साध्वी यौन शोषण मामला: सरकार ने 2 बड़े अधिकारियों को सौंपी सिरसा की जिम्मेदारी

Edited By Punjab Kesari, Updated: 22 Aug, 2017 10:45 AM

sadhvi sexual abuse case

25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की विशेष सी.बी.आई. कोर्ट में होने वाली पेशी के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं।

सिरसा (संजय अरोड़ा):25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की विशेष सी.बी.आई. कोर्ट में होने वाली पेशी के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं। इसके तहत जहां सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त करते हुए केंद्रीय सुरक्षा बलों की टुकड़ियों को तैनात किया है। वहीं, सरकार ने 2 बड़े अधिकारियों को सिरसा की विशेष जिम्मेदारी सौंपी है। इसके तहत हिसार रेंज के आई.जी. अमिताभ ढिल्लो का मुख्यालय अगले आदेशों तक सिरसा कर दिया है तो गुरुग्राम विकास प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी. उमाशंकर को भी फिलहाल सिरसा नियुक्त किया है। उन्हें निर्देश दिए हैं कि वे आगामी आदेशों तक सिरसा में रहकर जिला प्रशासन का मार्गदर्शन व सहयोग करें। 

पिछले 3 विवादों से सीखा सबक
प्रदेश में 2 बार जाट आंदोलन के कारण तो 1 बार करौंथा आश्रम के संचालक रामपाल की गिरफ्तारी सरकार के लिए चुनौती बनी। ऐसे में डेरा प्रमुख की 25 अगस्त की पेशी भी सरकार के लिए चुनौती से कम नहीं है। सरकार इन 3 घटनाओं से सबक कर चुकी है व किसी भी सूरत में शांति भंग नहीं होने देना चाहती। इसी के मद्देनजर सरकार ने 25 अगस्त से पहले ही सोनीपत के एस.पी. अश्विन शैणवी को सिरसा नियुक्त कर दिया है। चूंकि वे 2015 में सिरसा में बतौर एस.पी. काम कर चुके हैं और यहां के चप्पे-चप्पे से वे परिचित हैं। इसके अलावा डी.सी. प्रभजोत सिंह ऐलनाबाद में बतौर एस.डी.एम. रह चुके हैं। इस कारण दोनों को संभावित स्थिति से निपटने के लिए जिम्मेदारी दी है। इसके अलावा डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय भी सिरसा में है तो इस जिले की संवेदनशीलता को देखते हुए हिसार रेंज के आई.जी. ढिल्लो का मुख्यालय भी अस्थायी तौर पर सिरसा बना दिया है।

यह रहेगा असर
अमिताभ ढिल्लो सिरसा के एस.पी. रह चुके हैं और वी. उमाशंकर भी सिरसा में बतौर डी.सी. सेवाएं दे चुके हैं। दोनों को सिरसा के बारे में पूरा ज्ञान है। सरकार इरादा स्पष्ट है कि हर स्थिति से निपटने में कोई चूक न हो। यह भी उल्लेखनीय है कि वी. उमाशंकर 1993 बैच के आई.ए.एस. अधिकारी हैं और वे 2006-07 में सिरसा में बतौर डी.सी. रहे। मई-2007 में डेरा-सिख विवाद बढ़ गया था, लेकिन तत्कालीन डी.सी. वी. उमाशंकर ने कौशल और कुशल नीतियों की बदौलत इस मामले को निपटाने में अहम भूमिका अदा की थी। अब सरकार ने इन्हीं को आधार मानते हुए गुरुग्राम से फौरी तौर पर उन्हें सिरसा भेजा है। इन अधिकारियों के आने का असर ये होगा कि दोनों ही अधिकारी न केवल सिरसा को समझते हैं, बल्कि सिरसा के लोगों के साथ सीधा जुड़ाव भी है और वे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सरकार के लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

6 DSP पहुंचे सिरसा
सिरसा (कौशिक):हरियाणा पुलिस ने सिरसा में 2 महिला डी.एस.पी. सहित 6 नए डी.एस.पी. भेज दिए हैं। इनमें सतपाल सिंह, हंसराज बिश्रोई, विजेंद्र सिंह, पुष्पा खत्री व पूजा डाबला सिरसा पहुंच चुके हैं। एस.पी. ने डेरा की ओर जाने वाले रास्तों पर बनाए गए पुलिस नाकों पर विशेष सुरक्षा बरतने के आदेश दिए गए हैं। डेरा सच्चा सौदा के संत गुरमीत सिंह की आगामी 25 अगस्त को पंचकूला स्थित विशेष अदालत में पेशी के मामले को लेकर जिला पुलिस प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों को देखकर कहा जा सकता है कि वह किसी भी तरह का रिस्क लेने को तैयार नहीं है। मामले की संवेदनशीलता के बावजूद डेरा सच्चा सौदा में नित्य डेरा श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। हालांकि यह श्रद्धालुओं की भीड़ डेरा में निरंतर जारी धार्मिक कार्यक्रमों को लेकर है। अहम बात यह है कि हरियाणा, पंजाब व राजस्थान आदि राज्यों में 25 अगस्त को डेरा प्रमुख की पंचकूला में पेशी को लेकर जहां कड़ी सुरक्षा के बीच आमजन को किसी भी तरीके से सुरक्षा मुहैया करवाने के आश्वासन दिए जा रहे हैं।

जेल प्रशासन सुरक्षा प्रबंधों में जुटा
चंडीगढ़: साध्वी यौन शोषण मामले में डेरामुखी गुरमीत राम रहीम की पेशी को लेकर जहां पुलिस विभाग सुरक्षा प्रबंधों की तैयारियों में जुटा हुआ है, वहीं जेल प्रशासन भी कुछ ऐसे ही कदम उठा रहा है। जेल विभाग के महानिदेशक के.पी. सिंह ने प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों को एक पत्र जारी करके दिशा-निर्देश दिए हैं। इस पत्र में कहा गया है कि 25 अगस्त को पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई की जा सकती है। जिसके चलते प्रदेश की सभी जेलों में उपलब्ध बैरकों में से कुछ बैरकों को खाली रखा जाए। पत्र के अनुसार डेरा समर्थकों को दूसरे कैदियों के साथ नहीं रखा जाएगा।  इसके अलावा जेल के मुख्य द्वार पर दो ऐसे मोटरसाइकिल सवार जवानों को तैनात किया जाएगा जो हथियार चलाने में निपुण हों। आपात स्थिति को देखते हुए जेलों में बंद कैदियों व बंदियों की गिनती राजपत्रित अधिकारियों की मौजूदगी में करवाने के निर्देश जारी किए गए हैं। डेरामुखी प्रकरण में अब हररोज प्रदेश के गृह सचिव रामनिवास मीडिया से मुखातिब होंगे। गृह सचिव ने बताया कि 25 अगस्त तक हर रोज डेढ़ बजे मीडिया को तैयारियों की जानकारी दी जाएगी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!