Subscribe Now!

टिंबर ट्रेल में हरियाणा का भविष्य बुन रही सरकार, CM ने किया 3 साल के कार्यों का गुणगान

  • टिंबर ट्रेल में हरियाणा का भविष्य बुन रही सरकार, CM ने किया 3 साल के कार्यों का गुणगान
You Are HereHaryana
Sunday, December 17, 2017-10:23 AM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): चिंतन शिविर के दूसरे हरियाणा के भविष्य का ताना-बाना बुनने के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 3 साल के कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री ने एक-एक करके सरकार की उपलब्धियां गिनवाई। वहीं इन उपलब्धियों का श्रेय अफसरों को  दिया। मुख्यमंत्री ने इंटरैक्टिव सैशन को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति को ईमानदार होना चाहिए। राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टोलरैंस की नीति अपनाई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा अपने तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान करवाए गए कार्य पिछली सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों से अधिक हैं। 

हरियाणा को अब तक विभिन्न क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के सम्मान में केंद्र सरकार और अन्य संगठनों से 46 पुरस्कार प्राप्त हुए हैं।  मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा का ईज ऑफ डुइंग बिजनैस में 14वां स्थान था, जो अब पहले स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, वर्तमान सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों में पारदर्शी ऑनलाइन अध्यापक स्थानांतरण नीति, योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां, कैरोसीन मुक्त राज्य बनाना और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने स्वयं अगले तीन वर्षों के दौरान हरियाणा को रक्त अल्पता से मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हरियाणा शासन सुधार प्राधिकरण (एच.जी.आर.ए.) के अध्यक्ष प्रो. प्रमोद कुमार ने चिंतन शिविर के आयोजन पर कहा कि यह अधिकारियों और मंत्रियों को बिना किसी भय के अपने सुझाव देने का अवसर प्रदान करता है।

सपनों के हरियाणा के नव निर्माण के लिए युवाओं का किया आह्वान
अपने सपनों के हरियाणा सत्र के समापन अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा की विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाले हरियाणा के युवाओं को उनके सपनों के हरियाणा के नव निर्माण में योगदान देने के लिए आगे आना चाहिए, चाहे वह किसी भी क्षेत्र से जुड़े हों। हरियाणा के अचीवर्स में भारतीय नौसेना की रेवाड़ी की रहने वाली लै. कमांडर सांध्या चैहान, सफीदों जींद के यंग टैक्नोक्रेटस नीरज अग्रवाल, डबवाली के कॉमेडियन व अभिनेता सुनील ग्रोवर ने अपने सपनों के हरियाणा पर विचार सांझे किए।

मंत्री कविता जैन ने यातायात प्रबंधन की नीति बनाने का सुझाव दिया
चिंतन शिविर में शहरी कायाकल्प पर आयोजित सत्र में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि राज्य में यातायात प्रबंधन की नीति बननी चाहिए, ताकि बढ़ते शहरीकरण के इस युग में यातायात और पार्किंग की जरूरतों का समाधान किया जा सकें। ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य सुविधाओं की आवश्यकताओं पर जोर देते हुए मंत्री ने कहा कि हमें शहरों की तर्ज पर गांवों में भी सुविधा देनी चाहिए, ताकि उनका जीवन भी बेहतर हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहरीकरण के साथ-साथ सभी क्षेत्रों मे बदलाव कर रही है।

शहरी विस्तार के लिए तहसील व उपमंडल की ओर जाना होगा
सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि हमें शहरी विस्तार के लिए तहसील और उपमंडल की ओर जाना होगा और इन क्षेत्रों में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और आवास बोर्ड को आवासीय कालोनियों को विकसित करना होगा जो शहरों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य के विभिन्न भागों में विभागीय संपत्ति को सही तरीके से संभाला जाए, ताकि नगरपालिकाओं की आय सुनिश्चित हो सकें।

हाईवे के साथ-साथ सैटेलाइट टाऊन भी विकसित किए जाएंगे
हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने कहा कि गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों के सुदृढ़ीकरण व ढांचागत विकास की नई अवधारणा आई है और हम जी.आई.एस. मैपिंग सिस्टम को लाए हैं और इस सिस्टम को अन्य शहरों में भी शुरू किया गया है तथा अगले दो सालों में यह प्रणाली सभी शहरों में अपनाई जाएगी। सत्र में उन्होंने सुझाव दिया कि हाइवे के साथ-साथ सैटेलाइट टाऊन भी विकसित किए जाएंगे और शहरी क्षेत्रों से डेयरियों को स्थानांतरित किया जाएगा। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि राज्य में स्मार्ट सिटी परियोजना की निगरानी के लिए एक अलग से सैल भी स्थापित किया जाना चाहिए। सरकार को रैंटल हाऊसिंग सिस्टम शुरू करना चाहिए और इस क्षेत्र में प्राइवेट डिवैल्पर्स को प्रोत्साहित करना चाहिए। इसी प्रकार पूरे राज्य में एल.ई.डी. स्थापित होनी चाहिए और स्मार्ट सड़क परियोजनाओं में भी सी.सी.टी.वी. स्थापित होना चाहिए।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन