने उपभोक्ताओं के व्यवहार, स्वास्थ्य के रूझानों को समझा और आयुर्वेदिक सिद्धान्तों के साथ इनोवेशन लेकर आए। 

 

हाल ही में बरिस्ता के साथ ब्राण्ड की साझेदारी ने इसकी पहुंच को और अधिक बढ़ा दिया हैं। गुडवेदा अपने ओमनी चैनल दृष्टिकोण और साझेदारियों के माध्यम से सुनिश्चित करता है कि उनके प्रोडक्ट्स हर उस उपभोक्ता तक पहुंचें, जो इन्हें खरीदना चाहते हैं।  आने वाले समय में भी गुडवेदा इनोवेशन, प्रमाणिकता एवं उपभोक्ता उन्मुख सेवाओं के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखा। वैलनैस उद्योग से जुड़े हुए गगनेजा उपभोक्ताओं के फीडबैक और उनकी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए ऐसे प्रोडक्ट्स लेकर आते हैं, जो उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकें। उद्योग जगत की मांग को ध्यान में रखते हुए बदलाव लाना और उत्साह के साथ काम  करना निश्चित रूप से बदलाव ला सकता है। आयुर्वेद और आधुनिक विज्ञान का संयोजन गुडवेदा ने स्वास्थ्य के स्थायी समाधानों को लाखों लोगों के लिए सुलभ बनाया है। 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!