बारिश का असर, उखड़े पेड़...गिरे बिजली के पोल

Edited By Updated: 06 Apr, 2017 04:49 PM

rainfall effect collapsed trees fallen electric poles

बारिश ने लोगों की दिनचर्या बिगाड़कर रख दी। मंगलवार रात शुरू हुई बारिश बुधवार को रुक रुक कर जारी रही। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार दोपहर के बाद...

यमुनानगर (सतीश):बारिश ने लोगों की दिनचर्या बिगाड़कर रख दी। मंगलवार रात शुरू हुई बारिश बुधवार को रुक रुक कर जारी रही। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार दोपहर के बाद हालात सामान्य होंगे। सबसे अधिक दिक्कत तेज हवा के कारण आई। कुछ एरिया में बिजली के पोल व पेड़ उखड़ गए। जिस वजह से बिजली बाधित रही। उधर, टूटी सड़कों ने भी लोगों को परेशान किया। खासकर स्कूल जाने वाले छात्रों को। कुछ वाहन चालक तो गंदे पानी के छींटों के कारण कपड़े बदलने के लिए घर जाना पड़ा। ये हालात पाश एरिया में सबसे अधिक देखे गए। हालांकि बारिश ने तापमान भी लुढ़का दिया। जिससे गर्मी झेल रहे लोगों को राहत मिली। 

बस क्यू शैल्टर का लिया सहारा
बुधवार को बारिश के चलते सबसे अधिक दिक्कत दोपहिया वाहन चालकों को हुई। 5 से 10 मिनट के ब्रेक के बाद बारिश शुरू हो जाती। ऐसे में वाहन चालकों ने बस क्यू शैल्टर का सहारा लिया। लघु सचिवालय के सामने बने क्यू शैल्टर में सबसे अधिक भीड़ देखी गई। इसी तरह घने पेड़ों के नीचे भी लोगों ने बारिश से बचने का प्रयास किया। बारिश का खमियाजा सबसे अधिक जगाधरी पुरानी अनाजमंडी के लोगों को भुगतना पड़ा। यहां पर तेज हवा के पेड़ उखड़ गए जो बिजली के पोल पर जा गिरे। इसकी वजह से बिजली के पोल टूट गए। 

एरिया में बिजली व पानी की सप्लाई बाधित हो गई। सूचना पर बिजली निगम के कर्मचारी मौके पर पहुंचे जबकि निगम के कर्मचारियों ने पेड़ हटाए। एरिया के भानू शर्मा ने बताया कि सुबह साढ़े 6 बजे के लगभग पेड़ उनके छज्जे पर आकर गिरा। इससे उनकी रेङ्क्षलग भी टूट गई। इतना ही नहीं दीवार में दरारें भी आ गईं। श्रमिक मदन लाल गिरने वाले पेड़ के पास ही पानी भर रहा था। वह भी इस हादसे में बाल बल बच गया। उनका यह भी कहना है कि इस एरिया में मंडी लगती है जिस कारण श्रमिकों की संख्या कहीं अधिक होती है। इसी क्षेत्र के मदन लाल, राम चन्द्र, अनिल कुमार, शुभम शर्मा, प्रदीप, बबली व सुभाष आदि ने बताया कि जो पेड़ गिरा है वह खोखला था। इसकी जानकारी कई बार नगर निगम को दी जा चुकी है लेकिन उन्होंने इस और ध्यान ही नहीं दिया। निगम की लापरवाही से ही पेड़ गिरा है। इतना ही नहीं बिजली के 4 पोल भी गिर गए। 

टूटी सड़क ने बढ़ाई परेशानी
बारिश की वजह से कुछ छात्र तो स्कूल ही नहीं गए। जगाधरी मटका चौक से एस.डी. स्कूल को जाने वाली सीवरेज निर्माण के कारण लंबे समय से क्षतिग्रस्त है। बारिश के दौरान इस सड़क से गुजरने वाले छात्र छात्राओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गंदे पानी के कारण छात्रों की स्कूल की वर्दी भी गंदी हो गई। ये हाल तब है जब पब्लिक हैल्थ ने निगम के पास रोड कट के नाम पर साढ़े 7 लाख रुपए जमा करवा रखे है। आसपास के दुकानदारों का कहना है कि निगम की लापरवाही उन पर भारी पड़ रही है। इसी तरह पोश एरिया माडल टाऊन की क्षतिग्रस्त सड़क भी लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी है। 

फरवरी में दी थी शिकायत, नहीं सुना
बारिश की वजह से देवी भवन बाजार रोड पर भी जलभराव हो गया। जिस वजह से व्यापार प्रभावित हुआ। दुकानदार राजन, बलदेव, कपिल, रोशन लाल, विक्की, चमनलाल व शाम ने बताया कि 2 फरवरी को नगर निगम में जलभराव की शिकायत की गई थी। आज तक नगर निगम ने इस और ध्यान नहीं दिया। उनका कहना है कि जलभराव से बीमारी भी फैल सकती है। बार बार कहने पर भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। निर्णय लिया गया कि है कि जल्द ही बैठक कर अधिकारियों की शिकायत सी.एम. विंडो पर की जाएगी। 

गुरुवार दोपहर तक जारी रहेगी बारिश : डायरैक्टर
मौसम विभाग चंडीगढ़ के डायरैक्टर एस.पी. सिंह का कहना है कि मंगलवार और बुधवार बारिश हुई है। यह बारिश हरियाणा व पंजाब के एरिया में हुई है। हरियाणा में गुरुवार दोपहर तक बारिश रहेगी। उसके बाद ही हालात सामान्य होंगे। 

रिपोर्ट ली जा रही है: खन्ना
बिजली निगम के एस.ई. आर.के. खन्ना का कहना है कि जिस एरिया में फाल्ट है उस एरिया से रिपोर्ट ली जा रही है। टीमें लगा दी गई हैं। जिस एरिया में बिजली बाधित थी उसे ठीक कर दिया गया है। यदि कहीं दिक्कत है तो लोग संबंधित क्षेत्र के जे.ई. व एस.डी.ओ. को शिकायत कर सकते हैं। निगम इस पर तुरंत कार्रवाई करेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!